Move to Jagran APP

पहली पाली में 1836, दूसरी में 1772 ने छोड़ी परीक्षा

जासं, प्रतापगढ़ : जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा में पहली पाली में 1836 और दूसरी पाली में 1772

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Oct 2017 09:48 PM (IST)Updated: Sun, 15 Oct 2017 09:48 PM (IST)
पहली पाली में 1836, दूसरी में 1772 ने छोड़ी परीक्षा
पहली पाली में 1836, दूसरी में 1772 ने छोड़ी परीक्षा

जासं, प्रतापगढ़ : जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा में पहली पाली में 1836 और दूसरी पाली में 1772 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। श्रीराम बालिका इंटर कालेज चिलबिला में डीआइओएस ने छह अभ्यर्थियों के पास से मोबाइल बरामद कर केंद्र व्यवस्थापक को सौंपते हुए स्कूल संचालक को नोटिस दी है। परीक्षा के दौरान डीडीआर, डीआइओएस, एडीआइओएस और सहायक लेखाधिकारी सहित पांच सचल दल केंद्रों का जायजा लेते रहे।

loksabha election banner

जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा दो पाली में हुई। पहली पाली में 10 से 12:30 बजे तक प्राइमरी एवं 2:30 से पांच बजे तक जूनियर हाईस्कूल के अभ्यर्थियों की परीक्षा रही। 18834 परीक्षार्थियों के लिए 16 केंद्र बनाए गए थे। पहली पाली की परीक्षा में प्राइमरी के 8376 परीक्षार्थियों में से 1836 व दूसरी पाली की परीक्षा में जूनियर के 1772 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इलाहाबाद के उपशिक्षा निदेशक मुहम्मद इब्राहिम सुबह साढ़े नौ बजे पहुंच गए। उन्होंने कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। डीएवी में संख्या अधिक होने के कारण एक बेंच पर तीन-तीन अभ्यर्थियों को बैठाया गया था। आनंदवन में दो कमरों में अंधेरा था, प्रबंधक से कहकर लाइट की व्यवस्था कराई गई। डीआइओएस डॉ.ब्रजेश मिश्र ने भी कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था देखी। इसी प्रकार सह जिलाविद्यालय निरीक्षक सुनीलदत्त, सहायक लेखाधिकारी आरएन तिवारी, डायट के सीनियर लेक्चरर भाष्कर मिश्रा, बीएसए बीएन ¨सह ने परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। डीआइओएस ने बताया कि श्रीराम बालिका कालेज में परीक्षार्थियों के पास मोबाइल मिलना गंभीर मामला है। स्कूल संचालक को नोटिस दी गई है।

-------

ध्वस्त हुआ मंसूबा, नहीं गली दाल

प्रतापगढ़ : शिक्षक पात्रता परीक्षा में नकल कराने वाले रैकेट के मंसूबे प्रशासनिक इंतजाम के आगे ध्वस्त हो गए। उनकी दाल नहीं गली। शायद यही कारण रहा कि भारी संख्या में अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। हालांकि कुछ केंद्रों पर साइलेंट नकल की चर्चा रही। सरकार द्वारा प्राइमरी स्कूलों में समायोजित शिक्षामित्रों के लिए टीईटी पास कराना अनिवार्य किया है। तभी से इस परीक्षा को एनकेन प्रकारेण समायोजित शिक्षक पास करना चाहते हैं। परीक्षा की घोषणा के बाद से ही सक्रिय हुआ रैकेट परीक्षा प्रश्न पत्र आउट कराने की फिराक में था। जौनपुर से जुड़े इस रैकेट ने बड़े पैमाने पर अपने सॉल्वरों को भी टीईटी परीक्षा में बैठाने की तैयारी की थी। इसके अलावा इलेक्ट्रानिक डिवाइस का इस्तेमाल करने की भी तैयारी थी। परीक्षा पास कराने के लिए एक से दो लाख रुपये तक वसूलने की भी चर्चा रही। गिरोह से जुड़े सूत्रों का दावा था कि इस बार मैनुअल कापियां जांची जाएंगी तो वहां भी रैकेट की अपनी व्यवस्था करेगा। इसलिए हर हाल में रैकेट के लोग अपने परीक्षार्थियों की मदद करने का मन बनाए हुए थे।

---------

जाम में फंसा शहर, रेंगते रहे वाहन

फोटो- 15 पीआरटी- 40

जासं, प्रतापगढ़ : शिक्षक पात्रता परीक्षा के चलते पूरा शहर दिन में दो बार जाम से जूझता रहा। प्रथम पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद साढ़े बारह बजे से डेढ़ बजे तक चौक कचहरी मार्ग, चौक से जेल रोड, चौक से भंगवाचुंगी मार्ग पर वाहनों का लंबा जाम लग गया, वाहन रेंगते रहे आए। दूसरी पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद एक घंटे तक यही स्थिति रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.