Move to Jagran APP

दिव्यांगजनों के जीवन में खुशहाली लाने को सरकार कृत संकल्प

संसू, प्रतापगढ़ : सात वर्ष से कम उम्र के बच्चे जो सुन व बोल नहीं सकते है। उनमें बोलने व सुनने क

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 11:35 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 11:35 PM (IST)
दिव्यांगजनों के जीवन में खुशहाली लाने को सरकार कृत संकल्प
दिव्यांगजनों के जीवन में खुशहाली लाने को सरकार कृत संकल्प

संसू, प्रतापगढ़ : सात वर्ष से कम उम्र के बच्चे जो सुन व बोल नहीं सकते है। उनमें बोलने व सुनने की क्षमता विकसित करने को आपरेशन के लिए छह लाख रुपये प्रदेश सरकार अनुदान देगी, ताकि वह बोल व सुन सकें। उन बच्चों के जीवन में खुशहाली आएगी। यह बातें प्रदेश सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने शुक्रवार को तुलसी सदन हादीहाल में आयोजित ट्राईसाइकिल वितरण कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने 200 दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल देकर रवाना किया। उन्होने कहा कि दिव्यांगजनों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए प्रदेश सरकार ने दिव्यांगजनों की पेंशन 500 रुपये और दिव्यांगजनों की शादी के लिए 35 हजार रुपये का अनुदान दे रही है। दिव्यांग विद्यालय में पढ़ रहे छात्रों को भोजन की व्यवस्था के लिए प्रति छात्र दो हजार रुपये की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के आरक्षण को बढ़ाकर चार प्रतिशत किया गया है। कोई भी दिव्यांग प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजना से वंचित नहीं रहेगा, इसके लिए जो भी बजट या अनुदान की आवश्यकता पड़ेगी उसे उपलब्ध कराया जाएगा। सदर विधायक संगम लाल गुप्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार ने दिव्यांगजनों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए अनेक प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। विश्वनाथगंज विधायक डा. आरके वर्मा ने कहा कि जनपद में दिव्यांगों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए कैंप के माध्यम से पंजीकरण व वितरण का कार्य किया जा रहा है। डीएम शंभु कुमार, सीडीओ राजकमल यादव ने भी अपने विचार रखे।

loksabha election banner

--------

एससी-एसटी एक्ट में कोर्ट का फैसला सही : राजभर

संसू, प्रतापगढ़ : प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि एससी-एसटी एक्ट के मामले में हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का फैसला सही था। इसमें मुकदमा दर्ज होने के बाद जांच के बाद गिरफ्तारी का प्राविधान था। किसी भी एससी-एसटी एक्ट के मुकदमे में टटोल कर देखने पर पता चलता है। चार, पांच लोगों को इसमें फर्जी ढंग से फंसाया जाता है। मंत्री शुक्रवार हादीहाल में दिव्यांगजनों को उपकरण वितरण करने के उपरांत मीडिया से मुखातिब थे। जब उनसे पूछा गया कि क्या एससी-एसटी के मामले में कैबिनेट से आए फैसले, जिसमें मुकदमा दर्ज होते ही गिरफ्तारी करने की बात तय हुई है, उसमें प्रधानमंत्री मोदी दोषी हैं तो उन्होंने इसे खारिज करते हुए कहा कि लोकसभा में 131 सांसद एससी-एसटी के हैं। अकेले मोदी जी क्या करें।

----

इनसेट--

साहब. हर माह नहीं आती पेंशन

मंत्री ओम प्रकाश राजभर जब ट्राईसाइकिल का वितरण कर रहे थे तो उनके अंदाज को देखकर दिव्यांग काफी खुश थे। मंत्री ने गड़वारा के दिव्यांग पवन ¨सह से पूछा कि पेंशन मिल रही है कि नहीं, तो उन्होंने बताया कि दो माह से पेंशन नहीं मिली। इस पर उन्होंने जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी को जल्द समस्या दूर करने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने अंतू के पारा हमीदपुर के दिनेश पटेल से कहा क अब ट्राईसाइकिल से ही स्कूल जाना। इसके बाद उन्होंने अंतू के अशफाक, दीवानगंज के मो. शमशाद व कोहड़ौर के श्याम ¨सह से भी पेंशन मिलने के बारे में पूछा। सभी ने बताया कि हर माह पेंशन नहीं आती, लेकिन मिलती है। इस दौरान कंधई के गनईडीह की रीना देवी ने मंत्री से कहा कि पेंशन छह माह से नहीं मिली है। इस पर उन्होंने डिप्टी डायरेक्टर दिव्यांग विभाग को निर्देशित किया कि किसी भी दिव्यांग की पेंशन न रोकी जाय। कोई समस्या हो तो तत्काल उसका निस्तारण कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.