Move to Jagran APP

पोषण माह में स्थपित किया जाएगा न्यूट्री गार्डेन

पोषण माह के अंतर्गत न्यूट्री गार्डेन की स्थापना की जाएगी। इस अभियान में सामुदायिक स्थानों के साथ ही हर घर में फल सब्जी तथा औषधीय पौधे को लगाने को प्रोत्साहित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 11:30 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 11:30 PM (IST)
पोषण माह में स्थपित किया जाएगा न्यूट्री गार्डेन

पोषण माह के अंतर्गत न्यूट्री गार्डेन की स्थापना की जाएगी। इस अभियान में सामुदायिक स्थानों के साथ ही हर घर में फल, सब्जी तथा औषधीय पौधे को लगाने को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसमें अदरक, हल्दी, सहिजन, बेल, आंवला, नीम, तुलसी, पुदीना आदि के पौधे लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

शासन द्वारा कुपोषित बच्चों के लिए सात सितंबर से शुरू किए पोषण माह के अंतर्गत विशेष अभियान में न्यूट्री गार्डेन की स्थापना होगी । इस अभियान में सामुदायिक स्थानों के साथ-साथ प्रत्येक घर में फल, सब्जी तथा औषधीय पौधे लगाने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा। अदरक, हल्दी, सहजन, बेल, आंवला, नीम, तुलसी, पुदीना आदि का भोजन में उपयोग करने से प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इससे विभिन्न बीमारियां तथा वायरल संक्रमण से बचाव होता है। सितंबर माह शाक-सब्जियों एवं फलों के रोपण का उचित समय है। इसलिए पोषण के लिए पौधे अभियान के अंतर्गत किचन गार्डन के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी पवन यादव ने बताया कि न्यूट्री गार्डेन के माध्यम से सरकारी स्कूलों, आवासीय स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, ग्राम पंचायत की भूमि को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। इससे गरीब परिवारों, बच्चों, महिलाओं को सीधे लाभ प्राप्त हो सकेगा। -------- आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने लगाए पौधे, किया जागरूक फोटो- 09 पीआरटी- 9

संसू, प्रतापगढ़ : पोषण माह के अंतर्गत मंगलवार को जिले भर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पौधारोपण कर जहां हरियाली का संकल्प लिया वहीं बुधवार को बच्चों का वजन किया गया। मानधाता में सीडीपीओ माधुरी कुमारी, बिहार ब्लाक में प्रभारी सीडीपीओ कुसुम पांडेय व मुख्य सेविका अंबा पांडेय के निर्देशन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अतिकुपोषित लाभार्थियों के घर एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर पौधरोपण किया। पोषण वाटिका कार्यक्रम के अंतर्गत आंवला, अमरूद, तुलसी, नीम, आम आदि के पौधे रोपित किए गए। रंगोली में सीडीपीओ माधुरी कुमारी, कार्यकर्ता उर्मिला ने पौधारोपण किया। इसी प्रकार भदोही में नीलिमा सिंह, जमुआ में माधुरी सिंह, खजोहरी में पुष्पा देवी, सरायदेवराय में रीता मिश्रा, बरहुआ भोजपुर में मनफूल सिंह, मानधाता में अनीता अग्रहरि और उर्मिला मौर्या ने पौधे लगाए। इसी प्रकार बाल विकास परियोजना बिहार में मुख्यसेविका अंबा पांडेय के निर्देशन में खटवारा प्रथम में कार्यकर्ता मीना त्रिपाठी, सहायिका विमला, द्वितीय में सरला तिवारी, परियावां में लखपति देवी, सराय महासिंह में साधना सिंह, विकरा में माया देवी, विकरा तृतीय में विमला शुक्ला, भावनपुर में सरला पाल ने पौधे लगाए। सीडीपीओ माधुरी कुमारी व कुसुम पांडेय ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है, कि ऐसे भोजन के उपयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होगा। विभिन्न प्रकार की बीमारी एवं संक्रमण से बचाव होगा। यह महीना शाक-सब्जियों एवं फलों के रोपण का सही समय है। इसलिए किचन गार्डेन के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.