Move to Jagran APP

डांट, फटकार, नाराजगी और निपट गया समाधान दिवस

लालगंज : स्थानीय तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस पर बुधवार को डीएम ने एसपी व मातहतों के साथ समस्

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jan 2018 12:42 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2018 12:42 AM (IST)
डांट, फटकार, नाराजगी और निपट गया समाधान दिवस
डांट, फटकार, नाराजगी और निपट गया समाधान दिवस

लालगंज : स्थानीय तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस पर बुधवार को डीएम ने एसपी व मातहतों के साथ समस्याओं की सुनवाई की। बार बार आ रहे एक ही समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही व विकास कार्यो में शिथिलता पर कड़ी नाराजगी जताते हुए एसडीएम व अन्य संबंधित विभागों के जिम्मेदारों को फटकार लगाई। जिलाधिकारी शंभु कुमार ने तहसील सभागार मे जिला स्तरीय समाधान के तहत एक-एक कर फरियादियों की समस्याएं सुनीं। नियत समय से करीब डेढ़ घंटे देर से पहुंचे डीएम शंभु कुमार का पारा विकास कार्यों में अफसरों की शिथिलता व शिकायतों के निस्तारण में बनी लापरवाही को लेकर चढ़ा दिखा तो ठंड में भी मातहतों के माथे पर पसीने की बूंदे दिखीं। डीएम ने लेखपालों को सर्किल रजिस्टर के साथ हर वक्त मौजूद रहने की नसीहत दी तो भूमि विवाद में पुलिस व राजस्व की टीम गठित कर शिकायतों के निस्तारण के कड़े निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम ने पुलिस से जुड़े मामलों की सुनवाई की व शिकायतों के मौके पर निस्तारण के सख्त निर्देश दिए। कुल आई 144 शिकायतों में सबसे अधिक पुलिस 47, विकास 33, राजस्व 27 व समाज कल्याण की 17 रहीं, मौके पर दो का ही निस्तारण हो सका। इस मौके पर सीडीओ राजकमल यादव, सीएमओ डा. आरके नैयर, पीडी अरविन्द ¨सह, बीएसए बीएन ¨सह, डीएफओ वाईपी शुक्ला, डीएसओ मनीष विक्रम, एसडीएम कोमल यादव , तहसीलदार ओम प्रकाश पांडेय, सीडीपीओ अनुपम मिश्रा आदि मौजूद रहे। इसके बाद डीएम ने लालगंज ब्लाक का निरीक्षण किया व ओडीएफ गांव पूरे बंशी में चौपाल लगाई।

loksabha election banner

इनसेट :

झंडा बैनर देख बिफरे डीएम

लालगंज : सांगीपुर ब्लाक के असांव इदिलपुर कोटेदार के विरुद्ध झंडा बैनर लिए बड़ी संख्या में प्रदर्शन करते ग्रामीणों से डीएम बोल पड़े कि संख्या बल न दिखाइए आपके इस तरह प्रदर्शन से कार्यवाई नहीं होगी, फिर एसडीएम की ओर मुखातिब होकर बोले क्या व्यवस्था है क्या समाधान दिवस तमाशे की जगह है कि जिसे देखो झंडा लिए चला आ रहा है, इस एसडीएम बगलें झांकने लगे।

--------

डाट फटकार और कइयों का वेतन रोका

लालगंज : ब्लाक पहुंचे डीएम ने अभिलेखों का निरीक्षण शुरू किया तो प्रधानमंत्री आवास योजना तथा शौचालयों को लेकर स्थिति बेहद खराब मिली जिस पर बीडीओ आलोक ¨सह को बार बार फटकार मिली। डीएम ने एडीओ पंचायत बाबूलाल पांडेय, ग्राम पंचायत अधिकारी विजय तिवारी के वेतन आहरण पर अग्रिम आदेश तक रोक लगा दी और पूरे तिलकराम गांव में 50 शौचालय का पैसा गलत ढंग से चले जाने व रिकवरी न होने के मामले पर बीडीओ को जांच सौंपी। डीएम ने ब्लाक पहुंचते ही सबसे पहले जाना कि किन गांव में विकास कार्य नहीं हो रहा है, पीएम आवास योजना की स्थित खंगाली तो बीडीओ आलोक ¨सह ने बताया कि 69 आवासों में छत पड़ गई है, विवादित होने के कारण पांच आवास में काम अभी शुरु नहीं हुआ, तो डीएम का पारा चढ़ गया और फिर एक एक करके पंचायत सचिवों को बारी बारी से तलब कर उनके गांव के विकास कार्यों की हकीकत खंगालते हुए लापरवाही पर कईयों को फटकार भी लगाई। डीएम अर्जुनपुर, सरायराजू, अगई, बासूपुर, कोटवा शुकुलपुर, बरीबोझ, अमावां, पिचूरा गांव के

विकास से जुड़े विभिन्न मामलों की पड़ताल की उन्हें कहीं भी स्थित साफ

नहीं नजर आई तो बीडीओ को भी फटकार लगाते हुए कहा कि यहां आप करते क्या हो हमारे सामने ही पंचायत सेक्रेटरी में विरोधाभास मिल रहा है और कहा कि विकास कार्य में लापरवाह व लंबे समय से जमे सभी सेक्रेटरी के बावत आवश्यक दंडात्मक कार्यवाही के लिए दो दिन में रिपोर्ट चाहिए। इसके बाद डीएम विभिन्न गांव के पात्र 25 लोगों को कंबल वितरण कर निरीक्षण के लिए लालगंज ब्लाक के ओडीएफ गांव पूरे बंशी को निकले।

----------

जब डीएम के सामने ही शुरू हुई नोंक-झोंक

लालगंज : ब्लाक निरीक्षण के दौरान डीएम के सामने ही शौचालय के बाबत एडीओ पंचायत तथा सेक्रेटरी आपस में ही नोक-झोंक करने लगे। इसे देख डीएम ने बीडीओ से गांव जाकर दोनों कर्मचारियों के कार्यो की समीक्षा कर शीघ्र रिपोर्ट सौपने का निर्देश दिया।

------

चौपाल लगाकर स्वच्छता की दी जानकारी, ग्रामीणों से जाना विकास हकीकत लालगंज : स्थानीय विकास खण्ड के ओडीएफ गांव पूरे बंशी में चौपाल लगाकर स्वच्छता की जानकारी देते हुए डीएम ने ग्रामीणों से खुले में शौंच से पूरी तरह परहेज की बात कही। ओडीएफ की निगरानी टीम की गैर मौजूदगी व गांव के सेक्रेटरी राजेश तिवारी के पास राशनकार्ड धारकों की सूची न देख प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिए। वहीं चौपाल से गैरहाजिर अधिशासी अभियंता विद्युत को स्पष्टीकरण के निर्देश दिए। ग्रामीणों से संवाद स्थापित कर गांव मे आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन व प्राथमिक विद्यालय में पठन-पाठन, विधवा- वृद्धा पेंशन, प्रधानमंत्री आवासीय योजना, चक तथा नाली की स्थिति आदि को लेकर हकीकत जुटाई। डी एम को प्रा.वि. में कक्षा पांच की छात्रा पूजा से 13 का पहाड़ा सुना। जरूरतमंदो को कंबल भी प्रदान किया। संयोजन ग्राम प्रधान जगमोहन सरोज व बीडीसी आलोक ¨सह ने किया।

-------

धरने पर बैठे वकील, डीएम को सौंपा चार सूत्रीय मांग पत्र

लालगंज : डीएम शंभु कुमार की अध्यक्षता में स्थानीय तहसील सभागार में बुधवार को चल रहे समाधान दिवस के बीच अचानक नारेबाजी करते वकीलों का जत्था आ पहुंचा और हंगामा करने लगा। संयुक्त अधिवक्ता संघ के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र ¨सह व महामंत्री संदीप ¨सह की अगुवाई में वकील साथी अधिवक्ता धनन्जय मिश्र की हत्या का खुलासे न होने को लेकर नारेबाजी करते हुए वहीं धरने पर बैठ गए। डीएम को चार सूत्रीय मांगपत्र सौंपते हुए हत्याकाण्ड की सीबीआई से जांच के लिए शासन को रिपोर्ट भेजने, महामंत्री संदीप ¨सह ने पूर्व अध्यक्ष राव बीरेन्द्र ंसिंह के खिलाफ जिला बदर तथा उनके शस्त्र निलंबन की कार्यवाही वापस लेने, तहसील के माइडाइजलेशन के तहत 42 लाख की धनराशि में अनियमितता की जांच की मांग की। इस मौके पर बार के पूर्व अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ल, हरिशंकर द्विवेदी, संजय ¨सह, राम मोहन ¨सह, टीपी यादव , दीपेंद्र तिवारी, संतोष पाण्डेय , दिनेश ¨सह, विकास मिश्र, कमलेश तिवारी, सुशील शुक्ला, रामलगन यादव, लाल राजेन्द्र ¨सह, शेष तिवारी , कुलभूषण शुक्ल, शिवनारायण शुक्ल, इरफान आदि मौजूद रहे।

--------

पट्टी में आए में आए कुल 41 मामले, निस्तारण सिफर

पट्टी : स्थानीय तहसील सभागार में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर तहसीलदार अजीत कुमार ¨सह ने फरियादियों की समस्याएं सुनी। इस दौरान यहां आए 41 मामलों में एक का भी समाधान नहीं हो सका। ऐसे में लोगों को मायूस होकर वापस जाना पड़ा। बुधवार को तहसील सभागार में तहसीलदार अजीत कुमार ¨सह की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में सबसे अधिक पुलिस के 18 मामले, राजस्व के 16, विकास विभाग के आठ, समाज कल्याण के एक व अन्य विभागों के दो मामले आए। इस मौके पर नायब तहसीलदार राज कपूर, प्रशासनिक अधिकारी अरुण प्रताप ¨सह, दिगेंद्र कुमार शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

-------

कुंडा में एसडीएम, सीओ ने सुनी जनसमस्याएं

फोटो-17 पीआरटी- 12

कुंडा : तहसील सभागार कुंडा में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में बुधवार को विभिन्न विभागों की 144 शिकायतें आईं। इनमें से तीन शिकायती पत्रों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। बाकी बचे शिकायतों को संबंधित विभाग को देते हुए उन्हें जल्द से जल्द निस्तारण करने की बात एसडीएम आरपी वर्मा ने कही। उन्होंने कहा कि पीड़ित बहुत उम्मीद के साथ संपूर्ण समाधान दिवस में अपनी शिकायत लेकर आता है। ऐसे में हर पीड़ित को समय पर और सही न्याय मिलना चाहिए। इस मौके पर नायब तहसीदार विनय कुमार राय, सीओ राधेश्याम, लेखपाल संघ अध्यक्ष धर्मराज तिवारी समेत कुंडा सर्किल के थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

--------------------

रानीगंज में दो मामलो का निस्तारण

रानीगंज : रानीगंज तहसील दिवस में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में आईं 55 में से केवल दो शिकायतों का मौके पर निस्तारण हुआ। इसमे राजस्व के 14, पुलिस के 16, विकास के 15, समाजकल्याण के एक व अन्य मामलो की नौ शिकायतें आईं । मौके पर तहसीलदार दिनेश मिश्र व सीओ जीडी मिश्र ने समस्याएं सुनी और निस्तारण के निर्देश दिए, जबकि पुलिस, स्वास्थ्य, बिजली, नलकूप विभाग के जिम्मेदार अधिकारी नदारद रहे।

-----

कोटे में अनियमिता पर भड़के ¨सगाही के ग्रामीण

रानीगंज : बुधवार को रानीगंज स्पूर्ण समाधान दिवस पर शिवगढ़ ब्लाक के ¨सगाही गांव से भारी संख्या में पहुंचे ग्रामीण राशन की दुकान में अनियमितता को लेकर भड़क उठे । कोटेदार पर गरीबों का राशन हड़पने, ज्यादा कीमत वसूलने, कम देने सहित विभिन्न आरोप लगाते हुए हंगामा करने लगे। ग्रामीणों का गुस्सा भांप अफसर सकते में आ गए ।फौरन तहसीलदार ने गांव से आए भारी संख्या में महिलाओं पुरुषों को कार्रवाई का भरोसा दिलाते हुए शिकायती पत्र लिया। इसकी जांच नायब तहसीलदार को सौंपी, तब ग्रामीण मानें । उधर कोटेदार दुखीराम सरोज का कहना है कि उसके ऊपर लगे आरोप निराधार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.