संसू, प्रतापगढ़ : शीतल प्रसाद कन्या विद्यालय ढहाने के मामले में चौकी इंचार्ज ने एक नामजद और पांच-छह अज्ञात के खिलाफ डकैती का मुकदमा दर्ज कराया है। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया।

शहर के टक्करगंज मोहल्ले में प्रयागराज-अयोध्या हाईवे के किनारे शीतल प्रसाद कन्या विद्यालय स्थित था। यह स्कूल आइएएस महेश गुप्ता के फूफा शीतल प्रसाद के नाम था। यह स्कूल आर्य समाज चौक से संबद्ध था। जिस जमीन पर यह स्कूल बना था, उसके मालिकाना हक को लेकर आर्य समाज के पदाधिकारियों और शेखर सिंह से विवाद चल रहा है। साल भर पहले नवंबर 2018 में स्कूल के कार्यालय का ताला तोड़कर अभिलेख आदि गायब कर दिया गया था, जिस पर मुकदमा दर्ज कराया गया था। इस संबंध में कोर्ट में वाद दायर करने पर एसडीएम सदर ने जमीन सहित भवन को कुर्क करके कोतवाली पुलिस को सौंप दिया था।

इस बीच मंगलवार को देर रात अचानक शीतल प्रसाद कन्या विद्यालय के भवन को जेसीबी लगाकर जमींदोज करा दिया गया। बुधवार को सुबह लोगों की नजर मलबे पर पड़ी तो सूचना आर्य समाज के पदाधिकारियों को दी गई। आर्य समाज के रामनेवाज पाल, सत्य प्रकाश, आनंद केसरवानी ने कोतवाली पहुंचकर तहरीर दी। जिस पर पुलिस ने कुछ अज्ञात के खिलाफ एनसीआर दर्ज कर ली। इसके अलावा एसडीएम सदर मोहनलाल गुप्ता ने कस्टडी में रहे स्कूल को ढहाने के मामले में कोतवाल से रिपोर्ट तलब कर लिया।

उधर, इस पूरे मामले को लेकर एसपी का पारा चढ़ गया। एसपी ने कोतवाल को मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस बीच चुंगी चौकी इंचार्ज दिनेश सिंह ने गुरुवार रात कोतवाली में तहरीर दी। जिस पर शेखर सिंह निवासी अचलपुर और पांच-छह अज्ञात के खिलाफ पुलिस ने डकैती का मुकदमा दर्ज कर लिया। शुक्रवार को दोपहर कोतवाल ने फोर्स के साथ दबिश देकर सतेंद्र विक्रम सिंह निवासी अचलपुर को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया। कोतवाल सुरेंद्रनाथ ने बताया कि आरोपितों की तलाश में संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है।

------

आर्य प्रतिनिधि सभा ने दी धरना देने की चेतावनी

शीतल प्रसाद कन्या विद्यालय के भवन को ढहाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। आर्य समाज के पदाधिकारी रामनेवाज पाल, सत्य प्रकाश, आनंद केसरवानी बुधवार को ही कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा चुके हैं। अब आर्य प्रतिनिधि सभा ने विपपक्षियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर धरना देने की चेतावनी दी है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस