Move to Jagran APP

बहनों ने नेह के धागों से सजाई भाई की कलाई

रक्षाबंधन पर नेह के धागों से भाइयों की कलाई सज गई। बहनों ने कोरोना के खतरों को दरकिनार करके सोमवार को पूरे उत्साह से राखी का पर्व मनाया। शहर से लेकर अंचल तक पूरे दिन बहनें अपने पति व बेटे के साथ भैया के घर जाती रहीं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 07:04 AM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 07:04 AM (IST)
बहनों ने नेह के धागों से सजाई भाई की कलाई
बहनों ने नेह के धागों से सजाई भाई की कलाई

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : रक्षाबंधन पर नेह के धागों से भाइयों की कलाई सज गई। बहनों ने कोरोना के खतरों को दरकिनार करके सोमवार को पूरे उत्साह से राखी का पर्व मनाया। शहर से लेकर अंचल तक पूरे दिन बहनें अपने पति व बेटे के साथ भैया के घर जाती रहीं।

loksabha election banner

इस बार रक्षाबंधन का पर्व कोरोना काल में पड़ा। इस वजह से इसकी तैयारी को धीरे-धीरे हुई, पर पर्व के दिन बहनों का उत्साह देखने लायक था। बरसात व कोरोना वायरस के जोखिम के बाद भी वह भैया की कलाई को सजाने को पहुंचीं। नेह के बंधन ने उनको याद दिलाया कि उनको भी याद रखा करें। वह भी उनके ही परिवार का अंग हैं। इस बार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त प्रात: आठ बजे से लेकर पूरे दिन का रहा। इससे बहनों को भैया के घर तक पहुंचने को भरपूर समय मिला। बाजारों में शाम तक उनकी भीड़ देखी गई। वह घर से निकलकर राखी व मिठाई खरीदते हुए भैया तक पहुंचीं व कलाई सजाकर उपहार प्राप्त किया। बहनों ने भाइयों को चंदन लगाकर आरती उतारकर मिठाई खिलाकर हाथ के कलाई में राखी बांधकर भाई बहन के अटूट विश्वास को कायम रखा। लालगंज प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र में सोमवार को धूमधाम से रक्षाबंधन पर्व मनाया गया। भाई की कलाई पर राखी बांधकर बहनों ने उनसे रक्षा का वचन लिया। राखी, मिठाई की खरीदारी को लेकर बाजारों में सुबह से ही चहल-पहल बनी रही। लालगंज नगर, अजगरा, जलेशरगंज, धारुपुर, अठेहा, सांगीपुर, रानीगंज कैथोला, सगरा सुंदरपुर, घुइसरनाथ धाम आदि बाजार गुलजार रहे।

तरह-तरह के दिए उपहार : राखी बंधवाने के बाद भैया ने जरूरत व क्षमता के अनुसार उपहार दिए। किसी ने बहन को स्कूटी दी तो किसी ने लैपटॉप और मोबाइल। किसी ने चेन दी तो किसी ने कपड़े देकर उनको खुश किया। पैसे तो सबने दिए ही दिए।

--

रक्षाबंधन पर रोपे पौधे

संसू, रानीगंज : रक्षाबंधन पर रानीगंज में आम और नीम का पौधा लगाकर हरियाली बचाने का संदेश दिया गया। रोपण करते हुए सोशल वर्कर प्रवीण मिश्रा ने कहा कि बारिश के समय में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना चाहिए। सार्वजनिक स्थल से लेकर अपने घरों के आसपास पौधारोपण करें। उन्होंने गांव में भी आम, नीम, शीशम, सागौन का पौधा वितरण भी किया। इस अवसर पर सुदामा महराज, अमित, रमेश मिश्रा ने भी पौधारोपण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.