Move to Jagran APP

नहर टूटने से किसानों की सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न

कुंडा और पट्टी तहसील क्षेत्र में रविवार की रात नहरें ओवरफ्लो हो गईं और सैकड़ों बीघे खेत डूब गए। इससे किसानों की मेहनत से लगी फसलें भी डूबकर नष्ट हो गईं। किसी तरह पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से नहर को बांधा और खेतों से पानी निकालने के लिए सड़क तक काटनी पड़ी। काफी मशक्कत के बाद नहर से पानी का बहाव समाप्त तो हो गया मगर किसानों का काफी नुकसान हो गया जिसकी भरपानी नहीं की जा सकती।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 10:57 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 10:57 PM (IST)
नहर टूटने से किसानों की सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न

जागरण टीम, प्रतापगढ़ : कुंडा और पट्टी तहसील क्षेत्र में रविवार की रात नहरें ओवरफ्लो हो गईं और सैकड़ों बीघे खेत डूब गए। इससे किसानों की मेहनत से लगी फसलें भी डूबकर नष्ट हो गईं। किसी तरह पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से नहर को बांधा और खेतों से पानी निकालने के लिए सड़क तक काटनी पड़ी। काफी मशक्कत के बाद नहर से पानी का बहाव समाप्त तो हो गया, मगर किसानों का काफी नुकसान हो गया, जिसकी भरपानी नहीं की जा सकती।

loksabha election banner

कुंडा प्रतिनिधि के मुताबिक प्रयागराज जल शाखा से निकली हथिगवां माइनर नहर रविवार की रात टूट गई और सैकड़ों बीघे में लगी फसल जलमग्न होकर बेकार हो गई। नहर के ओवर फ्लो होने के कारण माइनर कालूराम का पुरवा गांव के पास से पानी आसपास के सैकड़ों बीघे खेत में भर गया। जानकारी होने पर हथिगवां पुलिस के साथ ही कुंडा पुलिस मौके पर पहुंची। माइनर को बंधवाने का प्रयास शुरू कर दिया। करीब एक घंटे ग्रामीणों के प्रयास के बाद माइनर को बांधा जा सका। बाघराय प्रतिनिधि के अनुसार प्रयागराज जलशाखा शारदा सहायक नहर भी ओवर फ्लो हो गई और देवरपट्टी के पास टूट गई। देखते-देखते सैकड़ों एकड़ धान की फसल जलमग्न हो गई। सूचना मिलने पर ग्राम प्रधान अमर सिंह यादव मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों की मदद से नहर को बांधा जा सका। नहर टूटने की सूचना पर सिचाई विभाग के जेई एवं अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। नहर बंधने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। ढकवा प्रतिनिधि के अनुसार आसपुर देवसरा क्षेत्र के गोपालपुर गांव के दक्षिणी दिशा से गुजरी रामगंज रजबहा नहर सोमवार की देर शाम रात कट गई। काफी मशक्कत के बाद सिचाई विभाग के कर्मचारियों ने जेसीबी की मदद से नहर को बांधा। नहर कटने से आसपास के सौ बीघे से अधिक धान की फसल डूब गई। सोमवार की सुबह जब किसान अपने खेतों में पहुंचे तो पानी में डूबी फसल देख पैरों तले जमीन खिसक गई। आनन-फानन में सिचाई विभाग को सूचना दी गई। गांव के किसानों ने बताया कि इस गांव की धान और अन्य फसलों को काफी क्षति पहुंची है। नहर सोमवार की दोहपर बांधी जा सकी। पांच घंटे बाद दोबारा कट गई। किसान राम अवध, हंसराज, जयप्रकाश, राजेश, राजेंद्र प्रसाद, कमल नारायण, वंशराज, सुरेंद्र यादव, जंग बहादुर, श्याम बहादुर, विजय बहादुर, वीरेंद्र यादव, सुरेंद्र बहादुर, राजपति, राज देव, सूरज यादव, जयराम, हरिगेन तथा धर्मेंद्र की फसलें पानी में डूब जाने से मायूस हैं। इन किसानों ने नहर विभाग से नहर को बंद कराने के लिए सूचना दी, लेकिन खबर लिखे जाने तक नहर बंद नहीं की गई थी। सीलन चढ़ने से चार मकान ढहे

संसू, बाघराय: बिहार विकास खंड के मंलावा छजईपुर गांव के अमर बहादुर व रामकिशोर का कच्चा मकान बारिश के कारण भीग गया था, बीते रविवार दोनों का कच्चा मकान भरभराकर गिर पड़ा। संयोग ही था कि उस समय दोनों के स्वजन घर से बाहर थे। मकान गिरने से दोनों के गृहस्थी का सामान मलबे में दब गया। इसी प्रकार विकास खंड के पूरे शिव भीख गांव में निवासी अनिल मिश्रा एवं रोर में मुकेश द्विवेदी का कच्चा घर धरासशायी हो गया। संयोग ही था कि घटना के समय घर में कोई नहीं था। पीड़ितों ने घटना गिरने की सूचना हल्का लेखपाल को दिया है। दीवार गिरने से एक घायल

संसू, सांगीपुर : बारिश के चलते दीवार गिरने से एक मवेशी की मौत हो गई। वहीं मलबे में दबने से एक घायल हो गया। सांगीपुर क्षेत्र के गदियान गांव के दुर्गा प्रसाद विश्वकर्मा पुत्र जगपाल विश्वकर्मा के पशुशाला पर रविवार की देर शाम पड़ोसी राकेश कुमार मौर्या पुत्र जगदीश के कच्चे मकान की दीवार बारिश के चलते रात में अचानक ढह गई, जिससे पशुशाला में बंधे दो मवेशी दब गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.