Move to Jagran APP

मकर संक्रांति पर गंगा के तट लगी आस्था की डुबकी

जिले में मकर संक्रांति का पर्व आस्था के साथ गुरुवार को मनाया गया। कालाकांकर और कुंडा के गंगा तट पर आस्था की डुबकी लगती रही। दिन भर खिचड़ी का दान और प्रसाद ग्रहण का कार्यक्रम चलता रहा। कड़ाके की सर्दी गलन व कोहरे की चादर भी श्रद्धालुओं को डिगा न सकी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 10:48 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 10:48 PM (IST)
मकर संक्रांति पर गंगा के तट लगी आस्था की डुबकी
मकर संक्रांति पर गंगा के तट लगी आस्था की डुबकी

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : जिले में मकर संक्रांति का पर्व आस्था के साथ गुरुवार को मनाया गया। कालाकांकर और कुंडा के गंगा तट पर आस्था की डुबकी लगती रही। दिन भर खिचड़ी का दान और प्रसाद ग्रहण का कार्यक्रम चलता रहा। कड़ाके की सर्दी, गलन व कोहरे की चादर भी श्रद्धालुओं को डिगा न सकी।

loksabha election banner

भोर में हर तरफ छायी कोहरे की चादर के पीछे छिपे सूर्यदेव का दर्शन नहीं हो पाया। हालांकि गंगा नदी की जलधारा के परस्पर आस्था की हिलोर पूरे आवेग में थी। कालाकांकर, मानिकपुर एवं शाहाबाद राजघाट गंगा तट पर मकर संक्रांति के पावन पर्व पर भक्ति का ज्वार अपने चरम पर था। विभिन्न क्षेत्रों से आए श्रद्धालु पुरोहितों को अन्न दान ,द्रव्य दान करने के बाद सिद्ध पीठ मां ज्वाला देवी धाम में दर्शन पूजन कर पुण्य के भागी बने। पुरोहित समाज की ठंड को देखते हुए जगह-जगह पर अलाव की व्यवस्था कराई गई थी। कुंडा प्रतिनिधि के अनुसार पुरोहित संघ के अध्यक्ष बीएल मिश्रा ने बताया कि दूर-दराज से स्नान करने के लिए आने वाले लोगों को रुकने पर्याप्त व्यवस्था कराई गई थी। गोतनी संवाद सूत्र के अनुसार मकर संक्रांति के पावन पर्व पर हौदेशवर नाथ धाम में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। पूजा अर्चना के बीच श्रद्धालुओं ने मंदिरों में जलाभिषेक किया। हांड कंपा देने वाला गंगा का पानी भी श्रद्धालुओं के उत्साह को ठंडा नहीं कर पाया। क्या बच्चे, क्या बूढ़े और क्या जवान, मकर संक्रांति के पावन पर्व पर आस्था की डुबकी लगाने में कोई भी पीछे नहीं रहा। गुरूवार भोर से गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। गंगा स्नान कर लोगों ने खिचड़ी दान किया। मां गंगा के जयकारों से वहां का माहौल भक्तिमय हो गया। मकर संक्रांति में स्नान को लेकर लोगों में खासा उत्साह दिखा। भारी कोहरे के बावजूद भोर से ही भक्तों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था, जो देर शाम तक चलता रहा।

----- राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने आयोजित किया खिचड़ी भोज

संसू, गोतनी: अपना देश उत्सव का देश है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने छह उत्सव तय किया है, जिसमें से मकर संक्रांति का पावन पर्व भी आता है। यह बातें कुंडा तहसील क्षेत्र के शहाबपुर के प्राथमिक विद्यालय में राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ द्धारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद प्रांत के विभाग संघ चालक रमेश ने कही। कार्यक्रम के बाद शामिल लोगों को खिचड़ी का भोज भी कराया गया। इस अवसर पर विनीत पांडेय, प्रभाकर सिंह, नीलू यादव, महेश चंद्र मिश्रा, राजेश तिवारी, अजय शुक्ला, मयंक त्रिपाठी, मायावती त्रिपाठी, ओम प्रकाश पांडेय, कुशल, हृदय कुमार आदि लोग उपस्थित रहे। इसी क्रम में मानिकपुर थाना क्षेत्र के ताजुद्दीनपुर में मकर संक्रांति के अवसर पर डा. मधुकर शुक्ला की अगुवाई में खिचड़ी का लंगर चलाया गया। यहां पर सैकड़ों लोगों ने पहुंचकर खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर बाबुल शुक्ला, मोनू पाल, लालता मोरिया, फूल चंद्र पाल, मुक्तेश्वर शुक्ला, नीतू शुक्ला आदि लोग उपस्थित रहे। ------ रे मन गंगा यमुना के तीर

गंगा स्नान के लिए मकर संक्रांति पर रवाना हुए श्रद्धालु

संसू रानीगंज/गौरा : मकर संक्रांति के त्योहार पर पुण्य की गठरी कमाने व गंगा में डुबकी लगाने के लिए गुरुवार को प्रयागराज श्रद्धालु व कल्पवासी रहना हुए। ट्रेन व रोडवेज बसों का सहारा छोड़ इस बार श्रद्धालुओं ने निजी वाहनों का ही सहारा लिया। वहीं गुरुवार को मकर संक्रांति का त्यौहार भी क्षेत्र में श्रद्धा भाव के साथ मनाया गया। सुबह से ही लोगो ने स्नान के बाद दान पुण्य का कार्य किया। हालांकि कोहरे के कारण ठंड बढ़ी रही लेकिन श्रद्धा के आगे ठंड भी फीकी नजर आई।

---

समरसता का संदेश देता है मंकर संक्रांति का उत्सव

संसू, मकूनपुर : मकर संक्रांति का पर्व लोगों में समरसता का संदेश देता है। उक्त बातें आरएसएस के जिला संघ चालक चितामणि दुबे ने गुरूवार को मकर संक्रांति के पर्व पर आयोजित करिस्ता शाखा पर प्रभात की बेला में स्वय सेवकों के बीच कही। इस मौके पर स्वयसेवकों में तिल गुड का प्रसाद के रूप में वितरण किया गया। इसके पूर्व शाखा पर ध्वजा लगा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मनोज मिश्रा ने की। इस मौके पर शिव राम पाल , राम लाल मिश्रा , छोटू सोनी , आकाश शुक्ला , संजय बारी , संतोष मिश्रा , सीता राम पाल , प्रमोद मिश्रा , विपुल पाल सहित कई लोग मुजूद रहे।

-------------

मकरसंक्रांति पर श्रद्धालुओं ने किया खिचड़ी दान

संसू, घुइसरनाथधाम : मकर संक्रांति पर गुरुवार को श्रद्धालुओं ने खिचड़ी दान किया। मकर संक्रांति पर्व पर घुइसरनाथधाम में सुबह से ही भक्तों की भीड़ दिखी। अकेले व परिवार के साथ यहां पहुंचे श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया। इसके बाद मंदिर में मौजूद गोसाईं परिवार को खिचड़ी का दान किया। लोगों ने मंदिर गर्भगृह की परिक्रमा कर बाबा घुइसरनाथ से आशीर्वाद मांगा। मंदिर के महंथ मयंक भाल गिरि ने उपस्थित भक्तों को मकर संक्रांति पर दान का महात्म्य बताया। इस दौरान मंदिर में शीतला प्रसाद गिरि , श्रीराम गिरि, लोमस गिरि, नर्मदा गिरि, वीरेंद्र मणि तिवारी, रोहित तिवारी आदि मौजूद रहे। इसी क्रम में धाम परिसर स्थित राम-जानकी मंदिर में भी भक्तों का सुबह से ही दर्शन पूजन दिखा। लोगों ने यहां श्रीराम जानकी मंदिर में माथा टेका व खिचड़ी दान किया। वहीं बड़ी संख्या मे श्रद्धालु शनि मंदिर में सरसों का तेल, काला तिल, भी चढ़ाते दिखे। यहां मंदिर के महंथ उमापति दास ने भक्तों में प्रसाद वितरण किया । --------------़

रोडवेस बस अड्डे पर भी खिचड़ी भोज का आयोजन

नगर के रोडवेज बस स्टेशन पर रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद ने खिचड़ी भोज का आयोजन किया। प्रदेश संगठन मंत्री सुरेश चंद्र पांडेय, प्रदेश प्रवक्ता शिवकांत मिश्रा, जिलाध्यक्ष चंद्र कुमार सिंह समेत कर्मियों ने प्रसाद का वितरण करके यात्रियों से संवाद करके समरसता का संदेश दिया। एआरएम पीके कटियार ने भी सहभागिता की। इसी प्रकार भाजपा कार्यालय के बगल व्यापारियों ने खिचड़ी का प्रसाद बांटा। काउंटर लगाकर लोगों को प्रसाद दिया। चिलबिला, बाबागंज, आंबेडकर चौराहा, भंगवा चुंगी समेत अनेक स्थानों पर खिचड़ी का दान किया गया।

--

खूब उड़ी पतंग

खिचड़ी के मौके पर पतंगबाजी का भी आनंद लोगों ने लिया। छत पर जाकर पतंग की पेच लड़ाई। बहुत से लोग खाली मैदान में जाकर पतंग उड़ाते नजर आए। बच्चों में अधिक उत्साह रहा। वह सर्दी की परवाह न करके दोस्तों के साथ पतंग उड़ाने में लगे रहे। पर्व के दिन भी पतंग की दुकानदारी चटकी नजर आई। शहर के बाबागंज में पतंग की दुकान पर मारामारी मची देखी गई। चौक के प्रमुख व्यवसायी अशोक अग्रवाल ने पुरोहितों को पत्रा दान करके समाज को संस्कारों के साथ चलने का संदेश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.