Move to Jagran APP

मतदाताओं से सीधा संवाद करेगा निर्वाचन आयोग

गांवों का चुनाव है तो क्या राज्य निर्वाचन आयोग इस पर संजीदा है। वह पंचायत चुनाव में इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नए-नए कदम उठा रहा है। वोटरों को जागरूक करने पर भी उसका जोर है। इसके लिए वह उनसे संवाद भी करेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 10:52 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 10:52 PM (IST)
मतदाताओं से सीधा संवाद करेगा निर्वाचन आयोग

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : गांवों का चुनाव है तो क्या, राज्य निर्वाचन आयोग इस पर संजीदा है। वह पंचायत चुनाव में इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नए-नए कदम उठा रहा है। वोटरों को जागरूक करने पर भी उसका जोर है। इसके लिए वह उनसे संवाद भी करेगा।

loksabha election banner

जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर है। पिछला चुनाव 2015 में अक्टूबर में हुआ था। इसमें चुने गए पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल दिसंबर में पूरा हो रहा है। कोरोना संकट के कारण चुनाव कुछ देरी से हो पा रहा है। इसको लेकर आयोग महीनों पहले से ही कसरत कर रहा है। बीएलओ को सबसे पहले मतदाता सूची को दुरुस्त करने के काम में लगाया गया। वह घर-घर जा रहे हैं। इस बार उनको एक काम और दिया गया है। उनको हर किसी का मोबाइल नंबर भी अनिवार्य रूप से लेना है। इन नंबरों को आयोग को भेजा जाएगा। इस बार आयोग इस चुनाव को हाईटेक व पारदर्शी बनाते हुए काम करेगा। मोबाइल नंबरों पर वोटरों को निष्पक्ष मतदान करने, प्रलोभन में न आने, हिसा से दूर रहने, अराजक तत्वों के बारे में जानकारी देने के लिए सतर्क किया जाता रहेगा। जरूरत पड़ी तो आयोग के अफसर बात भी कर सकते हैं। इस दिशा में प्रतापगढ़ में अब तक 54 हजार मोबाइल नंबर फीड हो चुके हैं। हालांकि यह रफ्तार धीमी है, पर काम चल रहा है। इधर गांवों, चौपालों, आयोजनों में पंचायत चुनाव की चर्चा जोरों पर है। अभी भले ही तारीखों की घोषणा नहीं हुई है, पर तैयारी जारी है। हर दिन आयोग के नए निर्देश आ रहे हैं। डीएम इसकी समीक्षा करके संबंधित अफसरों व कर्मियों को जिम्मेदारी दे रहे हैं।

--

कुंडा में सर्वाधित बीएलओ

जिले में सबसे अधिक बीएलओ कुंडा में है। इस क्षेत्र में 401 बूथ लेबल अफसर काम कर रहे हैं। इनके जिम्मे विधानसभा चुनाव की सूची भी दुरुस्त करने का जिम्मा है। लालगंज में 332, पट्टी में 293, रानीगंज तहसील क्षेत्र में 198 व सदर तहसील क्षेत्र मे 259 बीएलओ काम कर रहे हैं। यह लोग मतदाता सूचियों की जांच कर रहे हैं। एडीएम शत्रोहन वैश्य के अनुसार इन दिनों सूची से अपात्रों के नाम हटाए जा रहे हैं व वयस्क हो चुके लोगों के नए नाम जोड़ने का काम जोरों पर है। सभी बूथों पर नजर रखेगी तीसरी आंख : एडीएम

जासं, प्रतापगढ़ : विधान परिषद का खंड शिक्षक और स्नातक निर्वाचन एक दिसंबर को है। मतदान का समय प्रात: आठ बजे से सायंकाल पांच बजे सुनिश्चित किया गया है। वहां पर 62 बूथों पर वीडियो कैमरा के माध्यम से सभी मतदाताओं की रिकार्डिग की जाएगी। इसके साथ ही इन सभी रिकार्डंग सीडी को सुरक्षित रखा जायेगा, ताकि आवश्यकता पड़ने पर इसका उपयोग किया जा सके। अपर जिलाधिकारी (वि./रा.)/ एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शत्रोहन वैश्य ने बताया कि विधान परिषद के इस निर्वाचन में कुल 19 मतदान केंद्र बनाये गए हैं। इसमें जिले के सभी 17 ब्लाकों को मतदान केंद्र बनाया गया है। इस प्रकार कुल 19 मतदान केंद्रों में स्थित 62 बूथों पर वीडियो कैमरा मैन के साथ वीडियो रिकार्डिंग की व्यवस्था की जायेगी। इससे आने वाले सभी मतदाताओं पर नजर रखी जा सके और किसी भी फर्जी मतदान से बचाव किया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि शिक्षक निर्वाचन के लिए कुल 19 बूथ बनाये गए हैं। सभी 19 मतदान केंद्रों में एक-एक बूथ शिक्षक निर्वाचन के लिये आवंटित किये गए हैं। इसी प्रकार 19 मतदान केंद्रों में 43 बूथों को स्नातक निर्वाचन के लिये आवंटित किया गया है। इन सभी मतदान केन्द्रों पर एक दिसंबर को मतदान किया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.