Move to Jagran APP

कोहरे में जागरूकता से बचाएं जान

हर साल कोहरे के दौरान सड़कों पर सबसे ज्यादा हादसे होते हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 05:31 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 05:31 AM (IST)
कोहरे में जागरूकता से बचाएं जान
कोहरे में जागरूकता से बचाएं जान

पीलीभीत : हर साल कोहरे के दौरान सड़कों पर सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। इसकी प्रमुख वजह वाहनों में कोहरे की समस्या से निपटने के लिए पहले से तैयारी के प्रति जागरूक न होना है। खासकर रात के समय घने कोहरे के दौरान अगर आपके वाहन में सभी आवश्यक उपकरण लगे हैं और ठीकठाक काम भी कर रहे हैं तो फिर हादसे बचाव किया जा सकता है। कहावत है कि जान है तो जहान है। ऐसे में लापरवाही बिल्कुल नहीं करना चाहिए। कुछ पैसों की बचत कर लेने के लालच में जान जोखिम में डालकर वाहन से सफर करना खतरनाक हो सकता है।

loksabha election banner

तराई के इस जिले में हर साल सर्दियों के मौसम में कोहरे के दौरान अमूमन रोज हादसे होते रहे हैं। इनमें लोगों की जान तक चली जाती है। अनेक लोग अपंग हो जाते हैं। साधारण रूप से घायल हो जाने वालों को भी महीनों तक इलाज पर खर्च करना पड़ता है। ऐसी नौबत ही न आए, इस बारे में तैयारी कर लेना चाहिए। हादसे के बाद शीरीरिक नुकसान के साथ ही इलाज पर अपनी गाढ़ी कमाई खर्च करने से बेहतर है कि अपने वाहन में कोहरे की समस्या से निपटने के लिए आवश्यक उपकरण लगवा लें। वाहनों में फॉग लाइट, बीम लाइट, डे टाइम लाइट रिफ्लेक्टर, इंडीकेटर जैसे उपकरण काम कर रहे हैं तो ज्यादा ¨चता करने की जरूरत नहीं रहती। कोहरे के दौरान इन सभी उपकरणों की बहुत अहमियत रहती है। बाजार में ये सभी उपकरण विभिन्न रेंज की कीमतों में उपलब्ध हैं। ऐसे में यह नहीं कह सकते हैं कि महंगे होने के कारण नहीं खरीद सकते। वाहन रखते हैं तो अपने बजट के मुताबिक ये उपकरण तुरंत लगवा लें, क्योंकि आने वाले दिनों में कोहरा दस्तक देने जा रहा है। इस बार ठंड का मौसम अपेक्षाकृत कुछ जल्दी शुरू हो गया है। ऐसे में कोहरा भी खूब पड़ने की संभावना है।

--------------------------------

इनसेट

विभिन्न उपकरण और उनके दाम

कार के लिए फॉग लाइट- 500 से लेकर 5000 रुपये तक की रेंज में उपलब्ध

बाइक के लिए फॉग लाइट- 400 से 1500 रुपये तक

कार की बीम लाइट- 700 से 15000 रुपये तक

बाइक की बीम लाइट- 400 से 1500 रुपये तक

डे टाइम र¨नग लाइट- कार के लिए-500 से 7000 रुपये तक

बाइक के लिए डे टाइम र¨नग लाइट- 500 से 1500 रुपये तक

चिपकाने वाले रेडियम स्टीकर 20 से 50 रुपये तक

इंडीकेटर- अब कई कंपनियों की कारों में इंडीकेटर हेडलाइट से कनेक्ट, अलग से खरीदने पर 160 से 400 रुपये तक की रेंज

-------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.