Move to Jagran APP

दो माह में पूरा करेंगे भोजीपुरा रूट का काम

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के महाप्रबंधक राजीव मिश्र ने एक दिवसीय भ्रमण के

By Edited By: Published: Tue, 10 May 2016 01:11 AM (IST)Updated: Tue, 10 May 2016 01:11 AM (IST)
दो माह में पूरा करेंगे भोजीपुरा रूट का काम

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के महाप्रबंधक राजीव मिश्र ने एक दिवसीय भ्रमण के दौरान पीलीभीत-टनकपुर मीटर गेज लाइन का निरीक्षण कर ब्राडगेज के अमान परिवर्तन कार्य के बारे में जानकारी हासिल की। इस मार्ग पर पंद्रह मई से मेगा ब्लाक लिया जा रहा है। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर ब्राडगेज के कार्यों का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक ने नौगवा ओवरब्रिज व देवहा नदी पर बन रहे पुल के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। निर्माण विभाग से जुडे रेल अफसरों को कड़ी चेतावनी दी।

loksabha election banner

महाप्रबंधक श्री मिश्र सोमवार को बरेली से सड़क मार्ग से सुबह दस बजकर 40 मिनट पर पीलीभीत रेलवे स्टेशन पहुंचे। उनके साथ इज्जतनगर मंडल के डीआरएम निखिल पांडेय मौजूद थे। यहां पर रेलवे के अफसरों से ब्राडगेज के बारे में जानकारी ली और महाप्रबंधक स्पेशल ट्रेन से टनकपुर के लिए रवाना हो गए। पीलीभीत-टनकपुर मीटर गेज रूट पर पड़ने वाले स्टेशनों पर चल रहे ब्राडगेज कार्य के बारे में जानकारी हासिल की। टनकपुर से महाप्रबंधक स्पेशल ट्रेन पीलीभीत स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर 5 बजकर 40 मिनट पर पहुंची। ट्रेन के डिब्बे से उतरते ही महाप्रबंधक सीधे नौगवां रेलवे क्रा¨सग पर बन रहे ओवरब्रिज स्थल पर पहुंचे और ओवरब्रिज पिलर को जल्द से जल्द पूरा करने के इंजीनिय¨रग विभाग के अफसरों को निर्देश दिए। महाप्रबंधक ने ओवरब्रिज की लंबाई आदि के बारे में जानकारी ली। ओवरब्रिज का निरीक्षण करने के बाद महाप्रबंधक पूरे अमले के साथ ईदगाह क्रा¨सग के समीप देवहा नदी पर बन रही लोहे के ब्रिज पर हो रहे काम को देखने के लिए पहुंचे। यहां पर लोहे के ब्रिज को एक माह के अंदर पूरा कर लेने के कड़े निर्देश दिए। महाप्रबंधक ने कहा कि ब्रिज में लगाया जा रहा सामान गुणवत्तापरक होना चाहिए। ब्रिज के एलायनमेंट को पहले ही चेक करा लें, जिससे कछला पुल जैसी स्थिति न पैदा हो। इसमें किसी भी दशा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। महाप्रबंधक ने कहा कि पीलीभीत-भोजीपुरा रेलवे रूट का काम दो माह के अंदर पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। काम पूरा होने के बाद सीआरएस निरीक्षण होगा। उसके बाद ट्रेनों का संचालन शुरू करा दिया जाएगा। ब्राडगेज के अमान परिवर्तन कार्य को समय रहते पूरा कराया जाएगा। निर्माण कार्य की सघन मानीट¨रग कराई जा रही है। किसी भी स्तर से लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पीलीभीत-टनकपुर रूट पंद्रह मई से मेगा ब्लाक हो रहा है। इस रूट पर पांच स्टेशन, छह मेजर ब्रिज, 64 माइनर ब्रिज हैं। यह रूट 60 किलोमीटर लंबाई का है। इस रूट के ब्राडगेज के काम का निरीक्षण किया गया। जल्द ही बड़ी लाइन पर ट्रेन दौड़ाने का प्रयास किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान सीनियर डीएमई मोहम्मद जावेद, स्टेशन अधीक्षक मोहम्मद इसराइल, सुशील सक्सेना, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक एसके कमल, धर्मेंद्र कुमार ¨सह चौहान आदि रहे।

स्टेशन पर लगे चार्ट का किया निरीक्षण

पीलीभीत स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर स्टेशन के ब्राडगेज लाइन का चार्ट रखा गया था। इस चार्ट में पूरे स्टेशन का खाका खींचा गया था। कौन सी लाइन किसमें ¨लकअप होगी। महाप्रबंधक स्पेशल उतरते ही जीएम राजीव मिश्रा ने स्टेशन चार्ट का अवलोकन किया। रेल अफसरों से लाइनों के बारे में पूछताछ की। उन्हें विस्तार से जानकारी दी गई।

मैटेरियल की गुणवत्ता पर अफसरों से पूछा

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्र ने देवहा नदी के पुल में लगाई जा रही निर्माण सामग्री की गुणवत्ता के बारे में रेल अफसरों के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि ब्रिज में इस्तेमाल हो रही निर्माण सामग्री आरडीएसओ से प्रमाणित है। चैंबर आदि को चेक कराकर ही निर्माण सामग्री लगाई जा रही है। इस ब्रिज को इस महीने के अंत में पूरा करने का भरोसा दिलाया गया। दो स्पन पर स्लीपर पड़ने रहने की जानकारी दी गई।

नई ट्रेन चलाने की दैनिक यात्रियों ने की मांग

पीलीभीत-शाहजहांपुर रूट के दैनिक यात्रियों ने एक जोड़ी नई ट्रेन चलाने की मांग की है, जिससे लोगों को आवागमन में काफी सुविधा मिल सकेगी। दैनिक यात्री आलोक कुमार नागाइच व रमेश चंद्र गौतम ने पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्र को ज्ञापन सौपकर शाहजहांपुर से शाम सात बजे व पीलीभीत से शाम चार बजे ट्रेन संचालन की मांग की है।

जीएम के आगमन की सूचना पर काम में आई तेजी

महाप्रबंधक के आगमन की सूचना के बाद भोजीपुरा-पीलीभीत रूट पर निर्माण कार्य में तेजी आ गई। सोमवार को देवहा नदी पुल तक सीमेंटेड स्लीपर डालकर रेल पटरियों को अस्थाई रूप से बिछा दिया गया, जिससे जीएम के डांट से बचा जा सकेगा। अक्सर देखने में आया है कि जीएम के जाते ही ब्राडगेज के अमान परिवर्तन का काम धीमा हो जाता है। इस पर महाप्रबंधक ने निर्माण कार्य देख रहे राजीव कुमार को तेज गति से काम करने के निर्देश दिए।

टनकपुर रूट पर अंतिम बार दौड़ी महाप्रबंधक स्पेशल

पीलीभीत-भोजीपुरा रूट पर ब्राडगेज का काम चल रहा है। अब पंद्रह मई से पीलीभीत-टनकपुर रूट को मेगा ब्लाक लिया जा रहा है। सोमवार को पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्र समेत रेल अफसरों को लेकर महाप्रबंधक स्पेशल ट्रेन टनकपुर रूट पर अंतिम बार दौड़ी। इसके बाद ब्राडगेज का काम चालू हो जाएगा। स्पेशल सैलून में चार डिब्बे लगे थे, जिसमें डिब्बा संख्या 01876, 8211वाई, 770, 1 शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.