Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव के लिए मंगाए गए 96 लाख बैलेट पेपर

पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही है। एक ओर जहां परिसीमन के बाद पूरी रिपोर्ट शासन में भेजी जा चुकी है वहीं दूसरी ओर से संगीन के साए में दिल्ली के करोल विभाग से 96 लाख बैलेट पेपर मंगाया गए हैं। सुरक्षा के ²ष्टिकोण से बैलेट पेपर से लदे ट्रकों को अफीम कोठी के परिसर में खड़ा कराया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 10:54 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 10:54 PM (IST)
पंचायत चुनाव के लिए मंगाए गए 96 लाख बैलेट पेपर

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही है। एक ओर जहां परिसीमन के बाद पूरी रिपोर्ट शासन में भेजी जा चुकी है, वहीं दूसरी ओर से संगीन के साए में दिल्ली के करोल विभाग से 96 लाख बैलेट पेपर मंगाया गए हैं। सुरक्षा के ²ष्टिकोण से बैलेट पेपर से लदे ट्रकों को अफीम कोठी के परिसर में खड़ा कराया गया है।

loksabha election banner

त्रिस्तरीय चुनाव को लेकर जिला प्रशासन जोरों से तैयारियों में जुटा है। मतपत्र का नोडल उप कृषि निदेशक को बनाया गया है। तीन दिन पहले नोडल की अगुवाई में टीम दिल्ली के करोलबाग में बैलेट पेपर लाने दिल्ली गई थी। सोमवार की रात तीन ट्रकों से 96 लाख बैलेट पेपर बक्शे में रखकर लाए गए। यह सारे बैलेट पेपर गुलाबी रंग के हैं। इसी बैलेट पेपर के जरिए मतदाता अपने मनपसंद ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य का चुनाव करेंगे। मंगलवार को कृषि विभाग के लिपिक ध्रुव कुमार व प्रशांत कुमार की मौजूदगी में बैलेट पेपर को उतरवाया गया। करीब दर्जन भर श्रमिकों के माध्यम से सारे बक्शे को उतारकर मालवाहक वाहन में रखवाया गया। इसके बाद उसे सुरक्षित जगहों पर रखवाया गया।

---

एसडीएम के सामने पेश हुए ग्रामीण, रखा पक्ष

संसू, प्रतापगढ़ : मानधाता ब्लाक के बरिस्ता गांव के मतदाताओं ने एसडीएम को शपथ पत्र देकर स्वयं को जन्म से गांव का निवासी बताया। विकासखंड मानधाता क्षेत्र के बरिस्ता गांव निवासी शिव कुमार ने एसडीएम सदर को शिकायती पत्र देकर आरोप लगाया था कि गांव के लगभग दो दर्जन मतदाता बाहरी हैं । शिकायत को संज्ञान में लेते हुए एसडीएम सदर ने मतदाताओं को नोटिस भेजी थी, जिसके जवाब में मंगलवार को मतदाताओं ने शपथ पत्र के साथ गांव के निवास ,पहचान एवं अन्य प्रमाण पत्रों के साथ स्वयं को जन्म से बरिस्ता गांव का निवासी बताया। शपथ पत्र देने वालों में शब्बीर अहमद, वाजिद अली, आशिया बेगम, अख्तरी, किस्मतुल निशा, सलमा, जुमेरातुल, हामिद अली, आशमा बानो, सायरा बानो, मोहम्मद ,मोहम्मद जहीर, खैरुल निशा, रहमतुल निशा, मोहम्मद रईश, सबीना बानो, मकबूल अहमद, मंसूर अहमद, नवाब मौजूद रहे। एसडीएम ने बताया नोटिस को लेकर जो लोग पेश हुए थे, उनकी नोटिस खारिज कर दिया गया है। सभी बरिस्ता गांव के निवासी होने का प्रमाण दिखाए हैं।

---

नहीं दिखा सके प्रमाण

संसू, प्रतापगढ़ : जिले के संडवा चंद्रिका ब्लाक के रसूलपुर गुलरहा की मतदाता सूची में दर्जनों लोगों का नाम फर्जी तरीके से शामिल किए जाने की शिकायत मिली थी। एसडीएम सदर ने नोटिस जारी करके सभी को अपना पक्ष रखने को कहा था। मंगलवार को आधा दर्जन लोग पहुंचे, लेकिन किसी के पास उक्त गांव के होने का प्रमाण नहीं था। एसडीएम सदर मोहन लाल गुप्ता ने बताया कि आधा दर्जन लोग कार्यालय आए थे, लेकिन किसी के पास उक्त गांव के होने का प्रमाण नहीं था। बुधवार को इसका निस्तारण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.