Move to Jagran APP

सार्वजनिक स्थानों, चौराहों पर बढ़ाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर ने कहा कि शहर समेत जिले भर में प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी लगेंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 12:48 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 12:48 PM (IST)
सार्वजनिक स्थानों, चौराहों पर बढ़ाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

पीलीभीत : पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर ने कहा कि शहर समेत जिले भर में प्रमुख चौराहों, धार्मिक व पर्यटन स्थलों, बैंकों के आसपास तथा अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों की समुचित व्यवस्था कराई जाएगी। जिन स्थानों पर पहले से ही कैमरे लगे हैं, उन्हें भी चेक कराकर देखा जाएगा कि सही ढंग से काम कर रहे हैं अथवा नहीं। सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने में सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। अपराध नियंत्रण के लिए सभी थाना प्रभारियों एवं क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि गश्त को और ज्यादा प्रभावी बनाएं। हिस्ट्रीशीटर अपराधियों पर सतत निगरानी रहनी चाहिए। थाने में कोई भी व्यक्ति अपनी समस्या लेकर पहुंचे तो उसके साथ अच्छा व्यवहार होना चाहिए। बुधवार को दोपहर दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न पहर में टेलीफोन पर सुधी पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए एसपी ने कहा कि अपराधी तत्वों के साथ किसी भी किस्म की रियायत नहीं की जाएगी। कई मामलों में उन्होंने मौके पर ही संबंधित थाना प्रभारियों को आवश्यक निर्देश देकर कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा।

loksabha election banner

------------------------

सवाल : पुलिस मित्र बनने के लिए काफी पहले आवेदन किया था लेकिन उसमें अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

विजयपाल, ग्राम कुंवरपुर

जवाब : आप अपने थाना प्रभारी और सीओ के माध्यम से आवेदन एसपी कार्यालय भिजवा दें। समीक्षा करने के बाद पुलिस मित्र बनाने के लिए आदेश पत्र जारी कर दिया जाएगा।

सवाल : शहर में छतरी चौराहा पर ढाबों में ग्राहकों को बिठाकर उन्हें शराब पीने की छूट दे दी जाती है। इससे वहां खाना खाने जाने वाले अन्य ग्राहकों को दिक्कत होती है।

सुरेंद्र मिश्रा, मझोला

जवाब : अगर किन्हीं ढाबों में इस तरह की गतिविधियां संचालित हो रही हैं तो ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

सवाल : सरकारी ठेके की शराब दुकानों के खुलने और बंद होने का समय तय है लेकिन फिर भी बंदी समय के दौरान भी कर्मचारी ग्राहकों को शराब उपलब्ध कराते रहते हैं।

राकेश पाठक, मुहल्ला मोहतशिम खां

जवाब : अभियान के तौर पर इस बारे में चे¨कग कराएंगे। आबकारी विभाग की टीम भी साथ रहेगी। बंदी समय के दौरान शराब बेचने पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : काफी पहले पुलिस विभाग की ओर से डिजिटल वालेंटियर बनाए गए थे। उनका क्या काम होता है।

अंकित मिश्रा, सुल्तानपुर

जवाब : शासन व डीजीपी के आदेश पर बनाए गए थे। ये जनता और पुलिस के बीच सेतु का काम करते हैं। इसकी जल्द ही समीक्षा की जाएगी।

सवाल : बीसलपुर नगर में बारह पत्थर चौराहा व ईदगाह चौराहा पर टेंपो तथा अन्य वाहनो का जमावड़ा रहने से जाम लगता है।

मोनू ¨सह, बीसलपुर

जवाब : कार्ययोजना बनाकर इस समस्या का समाधान कराया जाएगा। चौराहों पर किसी तरह का अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा।

सवाल : महिला उत्पीड़न की घटनाओँ की रोकथाम के लिए क्या किया जा रहा है। पीड़ित महिला को सबसे पहले कहां शिकायत करना चाहिए।

आजम रजा, पूरनपुर

जवाब : महिला जागरूकता अभियान के साथ ही परिवार परामर्श केंद्र, महिला हेल्पलाइन और डायल 100 के माध्यम से महिला उत्पीड़न की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्रवाई होती है। किसी भी पीड़ित महिला को सबसे पहले निकतम थाने में शिकायत करना चाहिए।

सवाल : शहर की सड़कों पर गन्ना लदे भारी वाहन बहुत आ रहे हैं। इनसे हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है।

डॉ. प्रदीप सक्सेना, गोदावरी इस्टेट

जवाब : टीएसआइ को इस पर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया जाएगा। ऐसे वाहनों की स्पीड भी चेक कराई जाएगी। यातायात नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर प्रभावी कार्रवाई होगी।

सवाल : बिलसंडा कस्बे में दुकानें लगवाकर अवैध रूप से तहबाजारी की वसूली कराई जा रही है। इससे अतिक्रमण की समस्या पैदा हो गई है।

आशीष सक्सेना, सभासद, बिलसंडा

जवाब : वहां के एचएसओ से कहेंगे। सभासदों के साथ वह बैठक करके कार्ययोजना बनाकर कार्रवाई करेंगे।

सवाल : चाइनीज मांझा पर प्रतिबंध है लेकिन इसके बावजूद इसकी बिक्री हो रही है। अक्सर राहगीर और पक्षी इसकी चपेट में आकर घायल हो जाते हैं।

मिस्वाह रसूल, मुहल्ला मलिक अहमद

----------------------------------

जागरण प्रभाव

कई शिकायतों पर दिए त्वरित कार्रवाई के निर्देश

पीलीभीत : जागरण के प्रश्न पहर के दौरान कई शिकायतों पर गंभीर रुख अपनाते हुए पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर ने संबंधित थाना प्रभारियों को फोन पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। सरकारी ठेके की शराब दुकानें निर्धारित समय के बाद भी ग्राहकों को शराब बेचने की शिकायत पर उन्होंने सुनगढ़ी व कोतवाली के प्रभारी निरीक्षकों के साथ ही सीओ सिटी को तुरंत फोन करके अभियान के तौर पर चे¨कग करने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि होटलों, ढाबों या अन्य दुकानों पर शराब पिलाने वालों पर भी कार्रवाई करें। इसी तरह बीसलपुर में दो प्रमुख चौराहों पर वाहनों से जाम लगने की समस्या पर एसपी ने बीसलपुर के कोतवाल को इसकी व्यवस्था जल्द कराने के निर्देश दिए। चाइनीज मांझा मामले में भी कोतवाली के इंस्पेक्टर को ततकाल आदेशित किया गया।

-------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.