Move to Jagran APP

रिक्त और एकल विद्यालयों में भरे जाएंगे पद

बेसिक शिक्षा विभाग में 31277 सहायक अध्यापक भर्ती में विद्यालयों का आवंटन शासन स्तर से कराने का निर्णय लिया गया है। बीएसए कार्यालय से शासन को रिक्त पदों का ब्योरा समेत कई आवश्यक सूचनाएं भेजी जा चुकी हैं। सूचनाओं में बंद विद्यालयों एकल शिक्षक वाले विद्यालयों व बिना सहायक अध्यापक शिक्षामित्र या अनुदेशक के सहारे चल रहे विद्यालयों का विवरण भेजा गया है। माना जा रहा है कि नवीन भर्ती में चयनित शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर इन्हीं विद्यालयों में नियुक्ति दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:11 AM (IST)
रिक्त और एकल विद्यालयों में भरे जाएंगे पद
रिक्त और एकल विद्यालयों में भरे जाएंगे पद

पीलीभीत,जेएनएन: बेसिक शिक्षा विभाग में 31277 सहायक अध्यापक भर्ती में विद्यालयों का आवंटन शासन स्तर से कराने का निर्णय लिया गया है। बीएसए कार्यालय से शासन को रिक्त पदों का ब्योरा समेत कई आवश्यक सूचनाएं भेजी जा चुकी हैं। सूचनाओं में बंद विद्यालयों, एकल शिक्षक वाले विद्यालयों व बिना सहायक अध्यापक शिक्षामित्र या अनुदेशक के सहारे चल रहे विद्यालयों का विवरण भेजा गया है। माना जा रहा है कि नवीन भर्ती में चयनित शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर इन्हीं विद्यालयों में नियुक्ति दी जाएगी।

loksabha election banner

जनपद में 1802 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं जिसमें 571 प्राथमिक विद्यालय सम्मिलित हैं। वर्तमान में जनपद का कोई विद्यालय बंद नहीं है। सभी परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक अथवा शिक्षामित्र या अनुदेशक नियुक्त हैं। जनपद के 15 परिषदीय विद्यालयों में कोई शिक्षक कार्यरत नहीं है। ये विद्यालय शिक्षामित्रों के सहारे चल रहे हैं। जनपद के कुल 632 परिषदीय विद्यालय एकल हैं। अर्थात इसमें केवल एक शिक्षक की नियुक्ति है।

शासन की ओर से विद्यालय आवंटन में बिना शिक्षक वाले विद्यालयों व एकल विद्यालयों में नव नियुक्त शिक्षकों की नियुक्ति प्राथमिकता से की जाएगी। इन विद्यालयों में पद भरने के उपरांत अन्य विद्यालयों का आवंटन किया जाएगा। विद्यालय आवंटन में दिव्यांग व महिला शिक्षकों को वरीयता दी जाएगी। हालांकि शासन स्तर से अभी तक विद्यालय आवंटन को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। सभी नव नियुक्त शिक्षकों को बीएसए कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही नव नियुक्त शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण सत्र भी शुरू किए जाएंगे। जनपद में कुल 201 शिक्षकों का चयन किया गया है जिसके सापेक्ष 195 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए हैं। दो शिक्षकों का चयन उच्च न्यायालय के आदेश पर रोका गया है जबकि चार चयनित अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

वर्जन--

फोटो: 20 पीआइएलपी 9

शासन को जनपद की स्थिति से अवगत करा दिया गया है। विद्यालय आवंटन शासन स्तर से किया जाएगा। आवंटन में दिव्यांग अभ्यर्थियों व महिलाओं को वरीयता दी जाती है। अधिकांश नवनियुक्त शिक्षकों ने योगदान आख्या उपलब्ध करा दी है। 24 अक्टूबर तक योगदान आख्या देने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही प्रशिक्षण का कार्यक्रम तय किया जाएगा। तब तक सभी नवनियुक्त शिक्षक प्रतिदिन कार्यालय में उपस्थित होकर हस्ताक्षर करेंगे।

- चंद्रकेश सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.