Move to Jagran APP

..फिर से जीवन का पहिया स्पीड पकड़ ले

पूरे विश्व में कोरोना का संकट है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का सबसे बुरा हाल है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 10:11 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 05:58 AM (IST)
..फिर से जीवन का पहिया स्पीड पकड़ ले
..फिर से जीवन का पहिया स्पीड पकड़ ले

उड़ैयाडीह, प्रतापगढ़ : पूरे विश्व में कोरोना का संकट है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का सबसे बुरा हाल है। लॉकडाउन के चलते मुंबई में टैक्सी चलाने वाले लोगों का रोजगार पूरी तरह चौपट हो गया। ऐसे में पट्टी क्षेत्र के तमाम टैक्सी चलाने वाले देश की आर्थिक राजधानी से लौट आए हैं। यहां उन्हें कुछ भी सुझाई नहीं दे रहा कि वे क्या करें। वह चाहते हैं कि किसी तरह कोरोना का संकट समाप्त हो। उन्हें मुंबई जाने का फिर से मौका मिले और उनके जीवन का पहिया फिर से स्पीड पकड़ ले।

loksabha election banner

पट्टी कोतवाली क्षेत्र के दुखियापुर गांव के प्रदीप कुमार पांडेय पिछले पंद्रह सालों से मुंबई में टैक्सी चलाकर जीवन यापन कर रहे थे। दैनिक जागरण से बताते हैं कि लॉकडाउन के चलते वहां का धंधा पूरी तरह बंद हो चुका था। एक माह पूर्व वे लोग गांव आ गए हैं। वहां की कमाई के बलबूते काफी कुछ किया। उन्हें नहीं लगता कि मुंबई के हालत जल्दी सुधरेंगे। ऐसे में यहां ही कुछ करेंगे, मगर अभी यहां भी कुछ करने की स्थिति नहीं है। परिवार के साथ गांव में हैं, जब समय अच्छा होगा तो फिर लौटकर मुंबई ही जाएंगे। वहीं इसी गांव के राकेश पांडेय दस वर्षों से मुंबई में टैक्सी चलाने का काम कर रहे थे। किसी तरह परिवार के साथ सुरक्षित लौटे टैक्सी चालक राकेश पांडेय सुकून महसूस कर रहे हैं। वह मुंबई की दास्तान बताते हैं तो उनकी आंखों में खौफ दिखने लगता है। कहते हैं, अपनी माटी में कौन नहीं रहना चाहता। जब संकट आया तो भागकर प्रतापगढ़ आ गए। रोजगार की बात करने पर उनका दर्द बाहर आ जाता है। कहते हैं कि अपने यहां रोजगार जमाने में वक्त लगेगा। उनका टैक्सी चलाने का धंधा है, जो मुंबई में चौबीस घंटे सदाबहार है। मुंबई की भी हालत काफी खराब है। वह क्या करें और क्या ना करें, अभी उन्हें कुछ सुझाई नहीं दे रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.