Move to Jagran APP

ईस्टर्न पेरीफेरल से यमुना एक्सप्रेस वे को जोड़ने के लिए बनेगा क्लोवर लीफ

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: यमुना प्राधिकरण ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे को यमुना एक्सप्रेस वे स

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 07:28 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jun 2018 07:28 PM (IST)
ईस्टर्न पेरीफेरल से यमुना एक्सप्रेस वे को जोड़ने के लिए बनेगा क्लोवर लीफ

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: यमुना प्राधिकरण ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे को यमुना एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए क्लोवर लीफ (दो सड़कों के जोड़ने वाला मार्ग) का निर्माण करेगा। प्राधिकरण क्षेत्र में बसावट शुरू होने पर क्लोवर लीफ का निर्माण होगा। प्राधिकरण व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के बीच लंबी चली जद्दोजहद के बाद अब क्लोवर लीफ प्राधिकरण ने खुद बनाने का फैसला किया है।

loksabha election banner

सोनीपत से पलवल के बीच ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे पर वाहनों ने फर्राटा भरना शुरू कर दिया है। पेरीफेरल एक्सप्रेस वे के यमुना एक्सप्रेस वे के ऊपर से गुजरने के बावजूद दोनों एक्सप्रेस वे आपस में नहीं जुड़ सके हैं। पेरीफेरल एक्सप्रेस वे से आने वाले वाहनों को सिरसा के समीप नीचे उतर कर ग्रेटर नोएडा होते हुए जीरो प्वाइंट से यमुना एक्सप्रेस वे पर चढ़ते हैं।

हालांकि एक्सप्रेस वे को जोड़ने के लिए पूर्व में योजना बनी थी। अमरपुर के समीप क्लोवर लीफ बनाकर दोनों एक्सप्रेस वे को जोड़ने की योजना थी। इसके लिए 47 हेक्टेयर जमीन भी चिन्हित कर प्रदेश सरकार को सौंप दी गई थी। लेकिन निर्माण लागत को लेकर पेंच फंसा रहा। यमुना प्राधिकरण, प्रदेश सरकार व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के बीच मामले को हल करने के लिए कई बैठकें हुई, लेकिन सहमति नहीं बनी। जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के मद्देनजर यमुना प्राधिकरण ने दोनों एक्सप्रेस वे को जोड़ने के लिए खुद क्लोवर लीफ बनाने का फैसला किया है। इसके बनने से जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी पश्चिम उत्तर प्रदेश व हरियाणा के कई जिलों से सीधे हो जाएगी।

प्राधिकरण हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को कनेक्टिविटी के लिए रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

हालांकि क्लोवर लीफ का काम शुरू होने में अभी वक्त लगेगा। प्राधिकरण क्षेत्र में अभी तक बसावट शुरू नहीं हुई है। इसके अलावा जेवर हवाई अड्डे का निर्माण कार्य भी अभी शुरू होने में वक्त है। जैसे-जैसे क्षेत्र की जरूरत बढ़ेगी, दोनों एक्सप्रेस वे को जोड़ने के लिए क्लोवर लीफ बनाने का कार्य आगे बढ़ाया जाएगा। इस पर खर्च होने वाली लागत को प्राधिकरण वहन करेगा। यमुना एक्सप्रेस वे को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए क्लोवर लीफ बनाया जाएगा। प्राधिकरण इसका निर्माण स्वयं कराएगा। जरूरत को देखते हुए इसका निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

डा. अरुणवीर ¨सह, सीईओ यमुना प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.