Move to Jagran APP

Pilibhit Voting: चप्पे चप्पे पर फोर्स, पोलिंग बूथ भी तैयार; मतदान केंद्र पर मोबाइल फोन प्रतिबंधित

Pilibhit Voting Update अबकी बार भी मतदाता अपना मोबाइल लेकर मतदान केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग का स्पष्ट निर्देश है कि मतदान के दिन कोई भी मतदाता मोबाइल लेकर मतदान केंद्र में प्रवेश न कर सके। इसके लिए सभी पोलिंग बूथों पर सख्त निगरानी रखी जाएगी। मतदान केंद्र पर मोबाइल पकड़े जाने पर सुरक्षाकर्मी उसे जब्त कर लेंगे।

By Devendrda Deva Edited By: Aysha Sheikh Published: Fri, 19 Apr 2024 06:53 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 06:53 AM (IST)
Pilibhit Voting: चप्पे चप्पे पर फोर्स, पोलिंग बूथ भी तैयार; मतदान केंद्र पर मोबाइल फोन प्रतिबंधित

जागरण संवाददाता, पीलीभीत। लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। पुलिस और पीएसी के साथ साथ पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को चप्पे चप्पे पर तैनात किया गया है। ताकि मतदाता निर्भाक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। जिले में 261 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

loksabha election banner

वहीं भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र को सील कर सशस्त्र सीमा बल और पुलिस ने सघन चेकिंग तेज कर दी है। इसी तरह उत्तराखंड बार्डर स्थित न्यूरिया और अमरिया थाना क्षेत्रों में बैरियर लगाकर चेकिंग की जा रही है। जनपद में इस बार मणिपुर,बलिया,प्रयागराज के अलावा कई जिलों की पुलिस को तैनात किया गया है।

इस बार लोकसभा चुनाव में 29 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स के अलावा चार कंपनी पीएसी समेत आठ हजार हजार पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई गई है। यह सभी फोर्स गैरजनपदों का है। इसके अलावा जिले से लगभग 2000 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिले को 14 जोन और 102 सेक्टरों में बांटकर मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसर तैनात किए गए हैं। जो अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले मतदान केंद्रों का लगातार भ्रमण करते रहेंगे।

इसके अलावा 60 कलस्टर मोबाइल भी बनाई गई है। जो सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंच जाएंगी। मतदान सकुशल संपन्न कराने के लिए जिले में लगभग 800 खुराफातियों को रेड कार्ड भी जारी किए गए हैं। इसके अलावा 12450 व्यक्तियों को भारी मुचलके से पाबंद भी किया गया है।

मतदान केंद्र पर मोबाइल फोन प्रतिबंधित

अबकी बार भी मतदाता अपना मोबाइल लेकर मतदान केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग का स्पष्ट निर्देश है कि मतदान के दिन कोई भी मतदाता मोबाइल लेकर मतदान केंद्र में प्रवेश न कर सके। इसके लिए सभी पोलिंग बूथों पर सख्त निगरानी रखी जाएगी। मतदान केंद्र पर मोबाइल पकड़े जाने पर सुरक्षाकर्मी उसे जब्त कर लेंगे। इसीलिए असुविधा से बचने के लिए बेहतर है कि मतदान केंद्र पर मोबाइल लेकर जाएं ही नहीं।

मतदान को लेकर पुलिस की यह है तैयारियां

  • 25 कंपनी पैरामिलिट्री
  • 04 कंपनी पीएसी
  • 108 इंस्पेक्टर
  • 2333 कांस्टेबल
  • 2489 होमगार्ड
  • 16 थाना मोबाइल
  • 16 पैरामिलिट्री मोबाइल
  • 60 कलस्टर मोबाइल
  • 14 जोन
  • 102 सेक्टर

भयमुक्त और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए पुलिस ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदान केंद्र के आसपास किसी भी प्रकार की अराजकता या भारत निर्वाचल आयोग के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। - अविनाश पांडेय,एसपी

पोलिंग बूथ तैयार

लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव यानी लोकसभा चुनाव के मतदान की घड़ी आ गई है। शुक्रवार सुबह सात बजे से पोलिंग बूथों पर मतदान शुरू कराने की तैयारियां एक दिन पहले यानी गुरुवार रात को ही पूरी कर ली गईं। देर रात तक सभी 1521 पोलिंग बूथों पर व्यवस्थाएं पूरी की जा चुकी थीं। मतदान शाम छह बजे तक होगा।

जिला प्रशासन की ओर से पीलीभीत मंडी समिति परिसर में स्ट्रांग रूम तथा पोलिंग पार्टियों की रवानगी की व्यवस्था की गई। गुरुवार को तड़के से ही सरकारी मशीनरी मंडी परिसर में सक्रिय हो गई। प्रात: आठ बजे तक मतदान ड्यूटी वाले ज्यादातर कर्मचारियों ने मंडी स्थल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी। जिसके बाद अलग अलग काउंटरों पर मतदान कर्मी ईवीएम और अन्य दस्तावेजों को प्राप्त कर टिनशेड के नीचे बने पंडाल में मिलान करने में जुट गए।

इस बीच जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम संजय कुमार सिंह, एसपी अविनाश पांडेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम ऋतु पुनिया, एएसपी विक्रम दाहिया, सीओ सिटी दीपक चतुर्वेदी आदि भी वहां पहुंच गए। साथ ही निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक भी मंडी परिसर में पोलिंग पार्टियों की रवानगी का जायजा लेने पहुंचे।

दोपहर में बरेली से मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल, आइजी डा. राकेश सिंह ने भी मंडी परिसर पहुंचकर पोलिंग पार्टियों की रवानगी का जायजा लिया। पूर्वान्ह दस बजे से पोलिंग पार्टियों की रवानगी का सिलसिला शुरू हुआ। अपराह्न तीन बजे तक सभी पोलिंग पार्टियां अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गईं। अन्य दिनों की अपेक्षा गुरुवार को मौसम गर्म रहा।

साथ ही तेज हवा भी चली। जिस कारण मंडी परिसर में गर्मी के कारण मतदान कर्मियों को परेशानी भी हुई। कई मतदान कर्मियों की तबियत भी गर्मी के कारण बिगड़ गई। दूसरी ओर, पिछले चुनाव में 60 प्रतिशत से कम मतदान वाले कुल 227 पोलिंग बूथों को भी सूचीबद्ध किया गया। इन बूथों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को शपथ दिलाने के साथ-साथ अन्य विविध आयोजन किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.