Move to Jagran APP

संगम नगरी, सुल्तानपुर रूट पर रेल सफर होगा सुहाना

रेलवे जंक्शन प्रतापगढ़ से फाफामऊ व सुल्तानपुर रेल मार्ग का विद्युतीकरण हो गया है। अब कुछ ही दिन बाद इस मार्ग पर ट्रेन से सफर करना सुगम होने वाला है।अब कुछ ही दिन बाद प्रतापगढ़-सुल्तानपुर रेल मार्ग पर सफर सुहाना होगा। इन मार्ग पर हाल ही में बिजली के इंजन को दौड़ाकर इलेक्ट्रिक लाइन का सफल परीक्षण किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 05:08 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 05:08 PM (IST)
संगम नगरी, सुल्तानपुर रूट पर रेल सफर होगा सुहाना
संगम नगरी, सुल्तानपुर रूट पर रेल सफर होगा सुहाना

प्रतापगढ़ : रेलवे जंक्शन प्रतापगढ़ से फाफामऊ व सुल्तानपुर रेल मार्ग का विद्युतीकरण हो गया है। अब कुछ ही दिन बाद इस मार्ग पर ट्रेन से सफर करना सुगम होने वाला है।अब कुछ ही दिन बाद प्रतापगढ़-सुल्तानपुर रेल मार्ग पर सफर सुहाना होगा। इन मार्ग पर हाल ही में बिजली के इंजन को दौड़ाकर इलेक्ट्रिक लाइन का सफल परीक्षण किया गया। बीते दिनों प्रतापगढ़ से फाफामऊ के बीच इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल हो चुका है। वह सफल था। इसके बाद प्रतापगढ़ से सुल्तानपुर के बीच इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल किया गया। यह भी सफल रहा। अब सीआरएस स्तर पर इसका ट्रायल होना बाकी है। उनके द्वारा प्रमाण पत्र देने के बाद ही इस रूट पर भी बिजली से संचालित ट्रेनों का संचालन होगा। प्रतापगढ़-वाराणसी और लखनऊ रूट पर पहले से ही बिजली से चलने वाली गाड़ियां दौड़ रही हैं। शीघ्र ही प्रतापगढ़ प्रयागराज और सुल्तानपुर के बीच भी ट्रेनें दौड़ेगी। इलेक्ट्रिक लाइन का सुपरविजन कर रहे सुभाष यादव बहुत आशान्वित हैं। वह कहते हैं कि रेल महकमा लगातार अपने सिस्टम में सुधार कर रहा है। सुल्तानपुर की इलेक्ट्रिक लाइन का ट्रायल हुआ। वह सफल रहा। अब सीआरएस की हरी झंडी का इंतजार है। स्टेशन अधीक्षक त्रिभुवन मिश्रा भी कहते हैं कि इलेक्ट्रिक इंजन को रवाना किया तो ऊर्जा का संचार हो गया। कर्मचारियों ने एक दूसरे का मुंह मीठा कर खुशी का इ•ाहार किया। इंजन के सामने बैठकर फोटो तक ख्चिवाई। ऐसे में यह दिन प्रतापगढ़ के लिए एतिहासिक ही कहा जाएगा। रेल संसाधन में इजाफे का तोहफा मिलने से प्रतापगढ़ की पहचान में चार चांद लगेगा। इन दोनों रूट पर प्रतापगढ़ से हजारों लोग सफर करते हैं। उनको झटके लगते हैं। सफर में वक्त अधिक लगता है। ऐसे में यह सुधार बेशक लोगों को सुखद अहसास कराने वाला है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.