Move to Jagran APP

पीलीभीत में भिंडरावाला का पोस्टर लगाने पर 53 लोगों के खिलाफ केस दर्ज, इस वजह से जुटे थे कई जिलों के सिख

Pilibhit News in Hindi पुलिस ने आशंका जताई कि खालसा गुरुद्वारा के कुछ लोगों ने माहौल बिगाड़ने एवं भावना भड़काने के लिए ऐसा किया। उसी दोपहर संचालक इंद्रजीत कौर खालसा और किच्छा (उत्तराखंड) के सुखजिंदर सिंह औलख ने आडियो-वीडियो जारी कर सात जून को गुरुद्वारा पहुंचने की अपील की। कहा कि पुलिस ने पोस्टर हटवाया इसका विरोध किया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Sun, 09 Jun 2024 09:58 PM (IST)
पीलीभीत में भिंडरावाला का पोस्टर लगाने पर 53 लोगों के खिलाफ केस दर्ज, इस वजह से जुटे थे कई जिलों के सिख
पीलीभीत में भिंडरावाला का पोस्टर लगाने पर 53 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाला का पोस्टर लगाने एवं तनावपूर्ण स्थिति बनाने पर रविवार को कार्रवाई शुरू कर दी गई। पुलिस ने गुरुद्वारा संचालक समेत 13 को नामजद करते हुए 53 के विरुद्ध राष्ट्रीय एकता पर प्रतिकूल प्रभाव, उन्माद फैलाने के प्रयास, समाज में भय फैलाने की धारा में प्राथमिकी पंजीकृत कर ली। पोस्टर प्रकरण में गुरुवार को संचालक महिला के आह्वान पर कई जिलों के सिख जुटे थे, तनावपूर्ण स्थिति बन गई थी।

पोस्टर हटवाने को लेकर हुआ था विवाद 

पूरनपुर में खालसा गुरुद्वारा के मुख्यद्वार के सामने भिंडरावाला का शस्त्र प्रदर्शन करते हुए पोस्टर लगा था। पिछले सप्ताह पुलिस ने पोस्टर हटाने को कहा तो गुरुद्वार संचालक इंद्रजीत कौर खालसा व अन्य ने विरोध किया। चेतावनी दी थी कि यदि यहां से जबरन पोस्टर हटाया गया तो सभी गुरुद्वारों में लगा दिया जाएगा। छह जून की सुबह अचानक वहां से पोस्टर हटा दिया गया।

पुलिस ने आशंका जताई कि खालसा गुरुद्वारा के कुछ लोगों ने माहौल बिगाड़ने एवं भावना भड़काने के लिए ऐसा किया। उसी दोपहर संचालक इंद्रजीत कौर खालसा और किच्छा (उत्तराखंड) के सुखजिंदर सिंह औलख ने आडियो-वीडियो जारी कर सात जून को गुरुद्वारा पहुंचने की अपील की। कहा कि पुलिस ने पोस्टर हटवाया, इसका विरोध किया जाएगा।

दोबारा लगा दिया नया पोस्टर

इसके बाद सात जून को कई जिलों से लोग पहुंच गए। सभी ने उसी स्थान पर दोबारा नया पोस्टर लगा दिया। इंस्पेक्टर संजीव कुमार शुक्ला ने बताया कि कुछ लोगों ने तनाव की स्थिति बनाई। सभी पर प्राथमिकी पंजीकृत कर ली गई है। इससे पहले बरेली के जनकपुरी गुरुद्वारा में भिंडरावाला का पोस्टर लगाया गया था। आयोजकों का कहना था कि छह जून को शहीदी दिवस मनाने के लिए कुछ पोस्टर लगाए गए, जिन्हें पुलिस की आपत्ति पर हटा दिया गया। इस प्रकरण में पांच के विरुद्ध प्राथमिकी हुई थी।