Move to Jagran APP

थम गया चुनाव प्रचार, मतदान कल

सदर विधानसभा क्षेत्र के लिए हो रहे उप चुनाव में शनिवार शाम चुनाव प्रचार थम गया। मतदान 21 अक्टूबर को है ऐसे में रविवार को महुली मंडी से पोलिग पार्टियां रवाना होंगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 11:09 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 06:07 AM (IST)
थम गया चुनाव प्रचार, मतदान कल
थम गया चुनाव प्रचार, मतदान कल

संसू, प्रतापगढ़ : सदर विधानसभा क्षेत्र के लिए हो रहे उप चुनाव में शनिवार शाम चुनाव प्रचार थम गया। मतदान 21 अक्टूबर को है, ऐसे में रविवार को महुली मंडी से पोलिग पार्टियां रवाना होंगी।

loksabha election banner

उप चुनाव में अपना दल (एस) भाजपा गठबंधन दल से राजकुमार पाल, कांग्रेस से डा.नीरज त्रिपाठी, सपा से बृजेश वर्मा, बसपा से रणजीत पटेल, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी से प्रवीण कुमार सिंह, भाकपा से निर्भय सिंह, एआइएमआइएम से इसरार अहमद, पीस पार्टी से अब्दुल मतीन, सर्वोदय भारत पार्टी से मुहम्मद इरशाद, बहुजन मुक्त पार्टी से हरिकेश कुमार, निर्दल प्रत्याशी बजरंगी लाल अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस तरह से कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। प्रचार के आखिरी दिन शनिवार को अपना दल (एस) प्रत्याशी के लिए अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल, कानून मंत्री बृजेश पाठक, पूर्व मंत्री बृजेश शर्मा ने सभाएं की। सपा प्रत्याशी के लिए राष्ट्रीय महासचिव इंद्रजीत सरोज, अपना दल कृष्णा की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल, पूर्व मंत्री शिवाकांत ओझा, पूर्व विधायक मुन्ना यादव, जिलाध्यक्ष छविनाथ ने कई जगह जनसभा की। बसपा प्रत्याशी के समर्थन में जौनपुर सांसद श्याम सिंह यादव, विधायक सुषमा पाल ने रोड शो किया। कांग्रेस प्रत्याशी के लिए पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी, विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्र, पूर्व विधायक अजय राय ने रोड शो और जनसभाएं की। इस तरह से सदर विधानसभा उप चुनाव के लिए शनिवार शाम पांच बजे से चुनाव प्रचार थम गया।

...

368 बूथों पर 21 को मतदान

अब 21 अक्टूबर को मतदान है। सोमवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक वोट पड़ेगा। तीन लाख 36 हजार 987 मतदाता ईवीएम की बटन दबाकर 11 प्रत्याशियों की तकदीर लिखेंगे। इसमें एक लाख 81 हजार 407 पुरुष, एक लाख 55 हजार 579 महिला, एक थर्ड जेंडर मतदाता हैं। मतदान के लिए 212 मतदान केंद्र और 368 बूथ बनाए गए हैं। पोलिग पार्टियां रविवार को सुबह आठ बजे से महुली मंडी से रवाना होंगी। डीएम मार्कंडेय शाही, एसपी अभिषेक सिंह ने शनिवार को दोपहर महुली मंडी का निरीक्षण करके पोलिग पार्टियों की रवानी को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया।

----

131 मतदान केंद्र संवेदनशील, मुस्तैद रहेंगे पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान

शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए 108 संवेदनशील, 17 क्रिटिकल व छह वर्नेबल मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं। इन सभी 131 मतदान केंद्रों पर पुलिस के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान मुस्तैद रहेंगे। नोडल अधिकारी एएसपी पश्चिमी दिनेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि पूरे चुनाव क्षेत्र में फोर्स मोबाइल रहेगी। बूथ के अलावा पुलिस के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान भी मोबाइल रहेंगे।

--

4974 लोगों से गड़बड़ी की आशंका, किए गए पाबंद

उप चुनाव में पुलिस ने ऐसे 4974 लोगों को चिह्नित किया है, जो चुनाव में गड़बड़ी कर सकते हैं। इन लोगों को पुलिस ने पाबंद किया है। इन्हें हिदायत दी गई है कि अगर उनकी वजह से चुनाव में कोई व्यवधान पड़ा तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एएसपी पश्चिमी दिनेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि करीब पांच लोगों को चिह्नित करके उन्हें पाबंद किया गया है।

---

37 मतदान केंद्रों से होगी वेबकास्टिग

212 मतदान केंद्रों में से 37 ऐसे मतदान केंद्रों को चिह्नित किया गया है, जहां से वेबकास्टिग की जाएगी। मतदान के दिन की बूथ पर होने वाली गतिविधियों का लाइव प्रसारण वेब कास्टिग के जरिए किया जाएगा।

--

31 मतदान केंद्रों पर रहेंगे माइक्रो आब्जर्वर

उप चुनाव में कुल 212 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 31 मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर मुस्तैद रहेंगे। जो प्रेक्षक के प्रतिनिधि के रूप में बूथ की निगरानी करेंगे और पल-पल की रिपोर्ट प्रेक्षक को देंगे।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.