Move to Jagran APP

होलिका दहन की जमीन पर किया कब्जा, बढ़ा विवाद

आसपुर देवसरा क्षेत्र के भाटपट्टी गांव में होलिका दहन की जमीन पर कब्जे के चलते होलिका दहन को लेकर विवाद हो गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 10:38 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 06:06 AM (IST)
होलिका दहन की जमीन पर किया कब्जा, बढ़ा विवाद
होलिका दहन की जमीन पर किया कब्जा, बढ़ा विवाद

संसू, सैफाबाद : आसपुर देवसरा क्षेत्र के भाटपट्टी गांव में होलिका दहन की जमीन पर कब्जे के चलते होलिका दहन को लेकर विवाद हो गया। सूचना पर पहुंची देवसरा पुलिस ने ग्रामीणों को किसी तरह समझा-बुझाकर दूसरे स्थान पर होलिका दहन करवाया। इसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश रहा। गांव के लोगों का कहना है कि शासन द्वारा होलिका दहन के लिए दो बिस्वा जमीन चिह्नित की गई थी। गांव के एक युवक द्वारा होलिका दहन के लिए चिह्नित जमीन पर मकान बनाकर कब्जा कर लिया गया है।

loksabha election banner

इसको लेकर ग्रामीणों ने तहसील प्रशासन से शिकायत की थी तो तहसील प्रशासन ने उस पर जुर्माना लगाकर उसे जमीन खाली कराने की नोटिस दी थी, लेकिन उसके द्वारा जमीन खाली नहीं की गई। सोमवार की शाम ग्रामीण यहां होलिका दहन करने पहुंचे तो विवाद बढ़ गया। ग्राम प्रधान आशमा बेगम ने लोगों को समझा बुझाकर शांत कराना चाहा, लेकिन बात नहीं बनी। विवाद बढ़ता गया तो प्रधान ने इसकी सूचना आसपुर देवसरा थाने पर दी।

सूचना मिलने के बाद सैफाबाद चौकी इंचार्ज राकेश द्विवेदी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और गांव के जगन्नाथ यादव, रमेश चंद्र यादव, रामराज यादव, देवी लाल यादव, धर्मराज यादव, रामकुमार यादव, विजय यादव, सूबेदार यादव, दिलीप व जितेंद्र सभी लोगों को समझा-बुझाकर दूसरे जगह होलिका दहन के लिए तैयार किया और अपने सामने होलिका दहन करवाया। वन विभाग की लकड़ी से होलिका जलाने का प्रयास

संसू, उड़ैयाडीह : वन विभाग की शीशम की लकड़ी होलियारों द्वारा होली में डालने की सूचना पर वन रेंजर पट्टी मौके पर पहुंचे और लकड़ी को कब्जे में ले लिया। ऐसा दोबारा करने पर कार्रवाई करने की बात कही। यहां अगले दिन सुबह आठ बजे होली जलाई गई।

पट्टी कोतवाली क्षेत्र के उड़ैयाडीह-पृथ्वीगंज रोड पर शीशम का पेड़ गिरा था। उसे होलियारों ने रात में काटकर होलिका में डाल दिया। इसकी सूचना पट्टी वन रेंजर को मिली तो वह रात में ही उड़ैयाडीह होलिका स्थल पर आ धमके और उसमें से वन विभाग की लकड़ी को कब्जे में लिया और ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही। इससे वहां पर मौजूद लोग सकते में आ गए। वन विभाग की टीम आते ही होलिका जलाने आए लोग यहां से भाग निकले और उड़ैयाडीह में होलिका दहन सुबह आठ बजे किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.