Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री आवास योजना में बेल्हा कौशांबी से भी पिछड़ा

शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रयागराज मंडल में प्रतापगढ़ कमजोर है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 10:05 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 06:04 AM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना में बेल्हा कौशांबी से भी पिछड़ा
प्रधानमंत्री आवास योजना में बेल्हा कौशांबी से भी पिछड़ा

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रयागराज मंडल में प्रतापगढ़ कमजोर है। सबसे छोटे जिले कौशांबी ने भी इसे पीछे छोड़ दिया है। जिले की रैंक प्रदेश में 31वें नंबर पर है। लक्ष्य के सापेक्ष अब तक आवास का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। रैंक खराब होने से जिले के आलाधिकारियों की किरकिरी हो रही है। कार्रवाई की जद में आने से अब सचिवों पर कार्रवाई शुरू हो गई है।

loksabha election banner

जिले की सदर, गौरा, शिवगढ़, मंगरौरा, पट्टी, आसपुर देवसरा, मानधाता, संडवा चंद्रिका सहित 17 ब्लाकों में वर्ष 2019-20 में 9567 प्रधानमंत्री आवास बनाने का लक्ष्य मिला था। इसमें से अब तक केवल 7744 आवास का ही निर्माण पूरा हो पाया है। अभी भी 1823 आवास अधूरे पड़े है। इसमें लाभार्थी व सचिवों की लापरवाही से लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया। खास बात यह है कि प्रयागराज मंडल में जिले की रैंक निचले स्तर पर है। डीआरडीए के परियोजना निदेशक डा. आरसी शर्मा ने बताया कि आवास पूरा करने के लिए हर प्रयास किया जा रहा है। जो लापरवाही बरत रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई हो रही है। हाईस्पीड इंटरनेट से जुड़ रहे गांव, लो नेटवर्क से निजात

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में जिले के सभी गांव हाईस्पीड इंटरनेट से जुड़ जाएंगे। कई गांव में इस पर काम भी शुरू हो गया है। इससे उपभोक्ताओं को लो नेटवर्क की समस्या से निजात मिलनी शुरू हो गई है।

जिले के सदर, कुंडा, रानीगंज, पट्टी व लालगंज तहसील क्षेत्र में कुल 1241 ग्राम पंचायतें हैं। आए दिन लो नेटवर्क की समस्या से लोग जूझते रहते हैं। ऐसे में दूर संचार निगम अपने उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए फाइवर टू द होम के तहत घर-घर केबल पहुंचा रहा है। इससे उपभोक्ताओं को हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। पहले चरण में कुंडा, डेरवा, लालगंज, पट्टी में कार्य पूरा हो गया है। दूसरे चरण में चिलबिला, प्रतापगढ़ सिटी, कटरा मेदनीगंज सहित कुछ अन्य जगहों पर काम चल रहा है। वहां भी मार्च से सुविधा मिलने लगेगी। निगम के लोग भी गांव-गांव जाकर काम पूरा होने की जांच कर रहे हैं। ग्राहकों से फीडबैक ले रहे हैं। दूर संचार निगम के जिला प्रबंधक राघवेंद्र कुमार ने बताया कि हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा उपभोक्ताओं को दी जा रही है। इस पर तेजी से कार्य चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.