Move to Jagran APP

किसानों को आधुनिक कृषि के गुर सिखाएंगी आजीविका सखी

प्रवीण कुमार यादव प्रतापगढ़ राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी आजीविका सखी किसानों

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 10:56 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 10:56 PM (IST)
किसानों को आधुनिक कृषि के गुर सिखाएंगी आजीविका सखी
किसानों को आधुनिक कृषि के गुर सिखाएंगी आजीविका सखी

प्रवीण कुमार यादव, प्रतापगढ़ : राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी आजीविका सखी किसानों को आधुनिक कृषि करने के गुर सिखाएंगी। ताकि वह खेतों में फसलों की अच्छी पैदावार कर सकें। इससे पहले उनको बकायदा प्रशिक्षित किया जाएगा। तब जाकर आजीविका सखी किसानों को प्रशिक्षित करेंगी। गांव में जैविक खेती को बढ़ावा देने, रासायनिक केमिकल का प्रयोग कम करने, उन्हें कृषि उद्यमी बनाने पर जोर देंगी।

loksabha election banner

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने की दिशा में एक कदम ओर बढ़ाने का कार्य किया है। ग्राम पंचायत स्तर पर बने स्वयं सहायता समूह में उन महिलाओं को आजीविका सखी बनाने की योजना चल रही है, जिनमें पहले से ही कृषि की समझ है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन महिलाओं की रुचि के अनुसार उन्हें कृषि आदि क्षेत्र में आधुनिक तकनीकी का प्रशिक्षण देगा। मिशन ने जिस क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लगाया है। उनके कार्य को जोड़कर उन्हें सखी नाम दिया। कृषि का प्रशिक्षण लेकर आजीविका सखी कृषि की आधुनिक तकनीकी से किसानों को फसलों की अच्छी पैदावार करने में उनकी मदद करेंगी। अपने क्षेत्र के कई किसानों को समय से फसल की बुआई, सिचाई और फसलों में लगने वाले रोगों की रोकथाम के लिए कीटनाशक दवाओं का प्रयोग करने की सलाह देंगी। इसके पीछे विभाग का मकसद है कि पुराने पैटर्न पर जैविक खेती किया जाए। ताकि वह किसान कृषि उद्यमी बन सकें।

एक साल का हो अनुभव : आजीविका सखी उसी महिला को बनाया जाएगा, जिसको स्वयं सहायता समूह में काम करने का कम से कम एक साल का अनुभव हो। न्यूनतम आठवीं पास हो। नवंबर माह के अंतिम में सखी का चयन होगा। सबसे खास बात यह है कि उनके कार्य पर आधारित मानदेय दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.