Move to Jagran APP

परीक्षा के बीच ही वाट्सएप पर पहुंच गया प्रश्नपत्र

प्रतापगढ़ राज्य विश्वविद्यालय इलाहाबाद से संबद्ध महाविद्यालयों में होने वाली परीक्षाओं में भी नकल

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 10:50 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 10:50 PM (IST)
परीक्षा के बीच ही वाट्सएप पर पहुंच गया प्रश्नपत्र

प्रतापगढ़ : राज्य विश्वविद्यालय इलाहाबाद से संबद्ध महाविद्यालयों में होने वाली परीक्षाओं में भी नकल माफियाओं का बोलबाला है। तभी तो शुक्रवार को नगर पंचायत कुंडा के एक महाविद्यालय से बीए प्रथम वर्ष की हिदी परीक्षा का पेपर जैसे ही परीक्षा देने वाले छात्रों के पास पहुंचा कि उसके थोड़ी देर बाद ही पेपर साल्व करने के लिए उसकी फोटो बाहर बैठे साल्वर के पास वाट्सअप के माध्यम से पहुंच गई। यह वाक्या शुक्रवार को सुबह करीब दस बजे का है। इस बात की जानकारी जब पुलिस को हुई तो कुंडा कोतवाल ने वहां पहुंचकर जांच पड़ताल की, लेकिन कुछ मिला नहीं। राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति का कहना है कि मामले की जांच कराकर दोषी व्यक्त के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

राज्य विश्वविद्यालय के बीए का हिदी प्रथम प्रश्न पत्र शुक्रवार को पहली पाली में रहा। सुबह नौ बजे से परीक्षा शुरू हुई। इसके लगभग एक घंटे बाद ही कुंडा क्षेत्र के एक महाविद्यालय से प्रश्नपत्र बाहर साल्वर के मोबाइल पर आ गया। कुछ ही देर में वाट्सएप के जरिए वायरल हो गया। इस बात की जानकारी होते ही कुंडा कोतवाल वहां पहुंचे और लोगों से पूछताछ कर जांच पड़ताल की। उन्हें कुछ मिला नहीं। वह जांच पड़ताल कर वापस लौट गए। लोगों की मानें तो वाट्सएप पर पेपर वायरल होने की जानकारी होने पर महाविद्यालय प्रबंधतंत्र द्वारा सब कुछ ठीक ठाक कर लिया गया। लोगों का कहना है कि यह अकेला महाविद्यालय नहीं है, जहां ऐसा हो रहा है। वैसे कुंडा तहसील क्षेत्र में स्नातक परीक्षाओं के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर नकल माफियाओं का जाल फैला हुआ है, जो प्रति छात्र दस से 15 हजार रुपये पेपर साल्व कर देने के लिए छात्रों से वसूल रखे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि एक वाट्सएप के सहारे कक्षाओं में पहुंचने वाला साल्व पेपर छात्राओं को दबी जुबान बोलकर लिखाया भी जाता है। जबकि महाविद्यालय में परीक्षा देने से पहले छात्र समेत कक्ष निरीक्षक तक को मोबाइल कक्षाओं में ले जाने की मनाही है। जहां पर नकल माफियाओं की सेटिग है वहां पर यह नियम ताक पर रख दिया जा रहा है। ऐसे में स्नातक की परीक्षाओं में भी नकल माफियाओं का जाल पूरी तरह फैला हुआ है। कोतवाल कुंडा राकेश कुमार सिंह का कहना है कि बीए हिदी का पेपर वाट्सएप पर वायरल होने की जानकारी मिलने पर मौके पर गया था। लोगों से पूछताछ भी की लेकिन कहीं कुछ मिला नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.