Move to Jagran APP

पूरनपुर में नहीं बन सका फायर स्टेशन

जिले की सबसे महत्वपूर्ण और कृषि उत्पादन में अग्रणी पूरनपुर तहसील में फायर स्टेशन की स्थापना को जमीन उपलब्ध नहीं हो पा रही है। कई साल से अधिकारी जमीन की तलाश कर रहे हैं लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है। फायर स्टेशन का निर्माण अधर में लटका पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 11:31 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 11:31 PM (IST)
पूरनपुर में नहीं बन सका फायर स्टेशन
पूरनपुर में नहीं बन सका फायर स्टेशन

पीलीभीत,जेएनएन : जिले की सबसे महत्वपूर्ण और कृषि उत्पादन में अग्रणी पूरनपुर तहसील में फायर स्टेशन की स्थापना को जमीन उपलब्ध नहीं हो पा रही है। कई साल से अधिकारी जमीन की तलाश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है। फायर स्टेशन का निर्माण अधर में लटका पड़ा है।

loksabha election banner

गर्मी की सीजन में आग लगने की घटनाएं तेजी के साथ बढ़ जाती हैं। किसानों की ओर से छह माह में मेहनत कर तैयार की गई फसल आग की भेंट चढ़ जाती है। किसान पूरी तरह से बर्बाद हो जाते हैं। कई साल पहले तक पूरनपुर में आग बुझाने के लिए बड़ी गाड़ी हुआ करती थी,लेकिन वह गाड़ी अन्य तहसील को आवंटित होने पर पूरनपुर के लिए छोटी गाड़ी उपलब्ध कराई गई है। यह गाड़ी यहां आग बुझाने में नाकाफी साबित हो रही है। पिछले कई सालों से फायर स्टेशन की स्थापना के लिए राजस्व विभाग के अधिकारी जमीन की तलाश में जुटे हुए हैं लेकिन अभी तक जमीन उपलब्ध नहीं हो पाई है। कई बार उपजिलाधिकारी ने पूरनपुर के अलावा आस पड़ोस से सटे गांवों में ग्राम समाज की जमीन की तलाश कराई लेकिन जिस नाप जोख में जमीन विभाग को चाहिए वह नहीं मिली। अभी तक जमीन को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है। पूरनपुर में अगर फायर स्टेशन की स्थापना होती है तो इसका कलीनगर तहसील क्षेत्र को भी काफी लाभ मिलेगा। अधिकांश अग्निकांड की घटनाएं कलीनगर तहसील क्षेत्र में हुई। पूरनपुर में लंबे अरसे से फायर स्टेशन प्रस्तावित है लेकिन जमीन न मिलने के कारण अधर में लटका पड़ा है। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। फायर बिग्रेड में तैनात प्रशिक्षु दारोगा उमेश चंद्र ने बताया कि जमीन न मिलने के कारण पूरनपुर में फायर स्टेशन की स्थापना नहीं हो पा रही है।

पूरनपुर में फायर स्टेशन की स्थापना बेहद जरूरी है। छोटी गाड़ी की वजह से समुचित तरीके से आग पर काबू नहीं पाया जा सकता।

प्रेमपाल शर्मा

क्षेत्र में आग की घटनाएं गर्मी की सीजन में काफी अधिक होती हैं। समय रहते गाड़ी न पहुंचने से लोगों का काफी नुकसान हो जाता है।

कुलदीप दीक्षित

फायर स्टेशन की स्थापना होने से कलीनगर तहसील क्षेत्र के लोगों को भी इसका बेहद लाभ मिलेगा। इसबार गर्मी की सीजन में कई जगह आग लग चुकी है।

उमाकांत मिश्र

यहां काफी समय पहले ही फायर स्टेशन का निर्माण हो जाना चाहिए था लेकिन जमीन न मिलने के कारण फायर स्टेशन का निर्माण नहीं हो पा रहा है।

अमरजीत सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.