Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में 40 हजार नौनिहालों को लगेंगे जीवनरक्षक टीके

जिले की गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीका लगाने का अभियान फिर से शुरू किया जाएगा। कोरोना के चलते ठंडे बस्ते में गए इस कार्य को शासन की हरी झंडी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग शुरू करने जा रहा है। उसने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। गर्भवती महिलाओं व नौनिहालों को प्रत्येक सोमवार को सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 10 नवंबर से लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 11:05 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 11:05 PM (IST)
प्रतापगढ़ में 40 हजार नौनिहालों को लगेंगे जीवनरक्षक टीके
प्रतापगढ़ में 40 हजार नौनिहालों को लगेंगे जीवनरक्षक टीके

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : जिले की गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीका लगाने का अभियान फिर से शुरू किया जाएगा। कोरोना के चलते ठंडे बस्ते में गए इस कार्य को शासन की हरी झंडी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग शुरू करने जा रहा है। उसने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। गर्भवती महिलाओं व नौनिहालों को प्रत्येक सोमवार को सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 10 नवंबर से लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

जनपद में कोरोना काल में सामान्य टीकाकरण बंद हो गया था। इसमें टिटनेस और डिप्थीरिया जैसे टीके भी शामिल थे। कैल्शियम, आयरन की गोलियां तक नहीं बंट रही थीं। बच्चों को टीके न लगने से वह खतरे में पड़ गए थे। जब कोरोना का शिकंजा कुछ ढीला हुआ तो मंडल स्तर से इस पर मंथन किया गया। इसके लिए 15 सितंबर से लेकर 15 अक्टूबर तक आशा कार्यकर्ताओं के जरिए गांव-गांव सर्वे कराया गया। टीमों ने 12 सौ गांवों का दौरा किया। सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि इस विशेष अभियान में 46 हजार गर्भवती महिलाओं और 40 हजार बच्चों का चयन किया गया। इन सभी को टीका लगाया जाएगा।

--

चार-चार कर्मी तैनात

विभाग ने इसके लिए विशेष रूप से 15 प्रमुख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का चयन किया गया है। वहां पर टीकाकरण के लिए अलग से काउंटर की व्यवस्था की जाएगी। हर काउंटर पर चार-चार कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है।

--

डिप्टी सीएमओ नोडल

संबंधित डिप्टी सीएमओ अपने क्षेत्र के नोडल बनाए गए हैं। वह टीकाकरण को देखेंगे व रिपोर्ट सौंपेंगे। सीएमओ ने सभी चिकित्सा अधिकारियों से कहा है कि वह अपने अस्पताल में टीकाकरण के रुके हुए कार्य को फिर से शुरू कराएं, ताकि बच्चों और गर्भवती महिलाओं की जिदगी पर कोई संकट न आए।

--

यह टीके लगेंगे

अभियान के बच्चों को बीसीजी, ओरल व इंजेक्टबल पोलियो टीका, पेंटा, पीसीबी, टीडी व डीपीटी के टीके लगाए जाएंगे। सभी सेंटर पर बैठने की व्यवस्था जैसी जरूरी सुविधाएं भी दी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.