Move to Jagran APP

हरमीत चला रहीं योग की ऑनलाइन पाठशाला

कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर लोग हर प्रयास कर रहे हैं। कंपनी बाग व पार्क बंद होन

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 11:35 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 06:03 AM (IST)
हरमीत चला रहीं योग की ऑनलाइन पाठशाला
हरमीत चला रहीं योग की ऑनलाइन पाठशाला

कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर लोग हर प्रयास कर रहे हैं। कंपनी बाग व पार्क बंद होने से लोग अपने घरों में ही योग कर रहे हैं। नगर के पल्टन बाजार की हरमीत कौर कोरोना से मात देने के लिए योग की ऑनलाइन पाठशाला चला रही हैं। उनका मानना है कि कोरोना को मात देने का यह भी एक प्रयोग है। उनके द्वारा बनाए गए योग के ग्रुप में लोग तेजी से जुड़ रहे हैं, जो हर रोज सुबह छह बजे अपने घरों में योग कर रहे हैं। हरमीत बताती हैं कि लोगों को सबसे अधिक दिक्कत पेट व सांस की रहती है। इससे निजात पाने के एक सबसे आसान योग है कपाल भारती। इस योग के करने से पेट व सांस की बीमारी दूर हो जाती है। पेट साफ रहता है। शरीर फुर्त रहती है। इसके अलावा वस्तिका योग करने के दौरान अगर 10 मिनट तक सांस रोका जाए तो इससे कोरोना का संक्रमण असर नहीं करने पाएगा। अनुलोम व विलोम योग करने से सांस व मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियां दूर होंगी। हरमीत का कहना है कि छह साल पहले उनका स्वास्थ्य काफी खराब रहता है। पेट व सांस की बीमारी का काफी इलाज प्रयागराज, लखनऊ सहित जिलों में कराया, लेकिन समस्या जस की तस बनी रही। उन्होंने योग अपनाया। नतीजा यह रहा कि छह माह में सारी बीमारियां दूर हो गई। वह पूरे परिवार के साथ प्रतिदिन सुबह छह बजे से सात बजे तक योग करती हैं। उनका मानना है कि अगर योग न करें तो पूरे दिन बड़ी अजीत सा महसूस करती हूं। वह चार साल से नगर के बाबागंज स्थित पार्क में लोगों को योग सिखाती थी। योग के इस ग्रुप में राजापाल टंकी चौराहा के जय प्रकाश खंडेलवाल, जीआइसी के पीछे प्रदीप कुमार, चौक के मनीष तिवारी, पल्टन बाजार के कैलाश श्रीवास्तव, बाबागंज के राजू श्रीवास्तव, प्रमोद कुमार, भंगवा चुंगी के रतन खंडेलवाल, सीमा खंडेलवाल, बाबागंज के सुनील केसरवानी, मनोज आदि लोग जुड़ी हैं। कोरोना के चलते यह लोग पार्क के बजाय घर से ही ऑनलाइन योग के जरिए गुर बताए जा रहे हैं। इसमें से कुछ लोगों को योग करने से मधुमेह की समस्या दूर हो गई। दवाइयों से भी मुक्ति मिल गई। कई लोग मोटापा की समस्या से पीड़ित थे। अनुलोम-विलोम और कपाल भारती जैसी क्रियाओं से मोटापे में कमी आई है। इन्हें भी कई लोगों पर परख कर देखा गया।

loksabha election banner

योग के जरिए हम सभी तमाम बीमारियों को मात दे सकते हैं। इसका मैं स्वयं नजीर हूं। स्वास्थ्य को लेकर काफी दिक्कत रहती थी। योग शुरू किया, अब सारी समस्याएं दूर हो गई हैं। मेरा मानना है कि शरीर को स्वस्थ्य रखने का सबसे उत्तम प्रयोग योग है। योग से गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

-हरमीत कौर, पल्टन बाजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.