Move to Jagran APP

हे शिव शंकर त्रिपुरारी तेरी महिमा जग में न्यारी

सावन के पहले सोमवार को कांवड़ियों ने कछला घाट से लाए गंगाजल से गौरीशंकर मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 11:24 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 11:24 PM (IST)
हे शिव शंकर त्रिपुरारी तेरी महिमा जग में न्यारी
हे शिव शंकर त्रिपुरारी तेरी महिमा जग में न्यारी

पीलीभीत : सावन के पहले सोमवार को कांवड़ियों ने कछला घाट से लाए गंगाजल से गौरीशंकर मंदिर में भगवान शिव का जलाभिषेक किया। तमाम भक्तों ने उपवास रखते हुए विभिन्न शिव मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। शिव मंदिरों पर सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स तैनात रही। सोमवार को सुबह से ही शहर के विभिन्न शिव मंदिरों पर भक्तों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया जो दोपहर तक चलता रहा। गौरीशंकर मंदिर में कछला घाट से कांवड़ में गंगाजल भरकर पहुंचे कांवड़ियों ने जलाभिषेक किया। भीड़ बढ़ जाने पर मंदिर में श्रद्धालुओं की कतार लग गई। स्टेशन रोड स्थित अ‌र्द्ध नारीश्वर शिव मंदिर, दूधिया नाथ महादेव मंदिर, बल्लभ नगर के ओंकारेश्वर महादेव मंदिर, एलएच शुगर फैक्ट्री कॉलोनी के कुंदेश्वर नाथ महादेव मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भी भक्तों की चहल पहल रही।

loksabha election banner

पूरनपुर : नगर के प्रमुख मंदिरों में सुबह से ही दर्शन पूजन को लोगों की भीड़ उमड़ी। लोगों ने विधि विधान से शिव जी की पूजा की। नगर के मंदिरों के अलावा चीनी मिल के भगवान शंकर देवालय, ओड़ाझार मंदिर, इकोत्तरनाथ मंदिर, त्रेतानाथ मंदिर, महादेव मंदिर में भी भारी भीड़ रही। काफी संख्या में लोग छोटी काशी कहे जाने वाले गोला गोकर्णनाथ को दर्शन पूजन को रवाना हुए।

गजरौला : सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालु मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की। गढ़ा रेंज के मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। भक्तजनों ने भगवान महादेव का जलाभिषेक करके बेलपत्र, पुष्प, दूध, दही, धतूरा से पूजा अर्चना की और बम बम भोले के जयघोष लगाए।

जोगराजपुर: सावन के पहले सोमवार को शिव मंदिरों में शिव भक्तों ने जाकर जलाभिषेक किया। भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए उनको बेलपत्र, दूध, धतूरा फल, मेवा फूलों को चढाया गया है। सुबह से ही बाजार में बने शिव मंदिर में स्त्री पुरुष बच्चों की लम्बी लंबी लाइन देखने को मिली।

बीसलपुर : सुबह से ही शिवालयों में भक्तों द्वारा भगवान शिव की पूजा अर्चना करनी शुरू कर दी। जिसका सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। शिवालय हर-हर बम-बम के उद्घोष से गूंज उठे। कछला(बदायूं) से गंगा जल लेने के लिए कांवरथियों का जत्था आज भी शहर से कछला के लिए रवाना हुआ। शिवभक्तों ने गुले‌र्श्वरनाथ मंदिर, बड़ादेवी मंदिर में ओम नम: शिवाय का जाप किया। शहर के मठिया नाथ मंदिर, जानकी रतन मंदिर, पंचमुखी मंदिर, बड़ा स्थल मंदिर, शंकर सरोवर मंदिर, बंगाली बाबा मंदिर समेत एक दर्जन से अधिक शिवालयों में विशेष सजावट की गयी तथा भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया। शिवालयों में देर रात तक भजन-कीर्तन होता रहा। घरों पर महिलाओं व श्रद्धालुओं ने भी भगवान शिव का उपवास रखा।

दियोरिया: सोमवार को लोगों ने उपवास रखकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की। गांव में स्थित शिव मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.