Move to Jagran APP

लापरवाही बरतने वाले 22 केंद्र प्रभारियों को नोटिस, विभाग में खलबली

धान की खरीद में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों केंद्र बंद कर गायब रहने वाले केंद्र प्रभारियों के विरुद्ध कार्रवाई शुरू हो गई है। पीसीएफ के जिला प्रबंधक ने नया ग्रुप बनाकर सेल्फी के जरिए केंद्र प्रभारियों की उपस्थिति दर्ज कराने को कहा है। आदेश का अमल भी शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 11:10 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 11:10 PM (IST)
लापरवाही बरतने वाले 22 केंद्र प्रभारियों को नोटिस, विभाग में खलबली
लापरवाही बरतने वाले 22 केंद्र प्रभारियों को नोटिस, विभाग में खलबली

संसू, प्रतापगढ़ : धान की खरीद में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों, केंद्र बंद कर गायब रहने वाले केंद्र प्रभारियों के विरुद्ध कार्रवाई शुरू हो गई है। पीसीएफ के जिला प्रबंधक ने नया ग्रुप बनाकर सेल्फी के जरिए केंद्र प्रभारियों की उपस्थिति दर्ज कराने को कहा है। आदेश का अमल भी शुरू हो गया है। कार्रवाई से लापरवाह केंद्र प्रभारियों में खलबली मची हुई है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के शनिवार के अंक में धान क्रय केंद्रों पर अव्यवस्था, संकट में अन्नदाता शीर्षक से खबर प्रकाशित की गई थी। इसमें केंद्रों पर किसानों को मिलने वाले दावे की पोल खोलती खबर प्रकाशित होने पर विभाग हरकत में आ गया। डिप्टी आरएमओ धनंजय सिंह के निर्देश पर पीसीएफ के जिला प्रबंधक मोनिका सिंह अकेला ने 22 केंद्र प्रभारियों को नोटिस देकर सुधरने की चेतावनी दी। इसके अलावा डिप्टी आरएमओ ने क्षेत्रीय विपणन अधिकारी लाल प्रताप सिंह समेत के साथ पीसीएफ के केंद्र उतरास पहुंचे। केंद्र प्रभारी की क्लास ली। चेताया कि अगर इस तरह की लापरवाही आगे मिली तो ठोस कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा डिप्टी आरएमओ ने विपणन केंद्र मंगरौरा का निरीक्षण किया। कर्मचारी कल्याण निगम के केंद्र पांडेय का पुरवा पर पहुंचे तो वहां पर कोई केंद्र प्रभारी ही नहीं मिला। पता करने पर मालूम हुआ कि इस पर प्रभारी तैनात ही नहीं किया गया है। केंद्र को खोलने की जिम्मेदारी पड़ोस के कुछ लोगों को दे दी गई है। इस मामले की जांच के लिए क्षेत्रीय विपणन अधिकारी पट्टी को कहा गया। पीसीएफ के जिला प्रबंधक ने कहा कि केंद्र प्रभारियों को नोटिस देकर सचेत किया गया है। आगे लापरवाही मिली तो उनके विरुद्ध ठोस कार्रवाई होगी।

---

केंद्र का रोजाना निरीक्षण करेंगे अफसर

पीसीएफ केंद्र उतरास समेत कुछ अन्य पर विभाग के एडीओ सहकारिता मंगरौरा व एडीसीओ पट्टी को रोजाना केंद्र पर जाकर निरीक्षण करने को जिला खरीद अधिकारी ने कहा है। एडीएम ने इन अफसरों को चेतावनी देते हुए केंद्र का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा है। चेतावनी दी कि अगर इन केंद्र पर प्रभारियों द्वारा मनमानी की गई तो आप सभी इसके जिम्मेदार होंगे। कार्रवाई करने में कोई गुरेज नहीं किया जाएगा।

---

फोड़वाई गई मटकी, फटकारा

अफसरों के निरीक्षण में कई केंद्रों पर साल भर पहले की मिट्टी की मटकी मिली। पूछने पर केंद्र प्रभारियों ने बताया कि इसी के माध्यम से किसानों को पानी दिया जाता है। डिप्टी आरएमओ ने केंद्र प्रभारियों से मटकी को फोड़वाया। फटकार लगाते हुए कहा कि स्टील की बाल्टी में पानी का इंतजाम करें।

---

क्रय केंद्र सांगीपुर में लटकता रहा ताला, सत्यापन बनीं मुसीबत

-केंद्रों पर पानी, बोरी के अभाव में प्रभावित हो रही खरीद

-किसान की बाट जोह रहे धान क्रय केंद्र, पसरा सन्नाटा

संसू, लालगंज : धान की खरीद को लेकर क्रय केंद्र पर तैनात अधिकारी कितने जिम्मेदार हैं, इसका उदाहरण शनिवार को क्रय केंद्र सांगीपुर में लटका ताला रहा। वहीं पखवारे भर बाद भी किसान क्रय केंद्रों पर नजर नहीं आ रहे हैं। तमाम कवायद के बाद भी अभी तक नाममात्र की खरीद ही हो सकी है। वहीं क्रय केंद्र किसानों को मिलने वाली सुविधाओं जैसे - पानी, बैठने की व्यवस्था, बोरी आदि की सुविधा उपलब्ध होने का दावा कर रहे हैं, लेकिन कई क्रय केंद्र पर अव्यवस्था नजर आ रही है।

तहसील क्षेत्र में धान की खरीद करने के लिए कुल नौ क्रय केंद्र बनाए गए हैं। इसमें विपणन के चार, साधन सहकारी समिति के चार और यूपी एग्रो के एक केंद्र शामिल हैं। ब्लाक लालगंज व संग्रामगढ़ में एक-एक, लक्ष्मणपुर में दो व सांगीपुर में पांच क्रय केंद्र बनाए गए हैं। तहसील लालगंज में धान खरीद करने का कुल लक्ष्य 12 हजार सात सौ एमटी रखा गया है। एक नवंबर से धान की खरीद शुरू हुई है, लेकिन धान खरीद का यह हाल है कि पखवारे भर बीत जाने के बाद अभी तक सांगीपुर में 26, लालगंज में सात, लक्ष्मणपुर में दो, संग्रामगढ़ में शून्य मिलाकर कुल 35 किसानों ने ही एसडीएम पोर्टल से पंजीकरण फारवर्ड कराया है। सभी नौ केंद्रों पर कुल मिलाकर 1362 कुंतल धान की खरीद ही हो सकी है। लालगंज क्रय केंद्र पर अभी धान खरीद शुरू नहीं सकी है। केंद्र प्रभारी विनोद कुमार सिंह ने बताया कि दो हजार एमटी की खरीद का लक्ष्य है। क्रय केंद्र पर सोमवार से खरीददारी शुरू हो जाने की उम्मीद है। बोरी उपलब्ध है। किसानों के अन्य सुविधाएं भी बनाई गई हैं। सांगीपुर क्रय केंद्र पर शनिवार को ताला लटकता मिला। इसकी शिकायत डिप्टी आरएमओ से की गई है। बसुआपुर केंद्र प्रभारी संजय यादव ने 70 कुंतल, आहरबीहर प्रभारी संदीप सिंह ने 184 कुंतल, दलापटी में 300 कुंतल, नवहा में 700 कुंतल, लक्ष्मणपुर में प्रभारी गीतांशु कुमार ने अभी तक 108 कुंतल की खरीद होने की बात बताई। वहीं धान की बिक्री में किसान आन लाइन सत्यापन को लेकर परेशान नजर आ रहे हैं। किसान राम नरेश मौर्या, अशोक सिंह, ननकऊ वर्मा, जगतपाल वर्मा, नन्हें लाल प्रजापति आदि किसानों का कहना है कि आनलाइन फीडिग के बिना क्रय केंद्र पर धान की बिक्री नहीं हो पा रही है। वहीं आन लाइन फीडिग को लेकर सहज जन सेवा केंद्रो का चक्कर काटना पड़ रहा है। जिससे फीडिग व सत्यापन में परेशानी बनी है।

---

क्रय केंद्रों पर पहुंचकर धान की बिक्री करने के लिए किसानों से अपील की गई है। किसानों के जो भी फार्म आ रहे हैं उसे तत्काल सत्यापित कर दिया जा रहा है। सांगीपुर क्रय केंद्र बंद होने की जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो जांच कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- बीके प्रसाद, एसडीएम लालगंज

---

क्रय केंद्रों पर किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। क्रय केंद्र प्रभारियों को केंद्र पर मौजूद रहने व समय से निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के कड़े निर्देश दिए गए हैं।

-संजय सिंह, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी लालगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.