Move to Jagran APP

कंबाइन की ¨चगारी से लगी आग, 120 बीघा गेहूं जला

गेहूं काटते समय कंबाइन से ¨चगारी निकलने से गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 11:13 PM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 11:13 PM (IST)
कंबाइन की ¨चगारी से लगी आग, 120 बीघा गेहूं जला

अमरिया (पीलीभीत): गेहूं काटते समय कंबाइन से ¨चगारी निकलने से गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई जिसमें लगभग 120 बीघा गेहूं जलने से लाखों रुपये का नुकसान हो गया।

loksabha election banner

तहसील क्षेत्र के गांव परेवा वैश्य व मुरसनिया के सम्मिलित खेत हैं। दोपहर बाद फरजंद अली के खेत में कंबाइन गेहूं काट रही थी जिसमे अचानक ¨चगारी निकलने से आग गेहूं के खेतों में फैल गई। हवा तेज चलने के कारण आग बीच में चल रहे पानी के चौगजा सूखा पड़ा था, उसको पार कर दूसरे गेहूं के खेतों में फैल गई। आग की खबर सुनकर दोनों गांव के लोग मौके पर पहुंच गए। कड़ी मशक्कत के बाद टै्रक्टरों से जुताई कर ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया। आग बुझने के बाद दमकल विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंची। आग से नदीम मलिक का 46 बीघा, हसनैन खां का 10 बीघा, अनीस का 8 बीघा, लईक का 4 बीघा, सद्दीक अहमद का 10 बीघा, शकील 8, सोहन लाल 4, विधवा शमीम बेगम का 3 बीघा, रफीक 3 बीघा, मतलूब अहमद 6 बीघा, भूरा खां का 10 बीघा गेहूं जलकर राख हो गया। नदीम मलिक व नईम दोनों भाई की शादी छह दिन बाद होने वाली है। शादियों की खुशियों पर विराम लग गया। नदीम ने बताया सारा दारोमदार गेहूं की फसल पर था। अब थोड़ा गेहूं बचा है। शादी का खर्चा कैसे होगा यह ¨चता हो गई है। दूसरे किसान हसनैन खां ने अपनी बेटी की शादी आठ दिन पहले की थी। शादी मे कर्ज लेकर फसल पर देने का वायदा किया था, वह भी आस खत्म हो गई। शमीम विधवा है छोटे छोटे बच्चे हैं बस इतनी ही जमीन का सहारा था। सभी किसानों को गेहूं की फसल का ही सहारा था, जो कि एक ही झटके में आग ने खत्म कर दिया। मौके पर पहुंचकर तहसीलदार प्रदीप कुमार ने आग से हुई क्षति का आंकलन किया और लोगों को सहायता दिलाने का भरोसा दिलाया। विद्युत तारों की स्पार्किग से नरई में लगी आग

कलीनगर : माधोटांडा बिजली घर से गोमती उद्गम स्थल को जाने वाली विद्युत लाइन के ढीले तार आपस में तेज हवाओं के चलते टकरा गए। तारों के टकराने से ¨चगारियां खेतों में खड़ी नरई में गिरने से आग लग गई। तेज हवाओं के चलते लपटें उठना शुरू हो गई। खेतों में काम कर रहे ग्रामीण आग बुझाने में जुट गए। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। बुधवार दोपहर को गोमती जाने वाली विद्युत की हाईटेंशन लाइन के तेज हवाओं के कारण आपस में टकरा गए। इससे निकली ¨चगारी से माधोटांडा निवासी रमेश गिरी के खेत में खड़ी नरई धू धू कर जलने लगी। तेज हवाओं के चलते लपटें उठने लगी पास पड़ोस के खेतों में काम कर रहे लोगों ने पहुंचकर आग बुझाने में जुट गए। उधर सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड ने आग पर पूरी तरह काबू पा लिया। इसके कुछ देर के बाद बिजली घर के निकट तारों से निकली ¨चगारी से शरीफ शाह के खेत में खड़ी नरई में आग लग गई। ग्रामीणों ने बमुश्किल आग पर काबू पाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.