पीलीभीत: इस बजट में महिलाओं के लिए तो सीधे तौर पर कोई फायदे की बात नजर नहीं आती है। योगी सरकार ने अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है लेकिन इसका फायदा आम जनता को तभी मिल सकेगा, जब धरातल पर ईमानदारी से सभी कार्य हो सकें।

द्रोपदी वर्मा, सिविल लाइंस साउथ

महिलाओं के लिए बजट में कुछ भी खास नहीं है। शिक्षा पर बजट बढ़ाया गया है, यह अच्छी बात है लेकिन बजट में जितनी धनराशि का प्रावधान किया गया है, उसका खर्च जरूरत के हिसाब से विभिन्न जिलों में किया जाना बेहतर होगा। शिक्षा में सुधार होना चाहिए।

पूनम, मुहल्ला मोहम्मद वासिल

हर सरकार बजट पेश करती है। ऐसे में सभी की निगाहें लगी रहती हैं कि बजट में खास क्या है। योगी सरकार के इस दूसरे बजट को लेकर भी लोगों में काफी जिज्ञासा रही ल किन इसमें महिलाओं के लिए विशेष कुछ नहीं है। बजट में जो भी प्रावधान हैं, उन्हें लागू कराया जाए।

निशा ¨सह, एकता नगर

सरकार को बजट में महिलाओं के लिए भी कोई विशेष योजना शुरू करने के संकेत देने चाहिए थे। हालांकि यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है। इसमें जो भी प्रावधान किए गए हैं, उन्हें सरकार किस तरह से लागू कर पाती है, यह देखने वाली बात होगी।

रूपा देवी, निरंजन कुंज कॉलोनी

युवा बोले : सड़कों के लिए बजट बढ़ाना अच्छा कदम

जब सड़कें अच्छी होंगी, तभी विकास तेजी से होगा। यह पूरी तरह सत्य है। योगी सरकार ने लोक निर्माण विभाग के बजट में खासी बढ़ोतरी कर दी है। इससे सड़कों के निर्माण में गति आएगी। ध्यान इस बात का रखा जाना चाहिए कि जो भी सड़कें बनें, उनमें गुणवत्ता हो।

दीपाली राठौर, छात्रा, बीए (अंतिम वर्ष)

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए 100 करोड़ का प्रावधान कम लगता है। इसे और बढ़ाया जाना चाहिए था। युवाओं के लिए रोजगार पाना सबसे अहम समस्या है। स्वरोजगार योजनाओं में किसी तरह का पक्षपात नहीं होना चाहिए बल्कि पारदर्शी व्यवस्था लागू हो।

सोनी, छात्रा, एमए (फाइनल)

शिक्षा पर बजट को बढ़ाया गया है। सरकारी शिक्षा के ढांचे में भी सुधार किया जाना चाहिए। जिससे बजट की राशि का सही उपयोग हो सके। सिर्फ बजट बढ़ाने के परिणाम बेहतर नहीं निकल सकते। स्कूलों में पढ़ाई का माहौल बनाने का काम भी होना चाहिए।

शाहरुख, कंप्यूटर स्टूडेंट

सरकार ने शिक्षा, सड़क, बिजली जैसे मामलों पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया है। यह अच्छी बात है लेकिन योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार की वजह से जनता को पूरा फायदा नहीं मिल पाता। मुख्यमंत्री को योजनाओं में भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

इमरान, बीकॉम (फाइनल)

Posted By: Jagran