Move to Jagran APP

125 लोगों ने बुक किया मनचाहा नंबर, विभाग को मिला 6.25 लाख रुपये का राजस्व

परिवहन विभाग की ओर से जुलाई में वीवीआइपी व वीआइपी नंबर न खरीद पाने वालों के लिए इनके अतिरिक्त अन्य नंबरों को सीरीज शुरू होते ही बुक करने की सुविधा शुरू की थी। इस शुरुआत का लाभ विभाग को नई सीरीज यूपी-16-सीजे में मिला है। ऐसे 125 नंबर को बुकिग होने के साथ 6.25 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 05:20 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 05:20 PM (IST)
125 लोगों ने बुक किया मनचाहा नंबर, विभाग को मिला 6.25 लाख रुपये का राजस्व
125 लोगों ने बुक किया मनचाहा नंबर, विभाग को मिला 6.25 लाख रुपये का राजस्व

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

परिवहन विभाग की ओर से जुलाई में वीवीआइपी व वीआइपी नंबर न खरीद पाने वालों के लिए इनके अतिरिक्त अन्य नंबरों को सीरीज शुरू होते ही बुक करने की सुविधा शुरू की थी। इस शुरुआत का लाभ विभाग को नई सीरीज यूपी-16-सीजे में मिला है। ऐसे 125 नंबर को बुकिग होने के साथ 6.25 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। वहीं कुछ दिनों पहले वीवीआइपी नंबरों की बुकिग के लिए आधार राशि एक लाख रुपये कर दी गई थी। ऐसे में यहां भी राजस्व की बढ़ोतरी होगी।

दरअसल जुलाई में परिवहन विभाग ने वीवीआइपी व वीआइपी नंबरों के अलावा कुछ नंबर ऐसे होते हैं जो आकर्षक होने के बावजूद वीआइपी श्रेणी में नहीं आते हैं। इनमें खासकर सीरियल नंबर आते हैं जैसे 1234, 2345 आदि। ऐसे नंबरों को पाने के लिए या तो लोगों को किस्मत पर छोड़ना पड़ता था या फिर डीलर को अधिक दाम देने पड़ते थे। क्रमवार नंबर जारी होने के कारण इंतजार करना पड़ता था। विभाग ने सीरीज शुरू होते ही किसी भी नंबर की बुकिग पहले दिन से ही करने की सुविधा शुरू कर दी थी। यानि कि यदि सीरीज में 500 के आसपास नंबर चल रहा है तो आवेदक 9000 के आसपास के नंबर को पहले दिन ही बुक करा सकते हैं। नई सीरीज यूपी-16-सीजे की बुकिग दो अक्टूबर से शुरू हुई थी। तीन दिन में ही 125 नंबरों की बुकिग हो चुकी है जिससे विभाग को 6.25 लाख रुपये का राजस्व मिला है।

-------------

नोएडा एआरटीओ की ओर से लोगों की सहूलियत के लिए ये सुविधा शुरू की गई थी। वीवीआइपी-वीआइपी नंबरों के अतिरिक्त अन्य नंबरों को पाने की इच्छा लोगों को होती है। इस शुरुआत का परिणाम काफी अच्छा रहा है। 125 नंबर बुक होने के साथ ही राजस्व में भी इजाफा हुआ है।

- एके पांडे, एआरटीओ, प्रशासन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.