Move to Jagran APP

25 सौ रुपये क्विंटल किया जाए समर्थन मूल्य

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को समर्थन मूल्य जारी कर दिया गया है। किसानों को 1925 रुपये के करीब इसबार गेहूं का समर्थन मूल्य दिया जाएगा। किसानों ने फसल उत्पादन में काफी लागत आने की बात कही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 11:03 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 06:11 AM (IST)
25 सौ रुपये क्विंटल किया जाए समर्थन मूल्य

संवाद सहयोगी, पूरनपुर (पीलीभीत) : प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को समर्थन मूल्य जारी कर दिया गया है। किसानों को 1925 रुपये के करीब इसबार गेहूं का समर्थन मूल्य दिया जाएगा। किसानों ने फसल उत्पादन में काफी लागत आने की बात कही है। घोषित किया गया समर्थन मूल्य नाकाफी बताते हुए 24 सौ से 25 सौ रुपये प्रति क्विंटल के करीब होने की बात कही है जिससे लागत के अनुसार उनको कुछ हद तक फायदा हो सके। किसानों ने बताया कि स्वामीनाथन की रिपोर्ट के तहत यह समर्थन मूल्य दिया जाना चाहिए।

loksabha election banner

फोटो 24 पीएनपीआर 4

केंद्र और राज्य सरकार किसानों को फसलों का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए क्रय केंद्र तो स्थापित करती है लेकिन उन पर समय रहते किसानों को लाभ नहीं मिल पाता। खरीद व्यवस्था पूरी तरीके से पारदर्शी होनी चाहिए।

संजीव वाजपेयी

फोटो 24 पीएनपीआर 5

किसानों को फसल तैयार करने में काफी अधिक खर्चे खेलने पड़ते हैं। 24 से 25 सौ रुपये के करीब समर्थन मूल्य घोषित होना चाहिए था जिससे किसानों की लागत आसानी से निकल सके।

मकबूल खान

फोटो 24 पीएनपीआर 6

गेहूं का समर्थन मूल्य पिछली बार से कुछ बढ़ा है। किसानों को इससे राहत मिलेगी। अधिकारियों को क्रय केंद्रों निगरानी से खरीद करानी चाहिए जिससे किसानों का शोषण न हो और फसल का वाजिब मूल्य मिल सके।

रवि कुमार

24 पीआइएलपी 17

-सरकार द्वारा जो गेहूं का समर्थन मूल्य घोषित किया गया है यह किसानों के हित में है जिससे किसान काफी लाभान्वित होंगे बहुत अच्छा बजट है इसी के साथ क्रय केंद्र पर किसानों की फसल की तौल समय पर होना चाहिए जिससे किसानों को भरपूर फायदा मिले।

दुलीराम 24 पीआइएलपी 18

-सरकार का किसानों के लिए समर्थन मूल्य में वृद्धि एक सराहनीय कार्य है जिससे किसानों को संजीवनी मिलेगी फसलों में काफी लागत बढ़ गई है। समर्थन मूल्य बढ़ने से बोझ हल्का होगा।

कांता प्रसाद 24 पीआइएलपी 19

-खेती में लागत में भी काफी वृद्धि हो गई है सरकार का समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से किसानों के आंसू पुंछ सकेंगे फसलों की लागत देखते हुए थोड़ी मूल्य में और वृद्धि होना चाहिए थी।

जोगा सिंह 24 पीआइएलपी 20

-सरकार का किसानों के लिए समर्थन मूल्य में वृद्धि बहुत अच्छा कदम है क्रय केंद्रों पर भी किसानों की फसल की तोल के लिए व्यवस्था अच्छी होना चाहिए जिससे समर्थन मूल्य का लाभ सभी किसानों को मिले अधिकांश जगह पर बिचौलिए हावी होने से किसानों को दिक्कतें होती है।

नूर अहमद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.