Move to Jagran APP

अब बर्तन कारोबार में आने लगी चमक

कोरोनाकाल में बर्तन बाजार भी काफी प्रभावित रहा। छह महीने से अधिक समय से कारोबार ठंडा रहा है लेकिन त्योहारी सीजन में इस कारोबार में भी चमक आने की संभावना है। कारोबारियों ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उन्हें उम्मीद है कि धीरे धीरे कारोबार बढ़ने लगेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 01:16 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 01:16 AM (IST)
अब बर्तन कारोबार में आने लगी चमक
अब बर्तन कारोबार में आने लगी चमक

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोनाकाल में बर्तन बाजार भी काफी प्रभावित रहा। छह महीने से अधिक समय से कारोबार ठंडा रहा है लेकिन त्योहारी सीजन में इस कारोबार में भी चमक आने की संभावना है। कारोबारियों ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उन्हें उम्मीद है कि धीरे धीरे कारोबार बढ़ने लगेगा।

loksabha election banner

विगत 24 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन लागू हो जाने के बाद बर्तन बाजार भी बंद हो गया। बाद में जब समय निर्धारित करके दुकानें खोलने की अनुमति दी गई तो ग्राहकों का अकाल पड़ गया। बाद में फिर श्राद्ध पक्ष आ गया, जो लंबा खिचा। अब नवरात्र शुरू हो जाने के बाद ग्राहक निकलने लगे हैं लेकिन अभी उनकी संख्या कम है। बर्तन कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में कारोबार के रफ्तार पकड़ने की संभावना है। करवाचौथ से लेकर धनतेरस तक पिछले वर्षों में अच्छी बिक्री होती रही है। इस बार भी कोरोना के बावजूद पिछले से बेहतर कारोबार रहने की संभावना है। दिवाली पर अच्छा बिजनेस होने की पूरी संभावना है। इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। नवरात्र में ग्राहक निकलने लगे हैं। ऐसे में बर्तन कारोबार अब मंदी के हालात से उबर चुका है। आने वाले दिनों में अच्छा कारोबार होने की पूरी संभावना है।

आशीष अग्रवाल, बर्तन कारोबारी अभी करवाचौथ के लिए तो कुछ ग्राहक खरीदारी करने आ रहे हैं। सहालग दिसंबर में चलेगा। इससे पहले धनतेरस व दिवाली से कारोबारियों ने उम्मीदें लगा रखी हैं। किसान के पास जैसे तैसे पैसा आएगा, कारोबार भी बेहतर होता जाएगा।

विनीत अग्रवाल, बर्तन कारोबारी लंबे समय से कारोबार प्रभावित रहा है। ऐसे में घाटा उठाना पड़ा। नवरात्र शुरू हो जाने के बाद भी अभी कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। अलबत्ता करवाचौथ और धनतेरस में कारोबार बढ़ने की संभावना है। नवरात्र के बाद ग्राहक आने लगेंगे।

विजय कुमार, बर्तन कारोबारी हल्के हल्के बाजार उठ रहा है। लंबे समय तक मंदी रही है लेकिन अब सुधार होने लगा है। इसीलिए त्योहारी सीजन को देखते हुए माल मंगाना शुरू कर दिया है। दिवाली पर अच्छा कारोबार होने की पूरी उम्मीद है।

सोनू महातिया, बर्तन कारोबारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.