Move to Jagran APP

ग्रेटर नोएडा में होंगे वेंडिग जोन, रेहड़ी पटरी से मिलेगी निजात

ेजागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा शहर में रेहड़ी पटरी के अतिक्रमण की समस्या दूर करने

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 08:25 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 08:25 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा में होंगे वेंडिग जोन, रेहड़ी पटरी से मिलेगी निजात
ग्रेटर नोएडा में होंगे वेंडिग जोन, रेहड़ी पटरी से मिलेगी निजात

ेजागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: शहर में रेहड़ी पटरी के अतिक्रमण की समस्या दूर करने के लिए प्राधिकरण वेंडिग जोन बनाने जा रहा है। प्राधिकरण तय जगहों पर खोखे बनाकर उन्हें रेहड़ी पटरी वालों को आवंटित करेगा। जगह एवं खोखे की कीमत उनसे वसूल की जाएगी। सेक्टरों में ठेलों पर सामान बेचने वालों को पंजीकृत किया जाएगा।

loksabha election banner

ग्रेटर नोएडा में रेहड़ी पटरी की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। सेक्टरों के आंतरिक हिस्सों से लेकर मुख्य सड़क, गोल चक्करों पर रेहड़ी पटरी एवं ठेले वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जाम की समस्या के साथ शहर की सुंदरता पर भी ग्रहण लग रहा है। इन सभी समस्या को हल करने के लिए प्राधिकरण वेंडिग जोन बनाएगा। सेक्टरों में इसके लिए जगह चिह्नित की जा रही है। पिछले दिनों सीईओ नरेंद्र भूषण ने भी कई सेक्टरों का दौरा कर वेंडिग जोन के लिए जमीन का निरीक्षण किया था।

जगह चिह्नित होने के बाद प्राधिकरण खोखे एवं अन्य ढांचागत सुविधाएं तैयार करेगा। खोखे रेहड़ी पटरी वालों को आवंटित किए जाएंगे। इसके एवज में उनसे खोखे की लागत एवं किराया वसूल किया जाएगा। खोखा आवंटित होने के बाद दूसरी जगह पर रेहड़ी पटरी लगाने पर जुर्माने की कार्रवाई होगी। साथ ही सेक्टरों में फल, सब्जी अन्य सामग्री बेचने वाले ठेलों को भी प्राधिकरण पंजीकृत करेगा। पंजीकरण के बाद ही ठेके पर सामान विक्रय की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए ठेले वालों से प्राधिकरण शुल्क लेगा। प्राधिकरण के पास अधिकृत ठेलों की जानकारी रहेगी। नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए वेंडिग जोन बनाए जाएंगे। जगह चिह्नित करने का काम हो रहा है। वेंडिग जोन बनने पर रेहड़ी पटरी की समस्या समाप्त हो जाएगी।

नरेंद्र भूषण, सीईओ ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.