Move to Jagran APP

टोकन वितरण में अव्यवस्था पर बिफरे किसान, क्रय केंद्र पर हंगामा

धान क्रय केंद्रों पर धान बेचने के लिए किसानों को समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। सोमवार को दोपहर में रामापुर गौरा स्थित धान क्रय केंद्र पर धान बेचने के लिए ऑफलाइन टोकन लेने आए किसानों ने टोकन वितरण में अव्यवस्था को लेकर हंगामा किया। केंद्र प्रभारी ने किसी तरह किसानों को समझा कर शांत किया तब जाकर टोकन वितरण शुरू हो सका।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 11:06 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 11:06 PM (IST)
टोकन वितरण में अव्यवस्था पर बिफरे किसान, क्रय केंद्र पर हंगामा
टोकन वितरण में अव्यवस्था पर बिफरे किसान, क्रय केंद्र पर हंगामा

संवाद सूत्र रानीगंज/ गौरा : धान क्रय केंद्रों पर धान बेचने के लिए किसानों को समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। सोमवार को दोपहर में रामापुर गौरा स्थित धान क्रय केंद्र पर धान बेचने के लिए ऑफलाइन टोकन लेने आए किसानों ने टोकन वितरण में अव्यवस्था को लेकर हंगामा किया। केंद्र प्रभारी ने किसी तरह किसानों को समझा कर शांत किया, तब जाकर टोकन वितरण शुरू हो सका।

loksabha election banner

रामापुर गौरा स्थित विपणन केंद्र को गौरा ब्लाक का धान क्रय केंद्र बनाया गया है । बारिश के बाद यहां धान की खरीद सुचारूपूर्वक न होने से किसान हैरान हैं। इसी बीच अब ऑनलाइन टोकन की व्यवस्था बंद हो जाने से किसानों को धान बेचने के लिए केंद्रों पर ऑनलाइन टोकन ही दिया जा रहा है। सोमवार को इस क्रय केंद्र पर किसानों को टोकन के लिए बुलाया गया था । दिन में करीब 11 बजे किसानों की भारी भीड़ जमा हो गई। कई किसान तो आपाधापी के बीच बिना लाइन के ही टोकन लेने के लिए प्रयास करने लगे । इस पर लाइन में लगे कुछ किसानों ने विरोध जताया तो हंगामा शुरू हो गया । किसान टोकन वितरण में अव्यवस्था को लेकर शोर शराबा करने लगे । हंगामा बढ़ता देख केंद्र प्रभारी एमआइ भीमा प्रसाद यादव ने किसी तरह किसानों को समझा कर शांत किया। तब जाकर टोकन वितरण शुरू हो सका। इधर हंगामा कर रहे किसानों का कहना था कि वह टोकन के लिए केंद्र का चक्कर काट रहे हैं। ऑनलाइन टोकन बंद हो चुका है। अब आफ लाइन टोकन के लिए रोज रोज उन्हें दौड़ाया जा रहा है । धान की खरीद नहीं हो पा रही है, जिससे वह हैरान हैं। क्षेत्र के गणेश, भानु ,नागेंद्र ,सुमन सहित किसानों का कहना था कि वह टोकन के लिए आए हैं। धान बेचने के लिए परेशान हैं। केंद्र प्रभारी भीमा प्रसाद यादव का कहना है कि किसानों को लाइन में लगकर टोकन लेने के लिए कहा गया, लेकिन कुछ किसान बिना लाइन के लिए इकट्ठा होकर शोर करने लगे थे। जिन्हें समझा कर शांत किया गया । उधर विपणन केंद्र शिवगढ़, रानीगंज केंद्र पर भी धान बेचने के लिए किसानों की भीड़ लगी रही। रानी दुबे, जितेंद्र शुक्ला मोतीलाल सहित किसानों के धान की खरीद की गई । केंद्र प्रभारी जितेंद्र कुमार ने बताया कि अभी तक 350 किसानों से 1500 कुंतल धान की खरीद केंद्र पर हो चुकी है । 270 किसानों के खाते में भुगतान भी हो चुका है । जो भी किसान केंद्र पर आ रहे हैं। ऑफलाइन टोकन के अनुसार धान की खरीद हो रही है । ऑनलाइन टोकन की व्यवस्था अब बंद कर दी गई है ।

------

मिला टोकन, नहीं लिया धान

संसू, परियावां : टोकन मिले महीनों बीत गए, लेकिन अभी तक सेंटर पर किसानों के धान की खरीद नहीं हो सकी है। इसे लेकर जहां किसान धान क्रय केंद्रों का चक्कर लगा रहे हैं। वहीं धान की खरीद न होने से किसानों में आक्रोश फैल रहा है। कालाकांकर ब्लाक के आलापुर स्थित धान क्रय केंद्र पर किसानों को टोकन 15 दिसंबर को दिया गया, लेकिन अभी तक उनके धान की तौल नहीं हो पाई। इससे किसानों में आक्रोश है। अस्थान गांव के रहने वाले दिनेश कुमार ने बताया कि मुझे टोकन 15 दिसंबर को मिला। 20 को धान केंद्र पर पहुंचा दिया, लेकिन अभी तक धान की तौल नहीं हो सकी। वहीं पर यह गांव के रहने वाले राजेश श्रीवास्तव का भी कहना है कि हमारा भी टोकन 18 दिसबंर को मिला और 21 दिसंबर को हमने भी धान सेंटर पर पहुंचा दिया, लेकिन अभी तक तौल नहीं हो सकी। जबकि हमसे बाद वालों की धान खरीद की जा चुकी है। इसे लेकर किसानों में आक्रोश पनप रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.