Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में घर-घर मिलती पेयजल की सुविधा, लेकिन जमीन के अभाव में इससे वंचित हुए 2090 गांव; अटकी करोड़ों की परियोजना

शासन की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना के तहत जनपद के 2090 राजस्व गांवों में पाइप लाइन के जरिये घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा यह काम चल रहा है। इसे जुलाई 2024 तक पूरा करना है। इसमें संस्था द्वारा ट्यूबवेल की स्थापना के साथ पंप को बिजली से जोड़ने ओवरहेड टैंक का निर्माण...

By praveen yadav Edited By: Riya Pandey Tue, 28 May 2024 02:15 PM (IST)
जमीन के अभाव में अटकी हर घर पेयजल कनेक्शन की परियोजना

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। Jal Jeevan Mission: जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल से नल योजना के तहत जनपद भर के गांवों में घर-घर कनेक्शन देकर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है। इसमें जल निगम को अभी 23 राजस्व गांवों में जमीन नहीं मिल सकी है। इससे योजना पूरी होने से पहले ही अधर में लटकी हुई है। राजस्व टीम सहयोग नहीं कर रही है।

शासन की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना के तहत जनपद के 2090 राजस्व गांवों में पाइप लाइन के जरिये घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है।

उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा यह काम चल रहा है। इसे जुलाई 2024 तक पूरा करना है। इसमें संस्था द्वारा ट्यूबवेल की स्थापना के साथ पंप को बिजली से जोड़ने, ओवरहेड टैंक का निर्माण के साथ पाइप लाइन बिछाने व घर-घर कनेक्शन देना है। अधिकांश ग्राम पंचायतों में यह काम पूरा हो चुका है।

योजना स्थापित करने के लिए नहीं मिल सकी जमीन

अभी भी जिले के 23 राजस्व गांवों में योजना को स्थापित करने के लिए जमीन नहीं मिल सकी। इससे समय से पहले काम पूरा होता नहीं दिख रहा है। वहीं ग्राम पंचायतों में पानी की शुद्धता की जांच महिलाएं कर रही हैं। इसके पीछे उनको प्रत्येक जांच के हिसाब से खाते में भुगतान किया जाता है। एक ओर जहां गांवों में पानी की क्वालिटी की जानकारी मिल जा रही है, वहीं बेरोजगार महिलाओं को रोजगार मिल गया है।

जल निगम के सहायक अभियंता सुग्रीव सिंह ने बताया कि जनपद के 23 राजस्व गांवों में जमीन न मिल पाने से परियोजना की शुरुआत नहीं हो पा रही है। इससे काफी दिक्कतें हो रही हैं। जमीन उपलब्ध कराने के लिए तहसीलों के एसडीएम को पत्र लिखा गया है।

यह भी पढ़ें- UPPCL: बिजली विभाग ने जारी किया नया आदेश, इस डिवीजन में हर महीने नहीं आएगा बिल