Move to Jagran APP

जागरूक नहीं होने पर छिन जाएगा मत देने का अधिकार

अगर मतदाता जागरूक नहीं हुए तो उनका मत देने का अधिकार छिन सकता है क्योंकि इ

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 11:37 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 11:37 PM (IST)
जागरूक नहीं होने पर छिन जाएगा मत देने का अधिकार
जागरूक नहीं होने पर छिन जाएगा मत देने का अधिकार

प्रतापगढ़ : अगर मतदाता जागरूक नहीं हुए तो उनका मत देने का अधिकार छिन सकता है, क्योंकि इस समय मतदाता सूची का सत्यापन चल रहा है। अगर बीएलओ के घर जाने पर मतदाता नहीं मिलते हैं तो बाद में बीएलओ से संपर्क करके जरूरी अभिलेख देकर सत्यापन करा लें। ऐसा नहीं करने पर मतदाता सूची से नाम कट भी सकता है।

loksabha election banner

मतदाता सूची के सत्यापन का काम समय-समय पर चलता रहता है। सूबे में पंचायत चुनाव, नगर निकाय चुनाव और आम चुनाव की अलग-अलग मतदाता सूची है। राज्य निर्वाचन आयोग और प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद मतदाता सूची पूरी तरह से दुरूस्त नहीं हो पा रही है। अभी भी मतदाता सूची में कई लोगों का नाम और फोटो गलत है। इस बीच फिर मतदाता सूची के सत्यापन का काम चल रहा है।

सभी बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन कर रहे हैं। उनके निवास को तस्दीक करने के लिए राशनकार्ड, फोटो पहचान पत्र, आधारकार्ड में से कोई एक दस्तावेज ले रहे हैं। बीएलओ रजिस्टर में क्रमवार मतदाताओं का पूरा ब्योरा दर्ज कर रहे हैं। हरेक मतदाता का सत्यापन किया जा रहा है। ऐसे में बीएलओ के जाने में अगर मतदाता के घर पर कोई व्यक्ति नहीं मिल रहा है तो बाद में वे बीएलओ से मिलकर जरूरी दस्तावेज देकर अपना सत्यापन करा लें। अगर इसमें मतदाता किसी तरह के चूक करेंगे तो उनका नाम मतदाता सूची से कट भी सकता है।

सत्यापन का अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। सभी बीएलओ सत्यापन रजिस्टर अपने-अपने तहसीलों में जमा करेंगे। वहां से ऑनलाइन मतदाता सूची को दुरूस्त किया जाएगा। इस बारे में सहायक निर्वाचन अधिकारी एसपी बर्नवाल ने बताया कि मतदाता सूची के सत्यापन का अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। प्रत्येक मतदाता अपने बीएलओ से मिलकर जरूरी दस्तावेज देकर सत्यापन करा लें।

सदर में सत्यापन पर रोक : सदर विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव हो रहा है। इस बीच हफ्ते भर पहले निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद सदर क्षेत्र में मतदाता सूची के सत्यापन का काम रोक दिया गया। चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद सदर विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची का सत्यापन कराया जाएगा।

ऑनलाइन सत्यापन कर रहे हैं बीएलओ : वैसे तो अधिकांश बीएलओ स्मार्ट फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही बीएलओ हैं जो मोबाइल पर ऐप के जरिए ऑनलाइन मतदाता सूची का सत्यापन कर रहे हैं। ऑनलाइन सारी सूचनाओं को दर्ज करके मतदाता सूची को दुरूस्त कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.