Move to Jagran APP

आओ पीलीभीत के जंगल में बाघ देखने चलें

पीलीभीत : तराई के पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पर्यटन सीजन का शुभारंभ पंद्रह नवंबर को किया जा

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:44 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:44 PM (IST)
आओ पीलीभीत के जंगल में बाघ देखने चलें

पीलीभीत : तराई के पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पर्यटन सीजन का शुभारंभ पंद्रह नवंबर को किया जाएगा। ईको पर्यटन केंद्र चूकाबीच पर तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। ताकि किसी टूरिस्ट को जंगल सैर करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। जंगल के अंदर पॉलीथीन का उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। बनकटी पर बने सिगनेचर गेट का उद्घाटन कर टूरिस्टों को जंगल के लिए रवाना किया जाएगा।

loksabha election banner

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के निर्देश पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पर्यटन सीजन आज से शुरू हो जाएगा, जिसकी सारी तैयारियों को मुकम्मल कर लिया गया है। जंगल के अंदर ईको पर्यटन केंद्र चूकाबीच, सप्तसरोवर, वाइफरकेशन आदि पर्यटन स्थलों पर टूरिस्ट सैर कर सकेंगे। पर्यटन सीजन 15 नवंबर से शुरू होकर 15 जून तक चलेगा। उत्तर प्रदेश वन निगम की वेबसाइट पर एक सप्ताह तक बु¨कग फुल है। किसी प्रकार की हट आदि बुक नहीं कराया जा सकता है। शहर के टनकपुर हाईवे पर बनकटी जाने वाले रास्ते पर सिगनेचर गेट बनवाया गया है, जिसका उदघाटन दोपहर दो बजे मुख्य अतिथि रुहेलखंड जोन के मुख्य वन संरक्षक अर¨वद गुप्ता करेंगे। इस दौरान विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी डॉ.अखिलेश कुमार मिश्र उपस्थित रहेंगे। दो बजे नए पर्यटन सीजन की तैयारियों को पूरा कर लिया गया। ईको पर्यटन केंद्र चूकाबीच को जाने वाले रास्ते दुरुस्त कर दिए गए हैं। चूकाबीच पर हटों की मरम्मत और रंगरोगन कर दिया गया है। उदघाटन समारोह में टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर डॉ.एच.राजामोहन, सामाजिक वानिकी के प्रभागीय निदेशक संजीव कुमार उपस्थित रहेंगे।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल में पर्यटन सीजन का शुभारंभ 15 नवंबर से हो जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वन निगम की पांच जंगल सफारी वाहन और पंद्रह मुस्तफाबाद समिति के वाहनों से जंगल सैर की जा सकती है। बाहर से आने वाले टूरिस्टों को अपने वाहन मुस्तफाबाद पार्किंग स्थल पर खड़ा करना होगा। इसके बाद जंगल सफारी से सैर करनी होगी। पर्यटकों के लिए रात्रि विश्राम करने के लिए चार थारू हट, एक ट्री हट, एक बैंबू हट तैयार है जो वन निगम की वेबसाइट से ऑनलाइन बुक कराई जा सकती है। इस सत्र में सुविधाओं में कोई फेरबदल नहीं किया गया है। जंगल के अंदर पॉलीथीन को पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है। प्रत्येक टूरिस्ट को निर्धारित कीमत पर एक बैग अनिवार्य रूप से दिया जाएगा। यह बैग बनकटी समूह तैयार कर रहा है। उन्हें रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जंगल को महोफ और मुस्तफाबाद दो जोन में विभाजित किया गया है। सारे टूरिस्टों को चूका पर टर्मिनेट किया जाएगा।

-आदर्श कुमार, उप निदेशक, पीलीभीत टाइगर रिजर्व। सूर्यास्त तक होगी जंगल की सैर

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के निर्देश पर जंगल को टूरिस्टों के लिए खोला जा रहा है। नियमों के अनुरूप ही टूरिस्टों को जंगल सैर कराई जाएगी। सर्दी मौसम में टूरिस्टों को सुबह सात बजे से दस बजे, शाम तीन बजे से सूर्यास्त व गर्मी मौसम में सुबह छह बजे से नौ बजे, शाम साढ़े चार बजे से सूर्यास्त तक जंगल सैर कराई जाएगी। प्रत्येक पर्यटक को नेहरू ऊर्जा उद्यान और मुस्तफाबाद अतिथि गृह परिसर से जंगल सफारी वाहन सैर करने के लिए निर्धारित दरों पर उपलब्ध रहेंगे।

सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त में सैर

टाइगर रिजर्व ने जंगल में सैर करने के लिए सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चों के स्टडी टूर के लिए रियायत देने का फैसला लिया है। अगर कोई सरकारी स्कूल-कालेज है। उस स्कूल के बच्चे स्टडी टूर के रूप में जंगल का नियमों के अनुरूप में भ्रमण करना चाहते हैं, तो पूरी इंट्री फीस माफ रहेगी। निजी स्कूलों के स्टडी टूर से प्रति बच्चा के इंट्री शुल्क में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। एफएम से पर्यटन सीजन की होगी उद्घोषणा

टाइगर रिजर्व के पर्यटन सीजन की जानकारी आम जनता तक पहुंचे। इसके लिए टाइगर रिजर्व प्रशासन ने एफएम रेडियो से संपर्क साधा है। आने वाले समय में एफएम रेडियो पर टाइगर रिजर्व के पर्यटन सीजन के बारे में उद्घोषणाएं सुनाई पड़ेगी। आज प्रत्येक व्यक्ति मोबाइल पर एफएम रेडियो सुनता नजर आता है। इससे लोगों को जानकारी मिल सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.