Move to Jagran APP

ग्राहकों का एक करोड़ से अधिक रकम लेकर एजेंट फरार

प्रतापगढ़ डाक विभाग के ग्राहकों की एक करोड़ से अधिक की रकम लेकर एक एजेंट फरार

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 11:05 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 11:05 PM (IST)
ग्राहकों का एक करोड़ से अधिक रकम लेकर एजेंट फरार
ग्राहकों का एक करोड़ से अधिक रकम लेकर एजेंट फरार

प्रतापगढ़ : डाक विभाग के ग्राहकों की एक करोड़ से अधिक की रकम लेकर एक एजेंट फरार हो गया है। करीब साल भर पहले से वह डाक विभाग में आना बंद कर दिया, लेकिन ग्राहकों से वह हर माह सावधि जमा करने के नाम पर रुपये लेता रहा। माह भर पहले कुछ ग्राहकों को शक हुआ और वे पासबुक लेकर डाक विभाग पहुंचे। जांच कराई तो पता चला कि उस पर हुए हस्ताक्षर फर्जी हैं। साल भर पहले से कोई रकम नहीं उनके खाते में जमा नहीं हुई है। यह सुनकर ग्राहकों के पैरों तले जमीन खिसक गई। वहीं इतने बड़े वित्तीय अनियमितता की शिकायत को लेकर डाक विभाग में भी खलबली मची है।

loksabha election banner

शहर से सटे शुकुलपुर का सुरेंद्र कुमार शुक्ला डाक एजेंट है। वह कई साल से एजेंट के रूप में काम कर रहा है। तमाम ग्राहकों का सावधि जमा खाता भी खोल रखा है। विभाग के मुताबिक साल भर पहले से उसने प्रधान डाकघर में आना बंद कर दिया, लेकिन वह हर माह पैसा खाते में जमा करने के नाम पर ग्राहकों से वसूलता रहा। उससे ग्राहक जब पासबुक पर जमा रकम का प्रिट न होने का कारण पूछते तो वह उनसे प्रिटिग मशीन के खराब होने की बात बता अपने भरोसे में ले लेता। उसकी बात पर ग्राहक भी सहज विश्वास कर लेते। यह खेल काफी दिन तक चलता रहा। इसी बीच कुछ ग्राहकों को शक हुआ तो वे पासबुक लेकर प्रधान डाकघर जा पहुंचे। जांच में पासबुक पर हुए हस्ताक्षर फर्जी मिले। वह कर्मचारी के नहीं थे। इसकी खबर अन्य ग्राहकों को हुई तो वे भी प्रधान डाकघर पहुंचे, उनकी पास बुक पर भी उसी तरह का हस्ताक्षर बनाया गया था, जो फर्जी निकला। सभी ने इसकी शिकायत प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्ट मास्टर श्रवण कुमार बुनकर से की। आननफानन में मामले की जांच शुरू कर दी। डाक विभाग ने अत्यंत गोपनीयता बरतते हुए इंटरनल कमेटी को जांच की जिम्मेदारी सौंपी है। सीनियर पोस्ट मास्टर के मुताबिक एजेंट सुरेंद्र कुमार शुक्ला ग्राहकों का एक करोड़ से भी अधिक की रकम लेकर फरार चल रहा है। पासबुक में हुए हस्ताक्षर फर्जी हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी। वहीं उन सैकड़ों ग्राहकों को इस बात की संशय है कि विभाग की जांच से क्या उनका पैसा उन्हें मिल सकेगा या जांच की महज औपचारिकता ही पूरी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.