Move to Jagran APP

देवी- मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, नारियल-चुनरी चढ़ाई

लालगंज शारदीय नवरात्र की अष्टमी तिथि पर बुधवार को देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रह

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 09:54 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 09:54 PM (IST)
देवी- मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, नारियल-चुनरी चढ़ाई

लालगंज : शारदीय नवरात्र की अष्टमी तिथि पर बुधवार को देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। लोगों ने लाइन में खड़े होकर देवी मां के दर्शन किए। सुबह से देर शाम तक मंदिरों में मां के जयकारे लगते रहे। देवी भक्तों ने क्षेत्र के राहाटीकर स्थित दुर्गा मंदिर, असरही के गुम्मौर देवी, कल्याणपुर ढि़गवस में मां काली मंदिर, सांगीपुर में चौर्हजन देवी मंदिरों में पहुंच कर मां दुर्गा को नारियल चुनरी अर्पित किया। इधर लालगंज नगर में आधा दर्जन जगहों पर भव्य पंडाल बनाकर दुर्गा प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है। यहां कर्मकांडी विद्वानों के देखरेख में पूजन हो रहा है। रानीगंज कैथौला प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के वर्मा नगर (कटरा) स्थित मां इनहन भवानी मंदिर में दर्शन पूजन की काफी भीड़ हो रही है। महिलाएं मंदिर परिसर में अखंड दीप प्रज्ज्वलित कर रात जागरण भी कर रही हैं। वहीं अगई स्थित दुर्गन देवी मंदिर परिसर में शाम को महिलाओं के भजन कीर्तन से पूरा माहौल भक्तिमय है। दुर्गा मंदिर पर सुबह शाम दर्शन पूजन व आरती में लोगों की भीड़ हो रही है। क्षेत्र में दुर्गा पूजा पंडाल में सुबह शाम आरती पूजा प्रतिदिन चल रही है। वही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस मुस्तैद है।

loksabha election banner

----

अष्टमी पर देवी स्वरूपा कन्याओं का हुआ पूजन, कराया भोज

फोटो-2

संसू, लालगंज : नवरात्र पर बुधवार को जगह जगह कन्याभोज का आयोजन हुआ। अष्टमी पर पंडालों व घरों में लोगों ने कन्याओं को भोजन कराकर आशीर्वाद मांगा। श्रद्धालुओं ने कन्या स्वरूपी देवियों का पैर धुलकर उनका विधिवत पूजन किया। इसके बाद उन्हें हलुआ, पूड़ी, खीर खिलाकर आशीर्वाद मांगा। लालगंज नगर, उमापुर, घुइसरनाथ धाम, सगरासुन्दरपुर आदि जगहों पर कन्या भोज हुआ।मोठीन में पंडाल पर शिवप्रसाद केसरवानी, कमलाकांत शर्मा, राकेश शर्मा, विनोद कुमार मिश्रा, शिवमूर्ति सरोज, रामेश्वर सरोज के संयोजन में कन्या बोझ हुआ। सांगीपुर प्रतिनिधि के अनुसार अष्ठमी के दिन घर घर नौ कन्याओं का विधि विधान से पूजन टीका करके मां दुर्गा के जयकारे के साथ भोज कराया गया।

---------------

अष्टमी के पर्व पर मां वाराही देवी धाम पर भक्तों की भीड़

फोटो---

संसू, रानीगंज : अष्टमी के पर्व पर मां वाराही देवी धाम पर भक्तों की भीड़ भोर से उमड़ी और दोपहर तक कतार लगी रही। भक्तों ने मां के चरणों में माथा टेक परिवार के कुशलता के लिए मां वाराही देवी से आशीर्वाद मांगा अष्टमी के पर्व पर मां दुर्गा देवी के भक्तों ने उपवास रखा और मां दुर्गा का पूजा पाठ किया। सिद्ध पीठ मां वाराही देवी धाम पर भक्तों ने मां वाराही देवी के चरणों में माथा टेका और आशीर्वाद मांगा। वहीं क्षेत्र में सजे दुर्गा पंडालों में दुर्गा का पूजा-अर्चन कर आरती उतार मां दुर्गा से सुख समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगा। भैरोवीर बाबा दुर्गा पूजा समिति पूरेबसहू देवगढ़ कमासिन में दुर्गा पंडाल में प्रबंधक उमेश प्रसाद तिवारी, अध्यक्ष त्रिभुवन नाथ तिवारी, प्रमोद तिवारी ने आरती उतारी। इसी क्रम में संडिला में जवाहरलाल फूलचंद दारा सेवालाल हरिराम बिद के नेतृत्व में मां दुर्गा का पंडाल सजाया गया है। अष्टमी के पर्व पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ। भीटारिया में हौसला यादव, सुनील यादव, उदयभान, गया प्रसाद व सीताराम तीर्थराज सहित कई लोगों ने मां की आरती उतारी। संडिला में ही सजे दूसरे दुर्गा मां के पंडाल में पूजाृ-अर्चना की गई। इसी तरह रानीगंज लच्छीपुर, जामताली, नजियापुर, शाहपुर, लपकन, शेखूपुर, चिरकुटटी, बीरापुर, जगदीशपुर, कनेवरा, सुल्तानपुर, दमदम, अतरी, सुजहा, दुर्गागंज सहित कई स्थानों पर मां दुर्गा के पंडाल में विधिवत पूजा अर्चन किया गया।

-------

राम को वनवास जाने पर रो पड़े अयोध्या वासी

फोटो--

संसू, रानीगंज: कैकेई ने राजा दशरथ से भगवान श्रीराम को चौदह वर्ष के लिए वनवास देने के लिए वरदान मांगा तो राजा दशरथ व्याकुल हो उठे। सामने दर्शक दीर्घा में बैठे राम भक्तों की आंखें भी भर आईं। भगवान श्रीराम के वन गमन के अवसर पर पूरी अयोध्या नगरी का शोक में डूब जाना, लोगों को भावुक कर गया। यह ²श्य मंशाराम का पूरा निधी पट्टी गांव में चल रही रामलीला के मंचन के दौरान का था। यहां राम वन गमन के दौरान केवटराम संवाद का भी भावपूर्ण मंचन किया गया, केवट की राम भक्ति देख दर्शक भाव-विभोर हो उठे।इस दौरान रामलीला अध्यक्ष माता फेर मिश्रा, डारेक्टर श्रीपाल मिश्रा, प्रबंधक अजय कुमार मिश्र, रामखेलावन अखिलेश मिश्र, गुल्लू सुरेश कुमार मिश्र तथा विनोद मिश्रा आदि मौजूद रहे।

----------

दुर्गा पंडालों में लगे जयकारे, कन्याओं ने ग्रहण किया भोज

फोटो-

संसू, गोतनी: शारदीय नवरात्रि पर्व के अष्टमी के दिन क्षेत्र में स्थापित दुर्गा पंडालों में मां भगवती की विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई। कन्या भोज का आयोजन कर कन्याओं को प्रसाद ग्रहण कराया। भंडारे के दौरान प्रसाद वितरित किया गया। क्षेत्र के पूरेधनऊ चौराहे पर स्थित दुर्गा पंडाल में जय मां अम्बे पूजा कमेटी की अष्टमी के दिन विशाल भंडारे व कन्या भोज का आयोजन किया गया। भंडारा चालू होने से पहले मां भगवती की विधि विधान से पूजा की गई। अरविद शुक्ला व मुन्ना पांडेय महाराज ने पूजा-अर्चना की। इसके बाद कन्याओं को प्रसाद ग्रहण कराकर भंडारे का शुभारंभ किया गया। इस दौरान संगम लाल गुप्ता, कमेटी अध्यक्ष बिजली मौर्य, कोषाध्यक्ष रामलाल गुप्ता,प्रदीप साहू, भोला महाराज पीकू विश्वास आदि लोग उपस्थित रहे। बाघराय प्रतिनिधि के अनुसार बाघराय के शिव मंदिर पर स्थापित दुर्गा पांडाल पर शिवमंगल दल कमेटी के सदस्यों द्वारा लगभग दो सौ ग्यारह कन्याओं का पूजन अर्चन करके भोजन कराया गया। इस मौके पर अध्यक्ष राजू सिंह, अल्पनाथ त्रिपाठी, श्यामबाबू केशरवानी, ज्ञानबाबू केसरवानी, अभिषेक कुमार, संतोष कुमार, घंटी, आकाश, अनूप गुप्ता, अंकित शर्मा, सागर राकेश आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.