Move to Jagran APP

कूड़ा जलाया तो सख्ती से निपटेगी नगर पालिका

कूड़ा जलाने से प्रदूषण फैल रहा है। धुएं के गुबार व पॉलीथिन के जलने की दुर्गध से नागरिकों को दिक्कत होती है। शिकायत को संज्ञान में लेते हुए पालिका ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगी। नगर के पंजाबी मार्केट सहित कुछ जगहों पर दुकानों से निकलने वाले कागज के कूड़े को जला देते हैं। उसके धुएं से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतें होती है। खासकर पॉलीथिन के जलने से जब उसका धुआं निकलता है तो लोगों को घर के दरवाजे व खिड़कियां बंद करनी पड़ती है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 10:31 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 10:31 PM (IST)
कूड़ा जलाया तो सख्ती से निपटेगी  नगर पालिका
कूड़ा जलाया तो सख्ती से निपटेगी नगर पालिका

संसू, प्रतापगढ़ : कूड़ा जलाने से प्रदूषण फैल रहा है। धुएं के गुबार व पॉलीथिन के जलने की दुर्गध से नागरिकों को दिक्कत होती है। शिकायत को संज्ञान में लेते हुए पालिका ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगी। नगर के पंजाबी मार्केट सहित कुछ जगहों पर दुकानों से निकलने वाले कागज के कूड़े को जला देते हैं। उसके धुएं से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतें होती है। खासकर पॉलीथिन के जलने से जब उसका धुआं निकलता है तो लोगों को घर के दरवाजे व खिड़कियां बंद करनी पड़ती है। जब तक धुएं का गुबार बंद नहीं होता तब तक लोग बाहर नहीं निकलते। ऐसे में इस समस्या से निजात दिलाने के लिए पालिका प्रशासन सख्ती से कार्रवाई करने की तैयारी में है। सफाई एवं खाद्य निरीक्षक एसके सिंह ने बताया कि कूड़ा जलाने से वायु प्रदूषण होता है। ऐसे में जो लोग भी कूड़ा जलाते हैं, उन पर कार्रवाई होगी। पुआल जलाने में कार्रवाई में लारपवाही पर तलब किया स्पष्टीकरण

loksabha election banner

संसू, लालगंज : पुआल जलाए जाने के मामले में कार्रवाई में लापरवाही पर एसडीएम ने उप संभागीय कृषि अधिकारी का स्पष्टीकरण तलब किया है। एसडीएम राम नारायण ने उप संभागीय कृषि अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए कहा है कि खेतों मे कृषि अपशिष्ट जलाए जाने के विरूद्ध राजस्व एवं कृषि विभाग द्वारा संयुक्त अभियान के तहत कार्रवाई उत्तरदायी बनाई गई है। तहसील में अब तक लेखपालों द्वारा पुआल जलाए जाने को लेकर 18 किसानों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इसके बावजूद संयुक्त कार्रवाई के तहत उप संभागीय कृषि अधिकारी को पुआल जलाने की घटनाओं को लेकर प्रतिदिन जानकारी देने और पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति आरोपण की कार्रवाई की नोटिस निर्गत करने की जबाबदेही सुनिश्चित नहीं की जा रही है। एसडीएम ने उप संभागीय कृषि अधिकारी को तीन दिन के भीतर जहां स्पष्टीकरण दिये जाने के निर्देश दिये है वहीं तहसील को भी स्थलीय निरीक्षण कर पर्यावरणीय नुकसान का आकलन कराए जाने को कहा है। एसडीएम ने इस मामले में डीएम को भी पत्र लिखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.