Move to Jagran APP

कमोडिटी सिटी के लिए पसंद आए हवाई अड्डे के नजदीकी सेक्टर

जागर!ा संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: इंडिया यू कमोडिटी सिटी विकसित करने के लिए बृहस्पतिवार क

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Nov 2017 09:02 PM (IST)Updated: Thu, 16 Nov 2017 09:02 PM (IST)
कमोडिटी सिटी के लिए पसंद आए हवाई अड्डे के नजदीकी सेक्टर

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: इंडिया यू कमोडिटी सिटी विकसित करने के लिए बृहस्पतिवार को व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर नोएडा के प्रतिनिधि मंडल ने यमुना प्राधिकरण क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने प्राधिकरण के फेज एक प्लान में प्रस्तावित जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नजदीक के सेक्टर में कमोडिटी सिटी स्थापित करने में रुचि दिखाई है। अगले सप्ताह चीनी प्रतिनिधिमंडल इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के लिए यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक करेगा।

loksabha election banner

चीन के यू इंटरनेशनल ट्रेड सिटी की तर्ज पर इंडिया यू कमोडिटी सिटी विकसित करने का प्रस्ताव यमुना प्राधिकरण को मिला है। इसके लिए छह सौ एकड़ जमीन मांगी गई है। इसमें 18 हजार अतिलघु व लघु औद्योगिक इकाई स्थापित होने के बाद छह लाख लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा। सिटी की स्थापना पर करीब बीस हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। कमोडिटी सिटी में निर्माण इकाई के साथ वेयर हाउस, आवास, होटल, प्रदर्शनी स्थल, विपणन केंद्र आदि स्थापित होंगे।

व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर नोएडा की ओर से मिले इस प्रस्ताव पर बृहस्पतिवार को उसके प्रतिनिधि प्राधिकरण क्षेत्र का दौरा करने पहुंचे। परियोजना एवं नियोजन विभाग के अधिकारियों ने उन्हें कमोडिटी सिटी विकसित करने के लिए विभिन्न सेक्टरों का दौरा कराया। प्रतिनिधिमंडल ने सेक्टर पांच, छह व सात को लेकर रुचि दिखाई है। यह सेक्टर हवाई अड्डे से काफी नजदीक हैं। इसलिए प्रतिनिधिमंडल ने इन्हें प्राथमिकता दी है। ताकि कमोडिटी सिटी को अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी भी मिल सके।

व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर नोएडा के प्रतिनिधियों ने कमोडिटी सिटी के लिए यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में विभिन्न सेक्टरों का दौरा किया है। उन्होंने कुछ सेक्टर को लेकर रुचि दिखाई है। उनकी ओर से चीनी प्रतिनिधिमंडल प्राधिकरण के साथ बैठक के लिए जल्द आएगा।

शैलेंद्र भाटिया, ओएसडी यमुना प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.