जागरण संवाददाता, नोएडा : सेक्टर-31 में अपनी जिम्मेदारी का पूरी तरह निर्वाह करने वाले सफाई कर्मियों को दैनिक जागरण की ओर से सम्मानित किया गया। शनिवार को सेक्टर-31 स्थित ए ब्लॉक में मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत इन सफाई कर्मचारियों को सम्मान के तौर पर प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया। पहली बार मिले इस तरह के सम्मान से सफाई कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी की झलक देखने को मिली।

आरडब्ल्यूए के महासचिव विमल चड्ढा ने कहा कि हमारे जीवन में स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है। हमें पूरे जीवनभर इसका ध्यान रखना चाहिए। प्रधानमंत्री की ओर से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान में सफाई कर्मियों की मेहनत से ही सभी स्वच्छता की ओर अपने कदम बढ़ा रहे हैं। उनके द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्य को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने बताया कि स्वच्छता की शुरुआत सबसे पहले हमारे अपने घरों से हो जाती है। यदि हम स्वच्छता को नहीं बनाए रखते तो यह हमें बहुत बुरी तरह से प्रभावित करती है। आरडब्ल्यूए के सदस्य संजीव मल्होत्रा ने कहा कि अपने शहर को स्वच्छ रखना ही महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने का सबसे बड़ा अवसर है। स्वच्छता का वास्तविक अर्थ घरों, कार्यस्थलों या हमारे आसपास के वातावरण से गंदगी की पूरी तरह से अनुपस्थिति से है। स्वच्छता को दैनिक जागरण द्वारा दी जा रही प्राथमिकता को देख कर खुशी होती है। यदि हर एक व्यक्ति में स्वच्छता के प्रति आदत बन जाए तो यह सभी के लिए पूरे जीवन भर लाभकारी होगी। इस मौके पर कनिया, रोहताश, अजय कुमार, संजय, मीना, रॉबिन, वीर ¨सह, शिव कुमार, ब्रीज कुमार को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आरडब्ल्यूए की तरफ से अनु अग्रवाल, संगीता शर्मा, नीना चड्ढा, संगीता मल्होत्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहें।

------

महिलाओं ने की धोबी की दुकान के आसपास सफाई

सेक्टर-26 में रहने वाली पदमा दीक्षित, सरोज, माया, बिट्टू देवी, प्रतिमा, रतना ने सेक्टर की मार्केट में धोबी की दुकान के आसपास झाडू लगाया। साथ ही घर के बाहर परिसर में भी सफाई की। सरोज ने बताया कि स्वच्छता उस अच्छी आदत की तरह है, जो न केवल एक व्यक्ति को लाभ पहुंचाती है, साथ ही यह एक परिवार, समाज और देश को भी लाभ पहुंचाती है। इसे किसी भी आयु में विकसित किया जा सकता है। सफाई कर्मी पर ही हमें सब कुछ नहीं छोड़ना चाहिए। सफाई रखना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को हिस्सा लेना चाहिए। साथ ही एक अच्छे नागरिक का फर्ज अदा कर सकते है।

----------------------

आज सेक्टर-15 में किया जाएगा सम्मानित

सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने को लेकर आज सेक्टर-15 में सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें दैनिक जागरण की ओर से प्रमाण पत्र भी वितरित किए जाएंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप