Move to Jagran APP

आग से सैकड़ों एकड़ गेहूं राख

आग ने शेरपुर और बासुपुर के किसानों पर जमकर कहर बरपाया। शेरपुर में सौ एकड़ से अधिक गेहूं की फसल को अपनी चपेट में लेकर स्वाहा कर दिया। अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई लेकिन वह आग बुझने के बाद मौके पर पहुंचे। आक्रोशित किसानों ने प्रशासनिक अधिकारियों का घेराव कर जमकर नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 10:58 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:21 AM (IST)
आग से सैकड़ों एकड़ गेहूं राख

पूरनपुर (पीलीभीत) : आग ने शेरपुर और बासुपुर के किसानों पर जमकर कहर बरपाया। शेरपुर में सौ एकड़ से अधिक गेहूं की फसल को अपनी चपेट में लेकर स्वाहा कर दिया। अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई लेकिन वह आग बुझने के बाद मौके पर पहुंचे। आक्रोशित किसानों ने प्रशासनिक अधिकारियों का घेराव कर जमकर नारेबाजी की। फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी समय से नहीं पहुंच सकी। आंखों के सामने ही फसल को जलता देख किसान बदहवास हो गए। काफी मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका।

loksabha election banner

सेहरामऊ उत्तरी क्षेत्र के गांव हरियापुर के किसान विद्याराम के खेत में आग लग गई। इससे उनका छह एकड़, धनेगा के लतीफ का ढाई एकड़ और मैकू का सात बीघा गेहूं राख हो गया। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। गनीमत रही कि हवा तेज नहीं थी। इससे बड़ा हादसा हो सकता था।

शेरपुरकलां : गांव निवासी मकसूद खां का खैरपुर में स्थित आम के बाग के पास से अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। कुछ ही मिनटों में आग खेतों में गोले की तरह फैल गई। करीब दो किमी. तक आग गेहूं के फसलों को राख करते हुए बढ़ती रही। धुंए की धुंध और लपटों को देखकर सैकड़ों किसान खेतों की तरफ दौड़ पड़े। पेड़ों की टहनियों से आग बुझाने का प्रयास करते रहे लेकिन काबू नहीं पाया जा सका। आनन फानन में इसकी सूचना प्रशासनिक अधिकारियों को दी गई लेकिन वह मौके पर नहीं पहुंचे। आग बुझाने के बाद वह मौके पर पहुंचे। इसपर किसानों का आक्रोश भड़क गया। उन्होंने अधिकारियों का घेराव कर नारे भी लगाए। फायर ब्रिगेड की गाड़ी काफी देर बाद मौके पर पहुंची तब तक आग लगभग सवा सौ एकड़ से अधिक फसल को अपनी आगोश में ले चुकी थी। ट्रैक्टर से खेतों की जुताई कर बमुश्किल आग पर काबू पाया गया। आंखों के सामने ही तैयार खड़ी फसल जल जाने से कई किसान बदहवास हो गए। सूचना पर नायब तहसीलदार अनुराग सिंह, इंस्पेक्टर कोतवाली केशव कुमार तिवारी टीम के साथ पहुंचे।

कलीनगर : वीरखेड़ा गांव में एक किसान के खेत के ऊपर से गुजर रहा हाईटेंशन लाइट का तार टूट कर गेहूं के खेत में गिरने से आग लग गई। जिससे करीब 3 बीघा से अधिक फसल जलकर राख हो गई सूचना देकर बिजली को बंद कराए जाने के साथ ट्रैक्टर से जुताई कर आग को बुझा लिया गया।

तहसील क्षेत्र के ग्राम वीरखेड़ा तालुके माधोटांडा गांव के किसान सुखवंत सिंह के खेत के ऊपर से गुजर रही पुरानी हाई टेंशन लाइन का तार शनिवार की आधी रात को टूट कर गेहूं के खेत में गिर गया। तार में आ रहे करंट से गेहूं की फसल जलने लगी। जिसे देख कर पड़ोस में रहने वाले किसान सुखवंत सिंह ने पूर्व प्रधान कुलवंत सिंह को आग लगने की सूचना देकर बिजली बंद कराने को कहा पूर्व प्रधान की सूचना पर बिजली कर्मचारियों द्वारा सप्लाई बंद कर दी गई। खेत में लगी आग को देख कर पास पड़ोस के किसान ट्रैक्टर हैरो लेकर पहुंच गए और जुताई करते हुए आग पर काबू पा लिया। पूर्व प्रधान कुलवंत सिंह का कहना है कि बरसों पुरानी एचटी लाइन के तारों को विभाग के अफसरों से कई बार बदलवाने की माग की जाती रही है, लेकिन विद्युत विभाग के अधिकारी इसे अनसुना करते रहे है।

तबाह हो गए कई किसान

पूरनपुर: आग की चपेट में आकर कई किसान तबाह हो गए। किसी को बेटी के हाथ पीले करने थे तो कई किसान फसल को लेकर अपने सपने संजोए हुए थे लेकिन आग उनपर कहर बनकर टूटेगी यह उन्होंने कभी सोचा नहीं था। 20 एकड़ गेहूं जलने पर किसान गुरमेल सिंह बदहवास हो गए। कई बार आग बुझाने के दौरान वह चक्कर खाकर खेत में ही गिर पड़े।

काम नहीं आ पा रही गाड़ी

पूरनपुर का इलाका आग लगने के मामले में बेहद संवेदनशील रहता है। यहां प्रत्येक बर्ष आग लगती है। पहले पूरनपुर में मोटर फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौजूद रहती थी लेकिन यह गाड़ी बीसलपुर चली जानी से यहां बोलेरो पंप गाड़ी से काम चलाया जाता है। यह पानी मिलने पर ही काम आती है नहीं शोपीस बनकर खड़ी रहती है। मोटर गाड़ी में हर समय 45 सौ लीटर पानी रहता था जिससे समय रहते आग पर काबू पा लिया जाता था। गाड़ी न पहुंचने से था रोष

जिस समय आग लगी उस समय फायर ब्रिगेड को इसकी सूचना दी गई लेकिन गाड़ी समय से नहीं पहुंची। इससे आग तेजी के साथ बढ़ती गई और किसानों का गेहूं अपनी आगोश में लेकर स्वाहा करती रही। अगर समय से गाड़ी पहुंच जाती तो शायद इतना बड़ा नुकसान नहीं हो पाता। गाड़ी न पहुंचने से किसानों में भयंकर आक्रोश देखा गया। जिन किसानों का गेहूं आग में जला है उनका कर्मचारियों को लगाकर सर्वे कराया जा रहा है। शीघ्र ही सूची बनाकर शासन को भेजी जाएगी और उन्हें मुआवजा दिलाया जाएगा।

-अनुराग सिंह, नायब तहसीलदार पूरनपुर।

इन किसानों का जला गेहूं

-अतीक खां- दो एकड़

-लाल मोहम्मद- एक एकड़

-गुरदीप सिंह- 10 एकड़

-हाजी जफर खां- 36 एकड़

-परमजीत सिंह-10 एकड़

-गुरमेल सिंह-20 एकड़

-बलवीर सिंह- 10 एकड़

-अजमुद्दीन- दो एकड़

-अवनीश सिंह- चार एकड़

-फरमूदन- डेढ़ एकड़

-मेराज- सात बीघा

-शफीर- आठ बीघा

-मुन्ने- सात बीघा

-मुनीर बक्श- पांच बीघा

-मान सिंह- पांच एकड़

-आबिद- दो एकड़

-शब्बीर-दो एकड़

विद्युत अधिकारियों के घेराव की चेतावनी

कलीनगर: गेंहू की पकी फसल में विधुत लाइनों से लगने वाली आग को रोकने के लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा गर्मी के दिनों में कस्बा की विद्युत सप्लाई को बंद रखे जाने से लोगों में रोष है। पूर्व प्रधान राजेश कुमार सिंह ,डॉ. अ़फरो•ा खान, महिपाल सिंह आदि का कहना है कि माधोटांडा कस्बा की सप्लाई के लिये अलग से फीडर तो बना है लेकिन कस्बे वाले फीडर को देहात की सप्लाई से जोड़ रखा है। खेतों में खड़ी गेहूं फसल में आग लगने से बचाने को तेज हवाओं के दौरान दिन में फीडर की सप्लाई को बंद कर दिया जाता है जिससे कस्बा की भी सप्लाई ठप रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.