Move to Jagran APP

रामपुर खास, कुंडा, पट्टी में कैंप करेंगे आइटीबीपी के जवान

प्रतापगढ़ जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक संवेदनशील रामपुर खास कुंडा व पट्टी पुि

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 10:17 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 10:17 PM (IST)
रामपुर खास, कुंडा, पट्टी में कैंप करेंगे आइटीबीपी के जवान

प्रतापगढ़ : जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक संवेदनशील रामपुर खास, कुंडा व पट्टी पुलिस की नजर है। इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में आइटीबीपी के जवान कैंप करेंगे। यह जवान सोमवार को कुंडा, पट्टी व लालगंज पहुंच जाएंगे। इन्हें स्कूलों में रोका जाएगा।

loksabha election banner

रामपुर खास, कुंडा व पट्टी विधानसभा क्षेत्रों के संवेदनशील होने की वजह है कि यहां जिले ही नही बल्कि सूबे के दिग्गज नेता चुनाव लड़ते हैं। कुंडा विधानसभा क्षेत्र से रघुराज प्रताप सिंह चुनाव लड़ते हैं। अभी तक वे निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ते थे, पिछले तीन चुनावों में उन्हें सपा का समर्थन मिला था। इस बार से सपा से अलग होकर उन्होंने अपनी पार्टी बना ली है और उसी से चुनाव मैदान में होंगे। ऐसे में उनके सामने भाजपा, कांग्रेस, बसपा के अलावा सपा के प्रत्याशी भी होंगे। इससे चुनाव के दौरान जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और सपा के कार्यकर्ताओं में टकराहट की आशंका है।

रामपुर खास सीट पर वर्ष 1980 से कांग्रेस का ही कब्जा है। वर्ष 2012 तक लगातार प्रमोद तिवारी विधायक निर्वाचित होते रहे। वर्ष 2014 में उपचुनाव में प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा कांग्रेस से विधायक निर्वाचित हुई और पिछले चुनाव में उनका कब्जा बरकरार है। रामपुर खास में हर विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों व उनके समर्थकों में भिड़ंत होनी तय रहती है। इसकी बानगी कुछ दिनों पहले सांगीपुर ब्लाक में आयोजित कार्यक्रम में दिख चुकी है। इससे यहां भी चुनाव संवेदनशील रहता है।

पट्टी विधानसभा क्षेत्र से विधायक राजेंद्र प्रताप सिंह मोती कैबिनेट मंत्री हैं। पिछले तीन चुनावों में हार-जीत का अंतर काफी कम रहा है। यहां से दस्यु सरगना रहे ददुआ के भतीजे राम सिंह पटेल पिछला दो चुनाव लड़े थे और वर्ष 2012 में विधायक निर्वाचित हुए थे। हार-जीत का अंतर कम होने और भाजपा व सपा कार्यकर्ताओं में चल रहे मनमुटाव के मद्देनजर यह विधानसभा क्षेत्र भी पुलिस की नजर में संवेदनशील है। इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 18-18 सेक्शन आइटीबीपी (इंडो तिब्बत बार्डर पुलिस) तैनात कैंप की जा रही है। आइटीबीपी की टीम लालगंज, कुंडा व पट्टी में कैंप करेगी। इसके जवान संवेदनशील इलाकों को रोडमैप तैयार करेंगे और चिन्हित उपद्रवियों पर नजर रखेंगे। आइटीबीपी के जवान सोमवार को यहां आ जाएंगे। एसपी सतपाल अंतिल ने बताया कि आइटीबीपी के जवान लालगंज, कुंडा व पट्टी में कैंप करेंगे। वे उन उपद्रवियों पर नजर रखेंगे, जिनसे चुनाव में गड़बड़ी फैलने की आशंका है।

- हजार से अधिक लोगों को किया पाबंद : चुनाव का बिगुल बजते ही पुलिस सक्रिय हो गई है। पुलिस हिस्ट्रीशीटरों के घर दस्तक दे रही है। जिले में कुल 1671 हिस्ट्रशीटर हैं। सभी दारोगा अपने-अपने क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटरों के घर जाकर यह तस्दीक कर रहे हैं कि उसकी गतिविधि इस समय क्या है। वह घर पर ही रह रहा है या कहीं आपराधिक गतिविधियों में लिप्त है। इसी क्रम में नगर कोतवाली के एसएसआइ भृगुनाथ मिश्रा रविवार को दोपहर आजादनगर, अहमदनगर, अजीतनगर व भैरोपुर में हिस्ट्रीशीटर के घर दस्तक दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.