Move to Jagran APP

प्रोत्साहन राशि का शासनादेश निरस्त कर मानदेय बढ़ाने का हो जारी

प्रतापगढ़ सरकार ने आंगनबाड़ी एवं सहायिकाओं को परफार्मेस के आधार पर मानदेय बढ़ा क

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 05:06 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 05:06 PM (IST)
प्रोत्साहन राशि का शासनादेश निरस्त कर मानदेय बढ़ाने का हो जारी
प्रोत्साहन राशि का शासनादेश निरस्त कर मानदेय बढ़ाने का हो जारी

प्रतापगढ़ : सरकार ने आंगनबाड़ी एवं सहायिकाओं को परफार्मेस के आधार पर मानदेय बढ़ा कर देने का आदेश दिया है। हाल ही में जारी शासनादेश में 1500 रुपये आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को, 1250 रुपये मिनी आंगनबाड़ी व 750 रुपये सहायिकाओं को प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर मानदेय के साथ देने का निर्देश दिया है। इसका आंगनबाड़ी व सहायिका एसोसिएशन ने विरोध करते हुए मानदेय बढ़ोतरी का शासनादेश जारी करने की मांग की है।

loksabha election banner

जिले में 2904 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 348 मिनी आंगनबाड़ी तथा 2899 सहायिका हैं। सरकार ने कहा है कि केंद्र के लाभार्थियों को अनुपूरक पोषाहार के वितरण का कार्य तथा प्रत्येक आंगनबाड़ी द्वारा पोषण ट्रैकर पर समस्त पंजीकृत लाभार्थियों का प्रत्येक माह शतप्रतिशत फीडिग का कार्य पूरा करने पर ही प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी। सरकार के इस शासनादेश का आंगनबाड़ी कर्मचारी व सहायिका एसोसिएशन ने विरोध किया है। गुरुवार को अफीमकोठी में हुई बैठक में एसोसिएशन की जिलाध्यक्ष बबिता सिंह ने कहा कि सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ छलावा कर रही है। मानदेय बढ़ोतरी के नाम पर प्रोत्साहन राशि का शासनादेश जारी कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक सरकार की तरफ से न तो स्मार्ट फोन उपलब्ध कराया गया और न ही किसी प्रकार का कोई बजट दिया जा रहा है। ऐसे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लाभार्थियों का ब्यौरा कैसे फीड कर पाएंगे। उन्होंने प्रोत्साहन राशि का शासनादेश वापस लेने और मानदेय में बढ़ोतरी का शासनादेश जारी करने की मांग की। एसोसिएशन के संरक्षक प्रेम शंकर पांडेय ने कहा कि वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा अपने किए गए वादे को पूरा करने में हीलाहवाली कर रही है। उन्होंने कहा कि यदि मानदेय बढ़ोतरी का शासनादेश जारी न हुआ तो आंदोलन किया जाएगा। बैठक में जिला मंत्री नीलिमा सिंह, कोषाध्यक्ष सुशीला शुक्ला, उपाध्यक्ष उषा सिंह, नीतू, उमा तिवारी आदि रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.