Move to Jagran APP

राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण अगस्त तक होगा पूरा

सदर क्षेत्र के गायघाट पूरे केशव राय गांव में बन रहे राजकीय मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य अब अगस्त में पूरा हो सकेगा। कोविड इफेक्ट के कारण छह महीने देरी से कार्य होगा। यह बात बुधवार को डीएम के सामने तब आई जब वह कार्यों की गुणवत्ता का निरीक्षण करने मौके पर पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 10:35 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 10:35 PM (IST)
राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण अगस्त तक होगा पूरा
राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण अगस्त तक होगा पूरा

जासं, प्रतापगढ़ : सदर क्षेत्र के गायघाट पूरे केशव राय गांव में बन रहे राजकीय मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य अब अगस्त में पूरा हो सकेगा। कोविड इफेक्ट के कारण छह महीने देरी से कार्य होगा। यह बात बुधवार को डीएम के सामने तब आई, जब वह कार्यों की गुणवत्ता का निरीक्षण करने मौके पर पहुंचे।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार की मांग पर केंद्र सरकार द्वारा प्रतापगढ़ को दी गई यह सौगात 213 करोड़ रुपये की है। इस पर दो साल से काम चल रहा है। डीएम डॉ. नितिन बंसल ने बुधवार को मौके पर जाकर परिसर में घूमकर देखा। कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर संजय वर्मा से निर्माण कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली। उनके द्वारा बताया गया कि प्रथम किस्त 99.14 करोड़ रुपये मिले हैं। अब तक प्रशासनिक भवन, शैक्षिक भवन, स्टाफ रूम, स्टाफ के रहने के लिये आवास, कई टाइप के आवास, तैयार हैं। एसटीपी सीवेज का करार हो गया है। वैसे तो फरवरी 2021 तक मेडिकल कालेज के निर्माण का कार्य पूर्ण होना था, लेकिन कोविड-19 के कारण अब अगस्त 2021 तक इसे बढ़ा दिया गया है। मेडिकल कालेज में 120 बच्चों के रहने के लिए हास्टल भी तैयार कर लिया गया है। कालेज तक पहुंचने के लिए पक्की सड़क तक अप्रोच मार्ग बनाने को लोक निर्माण विभाग को प्रस्ताव देने को कहा। जल निकासी की समस्या पर अधिशासी अभियंता लघु सिचाई को डीएम ने निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मेडिकल कालेज विभिन्न परिसर में भ्रमण कर हास्टल, प्रशासनिक भवन, लाइब्रेरी, स्टाफ आवास, परीक्षा कक्ष आदि भवनों का निरीक्षण किया।

प्रोजेक्ट मैनेजर से जिला अस्पताल परिसर में होने वाले निर्माण कार्य की जानकारी ली। बताया गया कि वहां पर भवनों के ध्वस्तीकरण का कार्य अब तक पूर्ण न होने के कारण निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो सका। वहां पर 200 बेड का अस्पताल, जूनियर रेजीडेंट एवं नर्सेज हास्टल व प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य किया जाना है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जिला अस्पताल के भवनों के ध्वस्तीकरण के लिए जो भी संस्था नामित हो उससे कार्य शीघ्र पूरा कराएं। कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देशित किया कि मेडिकल कालेज के निर्माण का कार्य गुणवत्तापूर्ण व समयबद्धता के साथ किया जाए। किसी भी स्तर पर शिथिलता एवं लापरवाही न बरतें। इस दौरान उपजिलाधिकारी सदर मोहन लाल गुप्ता, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह व कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.