Move to Jagran APP

डेंगू के नमूने गुम होने पर निजी लैबों को नोटिस

पीलीभीतजेएनएन डेंगू की एलाइजा जांच के लिए आइडीएसपी सेल के पास पहुंचे नमूने गुम होने के मामले में मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) ने निजी पैथालाजी लैबों के संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सीडीओ ने पांच निजी पैथालाजी लैबों से डेंगू के नमूने भेजने में हुई लापरवाही पर स्पष्टीकरण मांगा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 11:49 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 11:49 PM (IST)
डेंगू के नमूने गुम होने पर निजी लैबों को नोटिस
डेंगू के नमूने गुम होने पर निजी लैबों को नोटिस

पीलीभीत,जेएनएन: डेंगू की एलाइजा जांच के लिए आइडीएसपी सेल के पास पहुंचे नमूने गुम होने के मामले में मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) ने निजी पैथालाजी लैबों के संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सीडीओ ने पांच निजी पैथालाजी लैबों से डेंगू के नमूने भेजने में हुई लापरवाही पर स्पष्टीकरण मांगा है। सीडीओ ने यह कार्रवाई सीएमओ कार्यालय की तरफ से प्राप्त रिपोर्ट में निजी लैबों को दोषी बताए जाने के बाद की है।

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय की तरफ से भेजे गए नोटिस में कहा गया कि भारत सरकार के गजट नोटिफिकेशन के अनुसार डेंगू को महामारी रोग घोषित किया गया है। इसके संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा डेंगू संदिग्ध रोगियों के नमूने एलाइजा जांच के लिए आइडीएसपी सेल को भेजने के लिए निर्देशित किया गया था लेकिन लैबों द्वारा 3 से 7 नवंबर 2021 के मध्य संग्रहित किए गए नमूने आइडीएसपी यूनिट को उपलब्ध नहीं कराए गए और न ही नमूने भेजने के संबंध में वस्तुस्थिति से अवगत कराया गया है। अत: कारण बताओ नोटिस निर्गत करते हुए निर्देशित किया जाता है कि उच्च स्तर से प्राप्त निर्देशों के बाद भी नमूने उपलब्ध न कराने के संबंध में स्पष्टीकरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में लैबों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि मामले में भ्रमित करने की कोशिश कर रहे विभागीय कर्मियों ने रिपोर्ट में निजी लैबों द्वारा नमूने न भेजने की बात कही है। हालांकि निजी लैबों द्वारा सूचना देने के बाद भी अगर नमूने नहीं पहुंचे तो आइडीएसपी सेल को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए थी। इधर, निजी लैब सभी सक्रिय नमूनों के सीरम एलाइजा जांच के लिए सीएमओ कार्यालय भेजने का दावा कर रही हैं। मामले में सीडीओ ने सीएमओ कार्यालय पहुंचकर पूरी रिपोर्ट तलब की थी। एलाइजा जांच अनिवार्य: भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन में डेंगू की पुष्टि के लिए एलाइजा जांच को अनिवार्य बताया है। यह बात इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले दिनों मंडलीय सर्विलांस अधिकारी व आइडीएसपी सेल के कर्मियों ने सभी सक्रिय नमूनों की एलाइजा जांच आवश्यक न होने का बहाना बनाकर भ्रमित करने का प्रयास किया था।

इन लैबों को भेजा नोटिस: सीडीओ ने जीवनरेखा लैब, अदविका पैथालाजी लैब, ओजस्वी पैथालाजी लैब, रामअवध नर्सिंग होम व आरोग्यम पैथालाजी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

क्या है मामला-

जनपद में 3 से 7 नवंबर तक विभिन्न सरकारी व निजी पैथोलॉजी लैबों द्वारा 146 डेंगू संदिग्ध मरीज मिलने की सूचना सीएमओ कार्यालय में संचालित आइडीएसपी सेल को दी गई। इन नमूनों में से केवल 66 को ही कई दिन बाद 11 व 13 नवंबर को एलाइजा जांच के लिए केजीएमसी लखनऊ भेजा गया, जिससे डेंगू की पुष्टि हो सके। शेष 80 नमूने डेंगू संक्रमितों के सरकारी आंकड़े को कम रखने के लिए गायब कर दिए गए। बाद में सीएमओ कार्यालय ने सीडीओ को सूचना दी जिसमें 95 सैंपल कम बताए गए। इसके अलावा सैंपल लखनऊ भेजने में आठ से दस दिन तक की देरी की गई। डेंगू आशंकित मरीजों के नमूने बिना एलाइजा जांच के गुम होना गंभीर मामला है। मामले की जांच चल रही है। सीएमओ कार्यालय की तरफ से निजी लैबों का दोष बताते हुए रिपोर्ट भेजी गई थी। अग्रिम कार्रवाई करते हुए निजी लैबों को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा गया है। अगर निजी लैबों का दोष सामने आता है तो लैब का पंजीकरण रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी।

प्रशांत श्रीवास्तव, सीडीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.