Move to Jagran APP

पंद्रह दिन में शुरू होगा राजकीय मेडिकल कालेज का निर्माण

प्रतापगढ़ : जिले के लिए मंजूर राजकीय मेडिकल कालेज का निर्माण होने में अब देर नहीं है। शासन से हरी झं

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 11:20 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 11:20 PM (IST)
पंद्रह दिन में शुरू होगा राजकीय मेडिकल कालेज का निर्माण

प्रतापगढ़ : जिले के लिए मंजूर राजकीय मेडिकल कालेज का निर्माण होने में अब देर नहीं है। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद अब प्रशासन सक्रिय हो गया है। पंद्रह दिन में निर्माण कार्य शुरू हो जाने के आसार हैं। डीएम ने गुरुवार को प्रस्तावित स्थल पूरे केशवराय का निरीक्षण भी किया।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय पर मेडिकल कालेज की मंजूरी गत वर्ष केंद्र सरकार ने दी थी। इसके लिए 50 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया है। प्रदेश सरकार ने भी सहमति दे दी है। अब इसे बनाने वाले संस्था राजकीय निर्माण निगम रायबरेली के कार्य में तेजी आएगी। इसका मुख्य भवन गायघाट रोड पर शहर से करीब तीन कि मी दूर पूरे केशवराय में बनेगा। इसके साथ ही 500 बेड का अस्पताल शहर में तैयार किया जाएगा। जिला अस्पताल व महिला अस्पताल को मिलाकर मेडिकल कालेज आकार लेगा। डीएम शंभु कुमार कालेज निर्माण स्थल का जायजा लेते हुए वहां मौजूद सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव, एडीएम मनोज कुमार तथा निर्माण निगम के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। ग्राम प्रधान को कहा कि मुख्य मार्ग से कालेज तक मनरेगा से सड़क बनवाई जाए। पानी के लिए बो¨रग कराई जाए। जमीन का समतलीकरण आदि कराकर इसी महीने से मेडिकल कालेज का निर्माण शुरू किया जाए।

टूटेंगी अस्पताल की कई इमारतें : मेडिकल कालेज के तहत 500 बेड का अस्पताल बनाने के लिए जिला अस्पताल व महिला अस्पताल में बड़े पैमाने पर ध्वस्तीकरण होगा। सीएमएस ने डाक्टरों व कर्मचारियों को एक सप्ताह के अंदर सरकारी आवास खाली कर देने की नोटिस जारी कर दी है। डाक्टरों के आवास, सीएमएस आवास और नेत्र वार्ड के बने ओवरहेड टैंक समेत पुरानी इमारतों को पहले चरण में तोड़ा जाएगा।

सीएम से मिले विधायक, किया अनुरोध : सदर विधायक संगमलाल गुप्ता ने लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। उनसे मेडिकल कालेज के भूमि पूजन के लिए प्रतापगढ़ आने का अनुरोध किया। उनके साथ महाराष्ट्र भाजपा के महामंत्री अमर जीत मिश्रा भी रहे। डीजीसी ग्राम सभा विवेक उपाध्याय ने बताया कि मेडिकल कालेज का टेंडर जारी हो गया है। कालेज भवन बनेगा और जिला अस्पताल को मेडिकल कालेज में तब्दील किया जाएगा। इससे लोगों को सुविधा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.